1. Home
  2. /
  3. Government Jobs
  4. /
  5. JKPSC ने सहायक अध्यापकों...

JKPSC ने सहायक अध्यापकों के पदों पर 420 नौकरियां निकालीं

JKPSC जम्मू-कश्मीर लोक सेवा आयोग (जेकेपीएससी) ने सहायक प्रोफेसरों के पद पर कई सारी भर्तियां निकाली हैं।JKPSC ये भर्तियां कुल 420 रिक्त पदों पर की जाएंगी। इसके लिए ऑनलाइन JKPSC आवेदन प्रक्रिया 17 मई से प्रारंभ हो चुके है, जिसकी अंतिम तिथि 16 जून निर्धारित की गई है। इच्छुक उम्मीदवार आवेदन करने से पहले एक बार आधिकारिक अधिसूचना को अवश्य ध्यान से पढ़ लें।

JKPSC संक्षिप्त विवरण

भर्ती संगठन जम्मू-कश्मीर लोक सेवा आयोग (जेकेपीएससी)
विज्ञापन संख्या 17-PSC (DR-P) of 2023
पोस्ट का नाम सहायक प्रोफेसर
कुल पद 420
नौकरी का स्थान जम्मू-कश्मीर
फॉर्म आवेदन तिथि 17/05/2023
अंतिम तिथि 16/06/2023
वेतन 21700-142400/- रुपये प्रति माह
आधिकारिक वेबसाइट jkpsc.nic.in
आवेदन का तरीका ऑनलाइन
नौकरी का प्रकार गवर्नमेंट जॉब
परीक्षा की तिथि जल्द जारी की जाएगी
एडमिट कार्ड जारी होने की तिथि परीक्षा से पूर्व

JKPSC महत्वपूर्ण तिथियां

उम्मीदवारों द्वारा ऑनलाइन पंजीकरण की प्रारंभिक तिथि 17 मई 2023
जेकेपीएससी सहायक प्रोफेसर आवेदन की अंतिम तिथि 16 जून 2023
ऑनलाइन आवेदन पत्र संशोधन की तिथि 17 से 19 जून 2023 तक
लिखित परीक्षा की संभावित तिथि 2 जुलाई 2023

आयु सीमा

OM/सेवाकालीन श्रेणी के लिए 40 वर्ष
एससी/एसटी/एएलसी/आईबी/सामाजिक जाति/आरबीए/पीएससी/ईडब्ल्यूएस के लिए 43 वर्ष
पीएचसी के लिए 42 वर्ष

JKPSC शैक्षणिक योग्यता

सहायक प्रोफेसर ·         कम से कम 55% अंकों के साथ संबंधित विश्वविद्यालय द्वारा परिभाषित अच्छा अकादमिक रिकॉर्ड (अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति/अलग-अलग विकलांग {शारीरिक और दृष्टि से अलग-अलग विकलांग) श्रेणियों/पीएचडी के मामले में किसी भी अनुग्रह अंक को छोड़कर 50%।

·         उम्मीदवार को यूजीसी, सीएसआईआर/एआईयू द्वारा संचालित नेट/स्लेट/सेट उत्तीर्ण होना चाहिए।

·         नेट/स्लेट/सेट ऐसे विषयों में मास्टर प्रोग्राम के लिए भी आवश्यक नहीं होगा, जिसके लिए नेट/स्लेट/सेट आयोजित नहीं किया जाता है, उनके पास आवेदन करने के लिए चुने गए विषय के आधार पर मास्टर डिग्री/ स्नातक होना चाहिए।

-सहायक प्रोफेसर(संगीत) ·         कम से कम 55% अंकों के साथ संबंधित विश्वविद्यालय द्वारा परिभाषित अच्छा अकादमिक रिकॉर्ड {50%, किसी भी अनुग्रह अंक को छोड़कर, अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति/अलग-अलग विकलांग {शारीरिक और दृष्टि से अलग-अलग सक्षम) श्रेणियों/पीएचडी के मामले।

·         उम्मीदवार को यूजीसी, सीएसआईआर/एआईयू द्वारा संचालित नेट/स्लेट/सेट उत्तीर्ण होना चाहिए।

·         जिन विषयों में नेट/स्लेट/सेट आयोजित नहीं किया जाता है, उन विषयों में मास्टर प्रोग्राम के लिए भी नेट/स्लेट/सेट की आवश्यकता नहीं होगी।

·         विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (पीएचडी डिग्री विनियम के पुरस्कार के लिए न्यूनतम मानक और प्रक्रिया), 2009 के अनुसार जिन उम्मीदवारों को पीएचडी डिग्री प्रदान की गई है, उन्हें आवश्यकता से छूट दी जाएगी। या

·         संबंधित विषय में अत्यधिक प्रशंसनीय व्यावसायिक उपलब्धि वाला एक पारंपरिक और पेशेवर कलाकार, जिसने विख्यात/प्रतिष्ठित पारंपरिक आचार्यों के अधीन अध्ययन किया हो और संबंधित विषय को समझाने के लिए गहन ज्ञान हो।

·         आकाशवाणी/टीवी के एक उच्च कोटि के कलाकार; और संबंधित विषय के तार्किक तर्क की व्याख्या करने की क्षमता और उस अनुशासन में दृष्टांतों के साथ सिद्धांत को पढ़ाने के लिए पर्याप्त ज्ञान।

