1. Home
  2. /
  3. Government Jobs
  4. /
  5. NTPC ने सहायक प्रबंधक...

NTPC ने सहायक प्रबंधक के पद पर निकालीं 300 नौकरियां

NTPC लिमिटेड ने सहायक प्रबंधक (संचालन/रखरखाव) के लिए नौकरियां निकाली हैं। ये भर्तियां कुल 300 रिक्त पदों पर की जाएंगी। इसके लिए आवेदन 19 मई से प्रारंभ हो चुके हैं, जिसकी अंतिम तिथि 02 जून निर्धारित की गई है। अतः आवेदन जल्दी करें और आवेदन करने से पूर्व एक बार ऑफिशयल नोटिफिकेशन जरूर पढ़ें।

NTPC  संक्षिप्त विवरण

भर्ती संगठन एनटीपीसी लिमिटेड
विज्ञापन संख्या 10/2023
पोस्ट का नाम सहायक प्रबंधक (संचालन / रखरखाव)
कुल पद 300
नौकरी का स्थान ऑल इंडिया
फॉर्म आवेदन तिथि 19/05/2023
अंतिम तिथि 02/06/2023
वेतन 60,000/-से 1,80,000/- रुपये प्रति माह
आधिकारिक वेबसाइट https://www.ntpc.co.in/
आवेदन का तरीका ऑनलाइन
नौकरी का प्रकार गवर्नमेंट जॉब
परीक्षा की तिथि जल्द जारी की जाएगी
एडमिट कार्ड जारी होने की तिथि परीक्षा से पूर्व

रिक्तियों की संख्या 

क्रम सं अनुशासन अनारक्षित ईडब्ल्यूएस अन्य पिछड़ा वर्ग एससी एसटी कुल
1. इलेक्ट्रिकल 51 11 32 17 09 120
2. मैकेनिकल 51 11 32 17 09 120
3. इलेक्ट्रॉनिक्स/इंस्ट्रूमेंटेशन 27 05 16 08 04 60
कुल 300

योग्यता

सामान्य योग्यता किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/संस्थान से कम से कम 60% अंकों के साथ इलेक्ट्रिकल/मैकेनिकल/इलेक्ट्रॉनिक्स/इंस्ट्रूमेंटेशन में बीई/बीटेक डिग्री। (अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति/पीडब्ल्यूबीडी उम्मीदवारों के लिए उत्तीर्ण अंक)। नीचे दिए गए विषयों के लिए निर्धारित डिग्री वाले उम्मीदवार संबंधित अनुशासन में आवेदन कर सकते हैं।
विद्युत अभियन्त्रण इलेक्ट्रिकल/इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स/इलेक्ट्रिकल, इंस्ट्रूमेंटेशन और कंट्रोल/पावर सिस्टम्स और हाई वोल्टेज/पावर इलेक्ट्रॉनिक्स/पावर अभियांत्रिकी।
मैकेनिकल इंजीनियरिंग यांत्रिक/उत्पादन/औद्योगिक अभियांत्रिकी/उत्पादन और औद्योगिक इंजीनियरिंग/थर्मल/मैकेनिकल और ऑटोमेशन/पावर इंजीनियरिंग।
इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग इलेक्ट्रॉनिक्स/इलेक्ट्रॉनिक्स और दूरसंचार/इलेक्ट्रॉनिक्स और पावर/पावर इलेक्ट्रॉनिक्स/इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार/इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रानिक्स।
इंस्ट्रूमेंटेशन इंजीनियरिंग इलेक्ट्रॉनिक्स और इंस्ट्रुमेंटेशन/इंस्ट्रुमेंटेशन और नियंत्रण/इलेक्ट्रॉनिक्स इंस्ट्रुमेंटेशन और नियंत्रण।

अनुभव प्रोफ़ाइल

200 मेगावॉट या उससे अधिक क्षमता वाली बिजली परियोजना/संयंत्र में योग्यता के बाद न्यूनतम 7 वर्ष का कार्य अनुभव।

अनुभव की आवश्यकता

सरकारी/सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम में संबंधित क्षेत्र में कार्यकारी संवर्ग में योग्यता के बाद न्यूनतम 07 वर्ष का अनुभव (प्रशिक्षण अवधि को छोड़कर, यदि कोई हो), जिसमें से पद और वेतनमान में न्यूनतम 3 वर्ष का अनुभव प्रतिष्ठित निजी कंपनी में 50000-160000 या उससे ऊपर या समकक्ष स्तर/पोस्ट प्रोफाइल।

आवेदन शुल्क

सामान्य/ईडब्ल्यूएस/ओबीसी के लिए 300/- रुपये
अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति/पीडब्ल्यूबीडी/एक्सएसएम श्रेणी और महिला उम्मीदवारों के लिए निःशुल्क

वेतनमा:

E3 ग्रेड/आईडीए (60000-180000 रुपये)

