1. Home
  2. /
  3. Government Jobs
  4. /
  5. University Of Hyderabad ने...

University Of Hyderabad ने विभिन्न पदों पर निकालीं 76 भर्तियां

University Of Hyderabad ने विभिन्न विभागों में प्रोफेसरों, एसोसिएट प्रोफेसरों और सहायक प्रोफेसरों की भर्तियां निकाली हैं। ये भर्तियां कुल 76 रिक्त पदों पर की जा रही हैं। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन 3 मई से प्रारंभ हो चुके हैं, जिसकी अंतिम तिथि 31 मई 2023 निर्धारित की गई है। इच्छुक उम्मीदवार आवेदन करने से पहले आधिकारिक नोटिफिकेशन जरूर ध्यान से पढ़ लें।

संक्षिप्त विवरण

भर्ती संगठन हैदराबाद विश्वविद्यालय (UoH)
विज्ञापन संख्या UH/Rectt./Teaching/2023-02
पोस्ट का नाम प्रोफेसरों, एसोसिएट प्रोफेसरों और सहायक प्रोफेसरों
कुल पद 76
नौकरी का स्थान हैदराबाद
फॉर्म आवेदन तिथि 03/05/2023
अंतिम तिथि 31/05/2023
वेतन पद के अनुसार
आधिकारिक वेबसाइट uohyd.ac.in
आवेदन का तरीका ऑनलाइन
नौकरी का प्रकार सेंट्रल गवर्नमेंट जॉब
साक्षात्कार की तिथि जल्द जारी की जाएगी

महत्वपूर्ण तिथियां

रोजगार अधिसूचना जारी करने की प्रारंभिक तिथि 03/05/2023
उम्मीदवारों द्वारा ऑनलाइन पंजीकरण की प्रारंभिक तिथि 03/05/2023
आवेदन शुल्क भुगतान की अंतिम तिथि (ऑनलाइन) 31/05/2023
आवेदन की हार्डकॉपी प्राप्त करने की अंतिम तिथि डाक/कुरियर द्वारा संलग्नक 09/06/2023

वेतनमान

पद का नाम वेतन
प्रोफेसर स्तर 1,44,200/- से रु. 2,18,200/- रुपये प्रतिमाह
एसोसिएट प्रोफेसर स्तर 1,31,400/- से रु. 2,17,100/- रुपये प्रतिमाह
सहायक प्रोफेसर स्तर 57,700/- से 1,82,400/- रुपये प्रतिमाह

आवेदन शुल्क

अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) अनारक्षित वर्ग (यूआर) और ट्रांस जेंडर (टीजी) को 1000 रुपये का भुगतान करना होगा।
अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति/पीडब्ल्यूडी उम्मीदवारों के लिए पंजीकरण निःशुल्क

चयन प्रक्रिया

चयन आवेदन के साथ प्रस्तुत उम्मीदवार के पिछले रिकॉर्ड और साक्षात्कार में प्रदर्शन के आधार पर किया जाएगा।

आवश्यक योग्यताएं

प्रोफेसर

  1. संबंधित/संबद्ध/प्रासंगिक अनुशासन में पीएचडी की डिग्री रखने वाला एक प्रतिष्ठित विद्वान और उच्च गुणवत्ता का प्रकाशित कार्य, सक्रिय रूप से प्रकाशित कार्य के साक्ष्य के साथ अनुसंधान में लगा हुआ है।
  2. यूजीसी केयर सूची में अधिसूचित पत्रिकाओं में कम से कम दस शोध प्रकाशनों के साथ और यूजीसी विनियम 2018 के परिशिष्ट II तालिका 2 में दिए गए मानदंडों के अनुसार 120 का कुल शोध स्कोर।
  3. सहायक प्रोफेसर/एसोसिएट प्रोफेसर/प्रोफेसर के रूप में विश्वविद्यालय/कॉलेज में कम से कम दस साल का शिक्षण अनुभव, और/या विश्वविद्यालय/राष्ट्रीय स्तर के संस्थानों में समकक्ष स्तर पर अनुसंधान अनुभव के साथ सफलतापूर्वक निर्देशित डॉक्टरल उम्मीदवार होने का प्रमाण।या
  4. किसी भी शैक्षणिक संस्थान/उद्योग से प्रासंगिक/संबद्ध/लागू विषयों में पीएचडी की डिग्री रखने वाला एक उत्कृष्ट पेशेवर, जिसने दस्तावेजी साक्ष्य द्वारा समर्थित संबंधित/संबद्ध/प्रासंगिक अनुशासन में ज्ञान के लिए महत्वपूर्ण योगदान दिया है। बशर्ते उसके पास दस साल का अनुभव हो।

