1. Home
  2. /
  3. Uncategorized
  4. /
  5. Bihar Board 12वीं की...

Bihar Board 12वीं की कंपार्टमेंट परीक्षा देने वाले स्टूडेंट्स का दोपहर 1.30 बजे जारी करेगा रिजल्ट

Bihar Board  बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (बीएसईबी) की 12वीं की परीक्षा में इस बार 83.70 प्रतिशत स्टूडेंट्स उत्तीर्ण हुए थे। हालांकि, बोर्ड ने कुछ विषयों में फेल होने वाले स्टूडेंट्स को कंपार्टमेंट परीक्षा देने का विकल्प भी दिया, जिसका परिणाम आज बुधवार (31 मई) दोपहर 1.30 बजे आने वाला है।

कंपार्टमेंट परीक्षा का परिणाम बीएसईबी अध्यक्ष आनंद किशोर प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित करने के बाद ही घोषित करेंगे। इंटरमीडिएट की कंपार्टमेंट कम स्पेशल परीक्षा इस बार 26 अप्रैल से 8 मई के बीच आयोजित की गई है। परीक्षा दो पालियों में हुई थी। सूत्रों की मानें तो इस वर्ष एक लाख से अधिक स्टूडेंट्स ने इंटरमीडिएट की कंपार्टमेंट परीक्षा दी थी।

12वीं की कंपार्टमेंट परीक्षा देने वाले परीक्षार्थी अपने रोल नंबर के साथ बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर नज़रें जमाए रहें। बिहार बोर्ड कंपार्टमेंटल परीक्षा के माध्यम से छात्र अपने नंबरों में वृद्धि कर सकते हैं। इस परीक्षा के बाद तैयार की जाने वाली मार्कशीट को ही मुख्य माना जाता है।

21 मार्च को घोषित किया गया था 12वीं का रिजल्ट

बता दें कि 12वीं का रिजल्ट 21 मार्च को बीएसईबी कार्यालय में आयोजित की गई प्रेस कॉन्फ्रेंस में प्रदेश के शिक्षा मंत्री चंद्रशेखर ने जारी किया था। 12वीं की परीक्षा में कॉमर्स स्ट्रीम से सौम्या शर्मा ने 95 प्रतिशत अंकों के साथ टॉप किया था।

दूसरे स्थान पर आयुषी नंदन थीं, जिन्होंने 94.8 प्रतिशत अंक हासिल किए थे। इसी प्रकार साइंस और आर्ट्स स्ट्रीम से मोहद्दिसा ने 95 प्रतिशत अंकों के साथ टॉप किया था। अब टॉप करने वाले स्टूडेंट्स को लैपटॉप और एक लाख रुपये के नकद पुरस्कार के साथ सम्मानित किया जाएगा।

इस प्रकार चेक करें 12वीं की कंपार्टमेंट परीक्षा का परिणाम

  1. परिणाम जानने के लिए सर्वप्रथम स्टूडेंट को biharboardonline.com या results.biharboardonline.com पर जाना होगा।
  2. वेबसाइट पर जाते ही आप होम पेज पर आ जाएंगे, जहां पर आपको कंपार्टमेंट परीक्षा का लिंक नजर आएगा, जिस पर क्लिक करना होगा।
  3. वहां पर जाकर आपको चेक रिजल्ट के लिंक पर टैब करना होगा।
  4. इसके बाद एक नई विंडो खुलेगी, जहां पर आपको अपना रोल नंबर और रोल कोड के जरिए नतीजे जान सकते हैं।
  5. मार्कशीट चेक करने के बाद भविष्य के लिए उसका प्रिंट ले लें या उसका पीडीएफ सेव कर लें।

स्क्रूटनी का रिजल्ट हो चुका है जारी

बिहार बोर्ड की ओर से 12वीं के लिए स्क्रूटनी के नतीजे जारी हो चुके हैं। इसके लिए आवेदन करने वाले स्टूडेंट्स का रिजल्ट वेबसाइट scrutinyss.biharboardonline.com पर डाल दिया गया है। इस वर्ष 12वीं में 2,12,638 छात्र-छात्राएं फेल हुए थे।

Leave a Comment