1. Home
  2. /
  3. Government Jobs
  4. /
  5. APSC ने शहरी तकनीकी...

APSC ने शहरी तकनीकी अधिकारियों के 103 पदों पर निकालीं भर्तियां

असम लोक सेवा आयोग (एपीएससी) ने शहरी तकनीकी अधिकारियों की भर्तियां निकाली हैं। कुल 103 रिक्त पदों पर होने वाली भर्तियों के लिए ऑनलाइन आवेदन 17 मई से प्रारंभ हो चुके हैं, जिसकी अंतिम तिथि 16 जून निर्धारित की गई है। अतः इच्छुक उम्मीदवार आवेदन करने से पूर्व एक बार आधिकारिक अधिसूचना अवश्य ध्यान से पढ़ लें।

संक्षिप्त विवरण

भर्ती संगठन असम लोक सेवा आयोग  (APSC)
विज्ञापन संख्या 16/2023
पोस्ट का नाम शहरी तकनीकी अधिकारियों
कुल पद 103
नौकरी का स्थान असम
फॉर्म आवेदन तिथि 17/05/2023
अंतिम तिथि 16/06/2023
वेतन 30000/- से 1,10,000/- रुपये प्रति माह
आधिकारिक वेबसाइट apsc.nic.in
आवेदन का तरीका ऑनलाइन
नौकरी का प्रकार गवर्नमेंट जॉब
परीक्षा की तिथि जल्द जारी की जाएगी
एडमिट कार्ड जारी होने की तिथि परीक्षा से पूर्व

महत्वपूर्ण तिथियां

उम्मीदवारों द्वारा ऑनलाइन पंजीकरण की प्रारंभिक तिथि 17-05-2023
ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 16-06-2023
आवेदन शुल्क के भुगतान की अंतिम तिथि 18-06-2023

पात्रता मानदंड

  • उम्मीदवार को असम का स्थायी निवासी होना चाहिए।
  • उम्मीदवार को शैक्षिक उद्देश्य के लिए असम में जारी पीआरसी/रोजगार कार्यालय पंजीकरण प्रमाण पत्र/उम्मीदवार का मतदाता पहचान पत्र या उसके माता-पिता को ऑनलाइन आवेदन पत्र के साथ निवास के प्रमाण के रूप में माना जाएगा।

शैक्षणिक योग्यता

किसी भी अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई) से मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/संस्थान से सिविल इंजीनियरिंग (पूर्णकालिक) में इंजीनियरिंग/प्रौद्योगिकी में स्नातक।

आयु

  • उम्मीदवारों की आयु 01/01/2023 को 21 वर्ष से कम और 38 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। ऊपरी आयु सीमा में छूट है।
  • अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों के लिए 5 वर्ष तक अर्थात 43 वर्ष तक।
  • ओबीसी/एमओबीसी उम्मीदवारों के लिए 3 साल तक यानी 41 साल तक।
  • अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति/अन्य पिछड़ा वर्ग और सरकार के अनुसार उम्मीदवार की सामान्य श्रेणी के बावजूद 10 साल तक बेंचमार्क विकलांगता (PwBD) वाले व्यक्तियों के लिए
  • उम्मीदवारों की आयु सीमा की गणना किसी मान्यता प्राप्त केंद्रीय/राज्य बोर्ड/परिषद द्वारा जारी किए गए मैट्रिक/एचएसएलसी प्रवेश पत्र या पास प्रमाणपत्र के आधार पर की जाएगी और उल्लिखित दस्तावेजों के बदले कोई अन्य दस्तावेज स्वीकार नहीं किया जाएगा।

आवेदन शुल्क

श्रेणी शुल्क
सामान्य 297.20 रुपये
एससी/एसटी/ओबीसी/एमओबीसी 197.24 रुपये
बीपीएल 47.24 रुपये
पीडब्ल्यूबीडी 47.20 रुपये