सहायक प्रोफेसर(व्यवसाय प्रबंधन) ·         व्यवसाय प्रबंधन/प्रशासन में मास्टर डिग्री/प्रासंगिक प्रबंधन से संबंधित अनुशासन में या AIU द्वारा घोषित दो साल का पूर्णकालिक PGDM/AICTE/UGC द्वारा मान्यता प्राप्त 60% अंकों के साथ (अनुसूचित जाति के मामले में किसी भी अंक को छोड़कर 55%)/अनुसूचित जनजाति/अलग-अलग सक्षम (शारीरिक और दृष्टि से अलग-अलग विकलांग) श्रेणियां/ पीएचडी डिग्री धारक, जिन्होंने 19 सितंबर 1991 से पहले अपनी मास्टर डिग्री प्राप्त की है) या

·         60% अंकों के साथ स्नातक और व्यावसायिक रूप से योग्य चार्टर्ड अकाउंटेंट/कॉस्ट एंड वर्क्स अकाउंटेंट/संबंधित/सांविधिक निकायों के कंपनी सचिव (अनुसूचित जाति/अनुसूचित/नेत्रहीन अलग-अलग विकलांगों के मामले में किसी भी अनुग्रह अंक को छोड़कर 55%) श्रेणियां/पीएच।

वांछित:

·         एक प्रतिष्ठित संगठन में शिक्षण, अनुसंधान, औद्योगिक/ व्यावसायिक अनुभव।

·         सम्मेलन में प्रस्तुत किए गए पेपर और/या संदर्भित पत्रिकाओं में प्रकाशित।

चयन प्रक्रिया

सहायक प्रोफेसर पद के लिए उम्मीदवारों का चयन करने के लिए अधिकारी लिखित परीक्षा आयोजित करेंगे।

वेतनमान

सहायक प्रोफेसर वेतन बैंड 15,600-39,100 रुपये + एजीपी 6000 पूर्व-संशोधित (57000 रुपये) स्तर -10

आवेदन शुल्क

सामान्य श्रेणी के लिए 1000/- रुपये
आरक्षित श्रेणी के लिए 500/- रुपये
पीएचसी उम्मीदवार निःशुल्क
आवेदन कैसे करें
  • उम्मीदवारों को आयोग की वेबसाइट यानी nic.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करना होगा। आवेदन का कोई अन्य माध्यम/तरीका स्वीकार नहीं किया जाएगा।
  • उम्मीदवारों को सबसे पहले जेकेपीएससी की वेबसाइट nic.in पर जाना होगा और “वन टाइम रजिस्ट्रेशन” लिंक पर क्लिक करना होगा या यदि आपने जेके पीएससी के साथ अपना प्रोफाइल पहले ही बना लिया है तो लॉग इन मेनू पर क्लिक करें।
  • JKPSC अपने खाते में लॉग इन करने के बाद उम्मीदवारों को वन टाइम रजिस्ट्रेशन (ओटीआर) के सभी आवश्यक क्षेत्रों को भरना आवश्यक है, जैसे व्यक्तिगत जानकारी, संपर्क जानकारी और शैक्षिक योग्यता, सेवा विवरण आदि।
  • उम्मीदवार को हाल ही में मुहर लगी पासपोर्ट आकार की रंगीन तस्वीर और हस्ताक्षर की छवि अपलोड करने की भी आवश्यकता होगी। फोटोग्राफ 01.2023 से पहले नहीं लिया जाना चाहिए।
  • “show examination” पर क्लिक करने पर आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर एक विंडो दिखाई देगी। उस विज्ञापन अधिसूचना का चयन करें, जिसके लिए आप आवेदन करना चाहते हैं, कंप्यूटर स्क्रीन पर पद(पदों) के लिए एक लिंक दिखाई देगा।
  • JKPSC संबंधित पद के सामने “लागू करें” बटन दिखाया गया है और उम्मीदवार जिस पद के लिए पात्र हैं, उसके सामने आवेदन बटन पर क्लिक करेंगे।
  • एक बार जब उम्मीदवार भरे गए विवरण की शुद्धता के बारे में संतुष्ट हो जाता है, तो वह डेटा को सफल सबमिशन रिपोर्ट के साथ सर्वर में पुश करने के लिए “सबमिट” बटन पर क्लिक कर सकता है।
  • मूल विवरण सफलतापूर्वक जमा करने पर उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन पत्र को अंतिम रूप से जमा करने के लिए ऑनलाइन शुल्क का भुगतान करना होगा और दस्तावेजों को अपलोड करना होगा।
  • उम्मीदवार आपके खाते में “सबमिट किए गए आवेदन” मेनू में ऑनलाइन मोड के माध्यम से आवश्यक शुल्क का भुगतान कर सकते हैं।
  • शुल्क के सफल भुगतान के बाद शुल्क की स्थिति ऑनलाइन आवेदन पत्र में दिखाई देगी। उम्मीदवार आपके आवेदन पत्र में सबमिट किए गए एप्लिकेशन मेनू में प्रिंट एप्लिकेशन बटन पर क्लिक करके शुल्क की स्थिति की जांच कर सकते हैं।
  • सफलतापूर्वक शुल्क जमा करने के बाद उम्मीदवारों को विज्ञापन/आवेदन पत्र में निर्दिष्ट अपेक्षित दस्तावेज अपलोड करने होंगे।
  • अपेक्षित शुल्क का भुगतान करने और आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड करने के बाद ही उम्मीदवार अपने जमा किए गए आवेदन का प्रिंटआउट प्राप्त कर सकेंगे।

Leave a Comment