1. Home
  2. /
  3. Government Jobs
  4. /
  5. punjab national bank ने...

punjab national bank ने एसओ के पद पर निकाली 240 भर्तियां, जल्द करें आवेदन

पंजाब नेशनल बैंक (punjab national bank) ने हाल ही में पीएनबी विशेषज्ञ अधिकारी भर्ती 2023 की घोषणा की। इसमें इच्छुक उम्मीदवारों को विशेषज्ञ अधिकारी (एसओ) के रूप में शामिल होने का सुनहरा मौका मिल रहा है। कुल 240 रिक्त पदों पर भर्तियां की जाएंगी। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन 24 मई से ही प्रारंभ हो चुके हैं, जिसकी अंतिम तिथि 11 जून निर्धारित की गई है। इच्छुक उम्मीदवार आवेदन करने से पहले एक बार आधिकारिक नोटिफिकेशन जरूर ध्यान से पढ़ लें।

punjab national bank संक्षिप्त विवरण

भर्ती संगठन पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी)
पोस्ट का नाम विशेषज्ञ अधिकारी (एसओ)
कुल पद 240
नौकरी का स्थान ऑल इंडिया
फॉर्म आवेदन तिथि 24/05/2023
अंतिम तिथि 11/06/2023
वेतन पद के अनुसार
आधिकारिक वेबसाइट pnbindia.in
आवेदन का तरीका ऑनलाइन
नौकरी का प्रकार गवर्नमेंट जॉब
परीक्षा की तिथि जल्द जारी की जाएगी
एडमिट कार्ड जारी होने की तिथि परीक्षा से पूर्व

महत्वपूर्ण तिथियां

ऑनलाइन पंजीकरण के लिए प्रारंभिक तिथि 24 मई 2023
ऑनलाइन पंजीकरण की अंतिम तिथि 11 जून 2023
ऑनलाइन टेस्ट की संभावित तिथि (जहाँ भी आवश्यक हो) 2 जुलाई 2023

रिक्त पदों की संख्या

पद रिक्तियां
अधिकारी- क्रेडिट 200
अधिकारी- इंडस्ट्रीज 08
ऑफिसर-सिविल इंजीनियर 05
ऑफिसर-इलेक्ट्रिकल इंजीनियर 04
अधिकारी-वास्तुकार 01
अधिकारी-अर्थशास्त्र 06
प्रबंधक-अर्थशास्त्र 04
मैनेजर-डेटा साइंटिस्ट 03
वरिष्ठ प्रबंधक-डेटा वैज्ञानिक 02
प्रबंधक-साइबर सुरक्षा 04
वरिष्ठ प्रबंधक- साइबर सुरक्षा 03
कुल 240 पद