इस प्रकार करें आवेदन

  • आवेदकों को एपीएससी की भर्ती वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करना आवश्यक है। आवेदन का कोई अन्य साधन/मोड स्वीकार नहीं किया जाएगा और आवेदन को सरसरी तौर पर खारिज कर दिया जाएगा।
  • जिन आवेदकों ने अभी तक एपीएससी के ऑनलाइन भर्ती पोर्टल में पंजीकरण नहीं कराया है, उन्हें सबसे पहले एपीएससी की भर्ती वेबसाइट https://apscrecruitment.in/#/auth/landing पर जाकर ‘रजिस्टर हियर’ लिंक पर क्लिक करके अपना पंजीकरण कराना होगा और वन टाइम रजिस्ट्रेशन पूरा करना होगा।
  • उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन में वैध और सक्रिय ई-मेल पते के साथ पंजीकरण करने की सलाह दी जाती है। ऑनलाइन आवेदन में किए गए दावों के संबंध में प्रस्तुत किए जाने वाले प्रमाणपत्रों की प्रतियों के संबंध में साक्षात्कार अनुसूची और आवश्यकताएं, उम्मीदवारों को आयोग की वेबसाइट के माध्यम से नियत समय में सूचित की जाएंगी।
  • खाता बनाने के बाद आवेदकों को क्रेडेंशियल्स के साथ लॉगिन करना होगा।
  • लॉगिन के बाद आवेदकों को व्यक्तिगत जानकारी, शैक्षिक योग्यता, कार्य अनुभव, फोटो (न्यूनतम आकार -50 केबी और अधिकतम आकार -200 केबी और 3 महीने से अधिक पुराना नहीं) और हस्ताक्षर (न्यूनतम आकार-) जैसे एक बार पंजीकरण विवरण प्रदान करने की आवश्यकता है। 50 केबी और अधिकतम आकार -200 केबी) और अन्य आवश्यक दस्तावेज। एक बार ये विवरण जमा हो जाने के बाद आवेदक वन टाइम पंजीकरण विवरण डाउनलोड करने में सक्षम होंगे। फिर आवेदक अनुभाग आवेदन पत्र जमा करने के लिए अनुभाग लिंक लागू करें पर क्लिक कर सकते हैं।
  • आवेदकों को सलाह दी जाती है कि वे विज्ञापन के लिए आवेदन करने से पहले योग्यता मानदंड और अन्य प्रासंगिक विवरणों को ध्यान से पढ़ लें। ऑनलाइन फॉर्म में अनिवार्य फ़ील्ड * (तारांकन) चिह्न के साथ चिह्नित हैं।
  • उम्मीदवारों को प्रमाणपत्र संख्या, जारी करने की तारीख, जारी करने वाले प्राधिकारी जैसे दस्तावेजों का विवरण प्रस्तुत करना होगा और आवेदन पत्र में उनके द्वारा किए गए दावों के समर्थन में दस्तावेजों/प्रमाणपत्रों (जब भी मांगा जाए) जैसे जन्म तिथि, अनुभव, आदि को अपलोड करना होगा।
  • प्रस्तुत की गई डिग्री का पास सर्टिफिकेट/मार्कशीट में स्पष्ट रूप से उम्मीदवार का नाम और उसे प्रदान की गई डिग्री या विषय विज्ञापन के अनुसार निर्दिष्ट होना चाहिए।
  • ऑनलाइन आवेदन पत्र में प्रस्तुत दस्तावेज विवरण व्यक्तिगत मौखिक साक्षात्कार के समय सत्यापित किया जाएगा।
  • आवेदक को आवेदन पत्र में पूछी गई सभी सूचनाओं को सावधानीपूर्वक भरना चाहिए और अंतिम रूप से जमा करने से पहले ‘पूर्वावलोकन’ बटन को सक्षम करने के लिए डिक्लेरेशन चेकबॉक्स पर क्लिक करना चाहिए।

Leave a Comment