आयु सीमा
  • सहायक प्रबंधक पद के रूप में नियुक्ति के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार की आयु सीमा 35 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • किसी विशेष श्रेणी से संबंधित होने का दावा करने वाले उम्मीदवारों के पास आवश्यक रूप से सक्षम प्राधिकारी (भारत सरकार के निर्धारित प्रारूप में) से वैध ईडब्ल्यूएस/ओबीसी/एससी/एसटी/विकलांगता प्रमाण पत्र होना चाहिए। जहां ऐसी श्रेणी के लिए पहचान की गई रिक्ति है।
  • अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों के लिए ऊपरी आयु सीमा में 5 वर्ष, ओबीसी उम्मीदवारों के लिए 3 वर्ष, पीडब्ल्यूबीडी उम्मीदवारों के लिए 10 वर्ष की छूट है।
चयन प्रक्रिया
  • साक्षात्कार के लिए बुलाए जाने वाले उम्मीदवारों की संख्या को सीमित करने के लिए, यदि आवश्यक हो, तो प्रबंधन ऑनलाइन स्क्रीनिंग/शॉर्टलिस्टिंग/चयन परीक्षा आयोजित करने या आवश्यकता के अनुसार न्यूनतम योग्यता मानकों/मानदंडों को बढ़ाने का अधिकार सुरक्षित रखता है।
  • स्क्रीनिंग टेस्ट के मामले में अंतिम चयन ऑनलाइन परीक्षा अंकों के 85% वेटेज और साक्षात्कार अंकों के 15% वेटेज के आधार पर होगा।
इस प्रकार करें आवेदन
  • इच्छुक उम्मीदवार आवेदन करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट ntpc.co.in पर लॉग ऑन करें या ntpc.co.in के करियर सेक्शन में जाएं। आवेदन का कोई अन्य माध्यम/तरीका स्वीकार नहीं किया जाएगा।
  • उम्मीदवारों के पास एक वैध ईमेल आईडी होनी आवश्यक है। उम्मीदवारों को भेजे गए किसी भी ईमेल के बाउंस बैक के लिए एनटीपीसी जिम्मेदार नहीं होगा।
  • पोस्टिंग एनटीपीसी के किसी भी स्टेशन/परियोजना/संयुक्त उद्यम/सहायक कंपनी में होगी। सभी पद प्रबंधन के विवेकाधिकार पर स्थानांतरणीय हैं।
  • पद के लिए आवेदन करते समय आवेदक को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वह ऊपर उल्लिखित पात्रता और अन्य मानदंडों को निर्दिष्ट तिथियों के अनुसार पूरा करता है और यह तय करे कि प्रस्तुत किए गए विवरण हर तरह से सही हैं। यदि भर्ती के किसी भी स्तर पर यह पाया जाता है कि उम्मीदवार पात्रता मानदंडों को पूरा नहीं करता है और/या उसने कोई गलत/झूठी जानकारी दी है या किसी महत्वपूर्ण तथ्यों को छुपाया है तो उसकी उम्मीदवारी स्वतः रद्द हो जाएगी।
ऑफलाइन मोड में भुगतान

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया को एनटीपीसी की ओर से सीएजी शाखा, नई दिल्ली (कोड: 09996) में विशेष रूप से खोले गए खाते (खाता संख्या 30987919993) में आवेदन शुल्क जमा करने के लिए अधिकृत किया गया है। उम्मीदवार को आवेदन पोर्टल पर उपलब्ध “पे-इन-स्लिप” के प्रिंटआउट के साथ नजदीकी एसबीआई शाखा से संपर्क करना होगा। पोर्टल से मुद्रित पे-इन-स्लिप का उपयोग केवल आवंटित खाते में राशि के उचित क्रेडिट के लिए शुल्क जमा करने के लिए किया जाना चाहिए। धन प्राप्त होने पर बैंक एक अद्वितीय जर्नल नंबर और धन एकत्र करने वाले बैंक का एक शाखा कोड जारी करेगा। यह जर्नल संख्या और शाखा कोड उम्मीदवार द्वारा ऑनलाइन आवेदन के दौरान भरे जाने हैं।

ऑनलाइन मोड में भुगतान
  • उम्मीदवारों के पास शुल्क का भुगतान ऑनलाइन (नेट बैंकिंग/डेबिट कार्ड/क्रेडिट कार्ड के माध्यम से) करने का विकल्प भी है।
  • ऑनलाइन भुगतान का विकल्प ऑनलाइन आवेदन पत्र में उपलब्ध होगा।
  • एक बार भुगतान किया गया शुल्क किसी भी परिस्थिति में वापस नहीं किया जाएगा। इसलिए उम्मीदवारों से अनुरोध है कि वे आवेदन शुल्क का भुगतान करने से पहले अपनी पात्रता मानदंड को सत्यापित कर लें।
  • ऑनलाइन आवेदन करने के बाद उम्मीदवार को सिस्टम द्वारा उत्पन्न आवेदन पर्ची को अद्वितीय आवेदन संख्या के साथ डाउनलोड करना आवश्यक है।
  • उम्मीदवार द्वारा भविष्य में संदर्भ के लिए आवेदन पर्ची की प्रति अपने पास रखी जा सकती है।

Leave a Comment