शैक्षिक योग्यता

अधिकारी- क्रेडिट इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया से चार्टर्ड अकाउंटेंट (सीए) या कॉस्ट मैनेजमेंट अकाउंटेंट-सीएमए (आईसीडब्ल्यूए) इंस्टीट्यूट ऑफ कॉस्ट अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया से या चार्टर्ड फाइनेंशियल एनालिस्ट (सीएफए) सीएफए इंस्टीट्यूट (यूएसए) से।
अधिकारी- इंडस्ट्रीज बी.ई./बी.टेक में पूर्णकालिक डिग्री। किसी भी संस्थान/कॉलेज/विश्वविद्यालय से इलेक्ट्रिकल/केमिकल/मैकेनिकल/सिविल/टेक्सटाइल/माइनिंग/मेटलर्जी की धाराओं में मान्यता प्राप्त/सरकार द्वारा अनुमोदित। निकाय/एआईसीटीई/यूजीसी न्यूनतम 60% अंकों या समकक्ष ग्रेड के साथ।
अधिकारी-सिविल इंजीनियर बी.ई./बी.टेक में पूर्णकालिक डिग्री या सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त/अनुमोदित किसी भी संस्थान/कॉलेज/विश्वविद्यालय से सिविल इंजीनियरिंग में समकक्ष। निकाय/एआईसीटीई/यूजीसी न्यूनतम 60% अंकों या समकक्ष ग्रेड के साथ।
ऑफिसर-इलेक्ट्रिकल इंजीनियर बी.ई./बी.टेक में फुल टाइम डिग्री या सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त/अनुमोदित किसी भी संस्थान/कॉलेज/विश्वविद्यालय से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में समकक्ष। निकाय/एआईसीटीई/यूजीसी न्यूनतम 60% अंकों या समकक्ष ग्रेड के साथ।
अधिकारी-वास्तुकार बी.आर्क में पूर्णकालिक डिग्री या सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त/अनुमोदित किसी भी संस्थान/कॉलेज/विश्वविद्यालय से समकक्ष। निकाय/एआईसीटीई/यूजीसी न्यूनतम 60% अंकों या समकक्ष ग्रेड के साथ।
अधिकारी-अर्थशास्त्र सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त/अनुमोदित विश्वविद्यालय से मुख्य विषय के रूप में अर्थशास्त्र के साथ पूर्णकालिक स्नातक डिग्री निकायों/यूजीसी।
प्रबंधक-अर्थशास्त्र सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त/अनुमोदित विश्वविद्यालय से मुख्य विषय के रूप में अर्थशास्त्र के साथ पूर्णकालिक स्नातक डिग्री निकायों/यूजीसी।
मैनेजर-डेटा साइंटिस्ट बी.ई./बी.टेक/ M.E./M. Tech में पूर्णकालिक डिग्री। कंप्यूटर विज्ञान में किसी भी संस्थान/कॉलेज/विश्वविद्यालय से मान्यता प्राप्त/सरकार द्वारा अनुमोदित। निकाय/एआईसीटीई/यूजीसी न्यूनतम 60% अंकों या समकक्ष ग्रेड के साथ।
सीनियर मैनेजर-डेटा साइंटिस्ट बी.ई./बी.टेक/ M.E./M. Tech में पूर्णकालिक डिग्री। कंप्यूटर विज्ञान में किसी भी संस्थान/कॉलेज/विश्वविद्यालय से मान्यता प्राप्त/सरकार द्वारा अनुमोदित। निकाय/एआईसीटीई/यूजीसी न्यूनतम 60% अंकों या समकक्ष ग्रेड के साथ।
प्रबंधक-साइबर सुरक्षा कंप्यूटर विज्ञान/सूचना प्रौद्योगिकी/इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार इंजीनियरिंग में बी.ई./बी.टेक में पूर्णकालिक डिग्री या M.C.A में पूर्णकालिक डिग्री। किसी भी संस्थान/कॉलेज/विश्वविद्यालय से मान्यता प्राप्त/सरकार द्वारा अनुमोदित। निकाय/एआईसीटीई/यूजीसी न्यूनतम 60% अंकों या समकक्ष ग्रेड के साथ।
वरिष्ठ प्रबंधक- साइबर सुरक्षा कंप्यूटर विज्ञान/सूचना प्रौद्योगिकी/इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार इंजीनियरिंग में बी.ई./बी.टेक में पूर्णकालिक डिग्री या M.C.A में पूर्णकालिक डिग्री। किसी भी संस्थान/कॉलेज/विश्वविद्यालय से मान्यता प्राप्त/सरकार द्वारा अनुमोदित। निकाय/एआईसीटीई/यूजीसी न्यूनतम 60% अंकों या समकक्ष ग्रेड के साथ।

अनुभव

उम्मीदवारों को न्यूनतम 0 से 5 वर्ष का अनुभव होना चाहिए। पोस्टवार अनुभव और विस्तृत शैक्षणिक योग्यता के लिए आधिकारिक अधिसूचना देखें।

आयु सीमा

आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 21 वर्ष और अधिकतम 38 वर्ष होनी चाहिए, जिस पद के लिए वे आवेदन कर रहे हैं।

