1. Home
  2. /
  3. Government Jobs
  4. /
  5. IIT ISM ने...

IIT ISM ने धनबाद में गैर शिक्षण पदों पर निकालीं 40 भर्तियां

IIT ISM भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) इंडियन स्कूल ऑफ माइन्स (आईएसएम), धनबाद में गैर शिक्षण पदों पर भर्तियों के लिए आवेदन स्वीकार किए जा रहे हैं। इसके लिए कुल 40 रिक्त पदों पर भर्तियां निकाली गई हैं। इसमें ऑनलाइन की तिथि 27 अप्रैल से शुरू हो चुकी है, जिसकी अंतिम तिथि 12 जून निर्धारित की गई है। इच्छुक उम्मीदवार आवेदन करने से पूर्व ऑफिशियल नोटिफिकेशन को जरूर ध्यान से पढ़ें।

IIT ISM संक्षिप्त विवरण

भर्ती संगठन भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (इंडियन स्कूल ऑफ माइन्स), धनबाद
विज्ञापन संख्या 411002/9/2023-NFR
पोस्ट का नाम सहायक सुरक्षा निरीक्षक, जूनियर तकनीशियन और जूनियर तकनीशियन
कुल पद 40
नौकरी का स्थान धनबाद
फॉर्म आवेदन तिथि 27/04/2023
अंतिम तिथि 12/06/2023
वेतन पद के अनुसार
आधिकारिक वेबसाइट https://www.iitism.ac.in/
आवेदन का तरीका ऑनलाइन
नौकरी का प्रकार गवर्नमेंट जॉब
परीक्षा की तिथि जल्द जारी की जाएगी
एडमिट कार्ड जारी होने की तिथि परीक्षा से पूर्व

रिक्तियों की संख्या

पद यूआर एससी एसटी ओबीसी-एनसीएल ईडब्ल्यूएस कुल
सहायक सुरक्षा निरीक्षक 01 01 02
जूनियर तकनीशियन 04 06 03 02 05 20
समूह-I (रासायनिक) 01 01 01 03
समूह- II (सिविल) 01 01
समूह- III (इलेक्ट्रॉनिक्स) 01 01 01 01 04
समूह- IV (मैकेनिकल) 01 02 01 02 06
समूह- V (कंप्यूटर) 01 01 01 03
समूह-VI (खनन) 02 01 03
कनिष्ठ तकनीशियन (पुस्तकालय) 01 01 01 01 04
कनिष्ठ सहायक (आतिथ्य) 06 02 01 04 01 14

शैक्षिक योग्यता और अनुभव

सहायक सुरक्षा निरीक्षक स्नातक (न्यूनतम 55% अंक) सशस्त्र बलों/अर्ध-सैन्य बलों/केंद्रीय या राज्य पुलिस संगठनों में कम से कम 4 साल के अनुभव के साथ प्रतिष्ठित आवासीय शिक्षण संस्थानों में अग्निशमन प्रशिक्षण में सुरक्षा व्यवस्था का अनुभव।
जूनियर तकनीशियन ·         किसी मान्यता प्राप्त पॉलिटेक्निक/संस्थान या B.Sc से संबंधित इंजीनियरिंग अनुशासन में 3 साल की अवधि (न्यूनतम 55% अंक) में डिप्लोमा। प्रासंगिक विषय में डिग्री (न्यूनतम 55% अंक) किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से डिप्लोमा/बीएससी के बाद प्रासंगिक क्षेत्र में 2 साल का कार्य अनुभव।

या

·         आईटीआई/व्यावसायिक प्रशिक्षण प्रमाणपत्र के बाद 5 वर्षों के प्रासंगिक अनुभव के साथ उपयुक्त ट्रेड में आईटीआई/एनसीवीटी मान्यता प्राप्त व्यावसायिक प्रशिक्षण।

·         एमएस ऑफिस अनुप्रयोगों का ज्ञान।

वांछितः प्रतिष्ठित शिक्षण संस्थानों या अनुसंधान प्रयोगशालाओं में परिष्कृत प्रयोगशाला उपकरणों को संभालने का अनुभव।

समूह-I (रासायनिक) केमिकल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा।
समूह- II (सिविल) सिविल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा।
समूह- III (इलेक्ट्रॉनिक्स) इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग/आईटीआई में डिप्लोमा या इलेक्ट्रॉनिक्स और संबद्ध ट्रेडों में एनसीवी मान्यता प्राप्त प्रमाण पत्र।
समूह- IV (मैकेनिकल) फिटर/मैकेनिक/रेफ्रिजरेशन/वेल्डर/फाउंड्री और संबद्ध ट्रेडों में मैकेनिकल इंजीनियरिंग/आईटीआई या एनसीवी मान्यता प्राप्त प्रमाण पत्र में डिप्लोमा।
समूह- V (कंप्यूटर) बीएससी (आईटी)/बीसीए/डिप्लोमा इन कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग/आईटीआई या एनसीवीटी कंप्यूटर और संबद्ध ट्रेडों में मान्यता प्राप्त प्रमाण पत्र।
समूह-VI (खनन) माइनिंग इंजीनियरिंग/माइन सर्वेइंग में डिप्लोमा।
जूनियर तकनीशियन (पुस्तकालय) लाइब्रेरी साइंस में स्नातक प्लस बैचलर ऑफ लाइब्रेरी साइंस (न्यूनतम 55% अंक) या मास्टर ऑफ लाइब्रेरी साइंस (न्यूनतम 55% अंक) या लाइब्रेरी साइंस में समकक्ष डिप्लोमा (न्यूनतम 55% अंक) एक प्रतिष्ठित संगठन में कम से कम 2 साल के प्रासंगिक पुस्तकालय अनुभव के साथ।

वांछित: एक प्रतिष्ठित शैक्षणिक संस्थान में अकादमिक पुस्तकालय का अनुभव। पुस्तकालय प्रबंधन कंप्यूटर सॉफ्टवेयर का कार्यसाधक ज्ञान होना।

कनिष्ठ सहायक (आतिथ्य) किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान/विश्वविद्यालय से 55% अंकों के साथ होटल प्रबंधन और खानपान प्रौद्योगिकी में स्नातक की डिग्री। या 55% अंकों के साथ होटल मैनेजमेंट एंड कैटरिंग टेक्नोलॉजी में तीन (03) साल का डिप्लोमा और दो (02) साल का अनुभव।

वांछित: एक आवासीय शिक्षण संस्थान में अनुभव।

आयु सीमा

  • सहायक सुरक्षा निरीक्षक, कनिष्ठ तकनीशियन और कनिष्ठ तकनीशियन के लिए अधिकतम आयु सीमा 30 वर्ष है।
  • अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए आयु में छूट आरक्षित पदों के विरुद्ध एनसीएल उम्मीदवारों को भारत सरकार के मानदंडों के अनुसार स्वीकार्य होगा।
  • जिन उम्मीदवारों ने नियमित पद पर कम से कम तीन वर्षों के लिए संस्थान या अन्य आईआईटी/एनआईटी/सीएफटीआई आदि में सेवा की है, उनके मामले में अधिकतम आयु सीमा में 5 वर्ष की छूट दी जा सकती है।

चयन प्रक्रिया

  • चयन प्रक्रिया लिखित परीक्षा और ट्रेड टेस्ट/कंप्यूटर प्रवीणता परीक्षा से होकर गुजरती है।
  • विज्ञापन में उल्लिखित आवश्यक योग्यता और अनुभव के आधार पर उम्मीदवारों की प्रारंभिक शॉर्ट-लिस्टिंग की जाएगी।
  • अंतिम चयन IIT धनबाद के भर्ती नियमों के अनुसार लिखित परीक्षा और ट्रेड टेस्ट/कंप्यूटर प्रवीणता परीक्षाओं में शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों के प्रदर्शन के आधार पर होगा।
  • बड़ी संख्या में आवेदन प्राप्त होने की स्थिति में भर्ती परीक्षा, लिखित परीक्षा और ट्रेड टेस्ट/कंप्यूटर प्रवीणता परीक्षा के लिए उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट करने की विधि तय करने का अधिकार संस्थान के पास सुरक्षित है।

भर्ती शुल्क और भुगतान का तरीका

  • भर्ती शुल्क 500/- रुपये का भुगतान संस्थान की वेबसाइट पर उपलब्ध SBI कलेक्ट लिंक के माध्यम से किया जाना है
  • अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति/पीडब्ल्यूडी/भूतपूर्व सैनिक और महिला उम्मीदवारों को भर्ती शुल्क के भुगतान से छूट दी गई है।
आवेदन कैसे करें
  • iitism.ac.in/index.php/recruitment/User_login लिंक पर उपलब्ध गैर-संकाय भर्ती मॉड्यूल का उपयोग करके आवेदन को 12 जून, 2023 तक ऑनलाइन जमा करना आवश्यक है।
  • अंतिम तिथियों के बाद प्राप्त आवेदन और अधूरे आवेदनों को सरसरी तौर पर खारिज कर दिया जाएगा।
  • भर्ती प्रक्रिया से संबंधित किसी भी जानकारी के लिए आवेदक संस्थान की वेबसाइट पर विजिट करते रहें।
  • पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वे पात्रता की सभी शर्तों को पूरा करते हैं। यदि किसी भी स्तर पर यह पाया जाता है कि उम्मीदवार पात्रता शर्तों को पूरा नहीं कर रहा है तो उसकी उम्मीदवारी सरसरी तौर पर खारिज कर दी जाएगी।
  • वर्तमान में केंद्र सरकार/राज्य सरकार/केंद्र शासित प्रदेश प्रशासन/केंद्रीय या राज्य स्वायत्त निकायों/केंद्रीय या राज्य पीएसयू में कार्यरत उम्मीदवारों को इस विज्ञापन के खिलाफ आवेदन करने के लिए अपने नियोक्ता से अनापत्ति प्रमाण पत्र (एनओसी) जमा करना होगा। वे एनओसी के बिना अपना आवेदन जमा कर सकते हैं। हालांकि, उन्हें चयन से पहले दस्तावेज़ सत्यापन के समय एनओसी पेश करना होगा, जिसमें विफल होने पर उनकी उम्मीदवारी रद्द की जा सकती है।

उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे आवेदन करने की अंतिम तिथि की प्रतीक्षा किए बिना आवेदन पत्र भरें और परीक्षा

Leave a Comment