आवेदन शुल्क
अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति/पीडब्ल्यूबीडी श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए 50/- रुपये + जीएसटी @ 18% प्रति उम्मीदवार (केवल डाक शुल्क) 59/- रुपये
अन्य श्रेणी के लिए 1000/- रुपये + जीएसटी @ 18% प्रति उम्मीदवार 1180/- रुपये
चयन प्रक्रिया

चयन ऑनलाइन लिखित परीक्षा के बाद केवल व्यक्तिगत साक्षात्कार के आधार पर होगा।

भाग टेस्ट का नाम प्रश्न की संख्या अधिकतम अंक अवधि
भाग I तर्क 25 25 120 मिनट
  अंग्रेजी भाषा 25 25  
  मात्रात्मक योग्यता 50 50  
भाग II व्यावसायिक ज्ञान 100 100  

नोटः उम्मीदवार द्वारा प्रत्येक प्रश्न का गलत उत्तर दिए जाने पर सही अंक प्राप्त करने के लिए उस प्रश्न के लिए दिए गए अंकों में से एक चौथाई दंड के रूप में काट लिए जाएंगे।

इस प्रकार करें आवेदन

उम्मीदवारों को वेबसाइट in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करना होगा। आवेदन का कोई अन्य माध्यम/तरीका स्वीकार नहीं किया जाएगा।

  • उम्मीदवारों के पास एक वैध व्यक्तिगत ईमेल आईडी और संपर्क नंबर होना आवश्यक है। इसे इस भर्ती परियोजना के पूरा होने तक सक्रिय रखा जाना चाहिए।
  • बैंक पंजीकृत ईमेल आईडी के माध्यम से ऑनलाइन परीक्षा/साक्षात्कार आदि के लिए बुलावा पत्र भेज सकता है।
  • यदि किसी उम्मीदवार के पास वैध व्यक्तिगत ईमेल आईडी नहीं है, तो उसे ऑनलाइन आवेदन करने से पहले अपनी नई ईमेल आईडी बनानी चाहिए। किसी भी परिस्थिति में, उसे/या किसी अन्य व्यक्ति को ईमेल आईडी साझा/उल्लेख नहीं करना चाहिए।
  • उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन पत्र में अपनी बुनियादी जानकारी दर्ज करके अपना आवेदन दर्ज करने के लिए “CLICK HERE FOR NEW REGISTRATION” पर क्लिक करना होगा। उसके बाद सिस्टम द्वारा एक अनंतिम पंजीकरण संख्या और पासवर्ड उत्पन्न किया जाएगा और स्क्रीन पर प्रदर्शित किया जाएगा।
  • उम्मीदवार अनंतिम पंजीकरण संख्या और पासवर्ड को नोट कर लें। अनंतिम पंजीकरण संख्या और पासवर्ड का संकेत देने वाला एक ईमेल और एसएमएस भी भेजा जाएगा।
  • वे अनंतिम पंजीकरण संख्या और पासवर्ड का उपयोग करके सहेजे गए डेटा को फिर से खोल सकते हैं और यदि आवश्यक हो तो विवरणों को संपादित कर सकते हैं।
  • उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे ऑनलाइन आवेदन सावधानी से स्वयं भरें क्योंकि ऑनलाइन आवेदन में भरे गए किसी भी डेटा में कोई बदलाव संभव नहीं होगा/विचार नहीं किया जाएगा।
  • ऑनलाइन आवेदन जमा करने से पहले उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे ऑनलाइन आवेदन पत्र में विवरण को सत्यापित करने के लिए ‘सेव एंड नेक्स्ट’ सुविधा का उपयोग करें और यदि आवश्यक हो तो इसे संशोधित करें।
  • COMPLETE REGISTRATION बटन पर क्लिक करने के बाद किसी भी परिवर्तन की अनुमति नहीं है।

Leave a Comment