एसोसिएट प्रोफ़ेसर

  1. पीएचडी के साथ एक अच्छा अकादमिक रिकॉर्ड। संबंधित/संबद्ध/प्रासंगिक विषयों में डिग्री।
  2. कम से कम 55% अंकों के साथ मास्टर डिग्री (या पॉइंट-स्केल में समकक्ष ग्रेड, जहां भी ग्रेडिंग प्रणाली का पालन किया जाता है)।
  3. यूजीसी केयर में अधिसूचित पत्रिकाओं में न्यूनतम सात अनुसंधान प्रकाशनों के साथ एक विश्वविद्यालय, कॉलेज या मान्यता प्राप्त शोध संस्थान/उद्योग में सहायक प्रोफेसर के समकक्ष शैक्षणिक/अनुसंधान की स्थिति में शिक्षण और/या अनुसंधान का न्यूनतम आठ वर्ष का अनुभव।

सहायक प्रोफेसर

  • किसी भारतीय विश्वविद्यालय से संबंधित/प्रासंगिक/संबद्ध विषय में 55% अंकों के साथ मास्टर डिग्री (या ग्रेडिंग सिस्टम में जहां कहीं भी ग्रेडिंग सिस्टम का पालन किया जाता है) में समकक्ष ग्रेड।
  • उपरोक्त योग्यताओं को पूरा करने के अलावा उम्मीदवार को यूजीसी या सीएसआईआर द्वारा आयोजित राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (एनईटी) या यूजीसी द्वारा मान्यता प्राप्त समान परीक्षा जैसे एसएलईटी/एसईटी या जो पीएच.डी. विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (एम.फिल./पीएच.डी. डिग्री प्रदान करने के लिए न्यूनतम मानक और प्रक्रिया) विनियम, 2009 या 2016 के अनुसार डिग्री और समय-समय पर उनके संशोधनों को नेट/से छूट दी जा सकती है। बशर्ते, उम्मीदवार पीएचडी के लिए पंजीकृत हों।
  1. विश्वविद्यालयों/कॉलेजों/संस्थानों में सहायक प्रोफेसर या समकक्ष पदों की भर्ती और नियुक्ति के लिए NET/SLET/SET की आवश्यकता पूर्ति के अधीन निम्नलिखित शर्तें:-
  2. पीएच.डी. उम्मीदवार की डिग्री नियमित मोड में प्रदान की गई है।
  3. पीएच.डी. थीसिस का मूल्यांकन कम से कम दो बाहरी परीक्षकों द्वारा किया गया है।
  4. एक खुला पीएच.डी. उम्मीदवार की मौखिक परीक्षा आयोजित की गई है।
  5. उम्मीदवार ने अपने पीएचडी से दो शोध पत्र प्रकाशित किए हैं। कार्य, जिसमें से कम से कम एक संदर्भित पत्रिका में है।
  6. उम्मीदवार ने अपनी पीएचडी के आधार पर कम से कम दो पेपर प्रस्तुत किए हों। यूजीसी/आईसीएसएसआर/सीएसआईआर या इसी तरह की किसी एजेंसी द्वारा प्रायोजित/वित्तपोषित/समर्थित सम्मेलनों/सेमिनारों में काम करते हैं।

इस प्रकार करें आवेदन

  • उम्मीदवारों से अनुरोध है कि वे विश्वविद्यालय की वेबसाइट ac.in/careers-uoh/ पर दी गई रोजगार अधिसूचना को देखें। उम्मीदवार पोर्टल में विवरण भरने से पहले निर्देशों को ध्यान से पढ़ें और उनका पालन करें।
  • उम्मीदवार को दिए गए लिंक पर क्लिक करना होगा और पहले पंजीकरण प्रक्रिया पूरी करनी होगी। उन्हें अपने पंजीकृत मेल आईडी पर भेजे गए लिंक के माध्यम से अपने पंजीकरण की पुष्टि करनी होगी।
  • एक बार उम्मीदवार के पंजीकरण की पुष्टि हो जाने के बाद उम्मीदवार क्रेडेंशियल्स का उपयोग करके आवेदन पोर्टल पर लॉग-इन कर सकते हैं और सभी जानकारी जैसे शैक्षिक योग्यता व अनुभव भर सकते हैं।
  • अकादमिक/शोध विवरण इत्यादि और फॉर्म ऑनलाइन जमा करें।
  • संलग्नक दस्तावेजों के साथ आवेदन की हार्ड कॉपी जमा करना भी अनिवार्य है। ऑनलाइन आवेदनों को सरसरी तौर पर खारिज कर दिया जाएगा यदि आवेदन में प्रविष्टियों को प्रमाणित करने वाले सभी सहायक दस्तावेजों के साथ इसकी हार्ड कॉपी प्राप्त नहीं होती है।
  • उम्मीदवार को भरे हुए आवेदन का प्रिंट-आउट लेना होगा और सभी स्व-सत्यापित सहायक दस्तावेजों को संलग्न करना होगा और आवेदक के हस्ताक्षर करने के बाद 09/06/2023 को या उससे पहले नीचे दिए गए निम्नलिखित पते पर भेजना होगा। उम्मीदवार के हस्ताक्षर के बिना आवेदन और अपूर्ण प्रपत्रों पर विचार नहीं किया जाएगा।
  • डिप्टी रजिस्ट्रार (भर्ती सेल), कमरा संख्या: 221 (पहली मंजिल), प्रशासन भवन, हैदराबाद विश्वविद्यालय, प्रो सी आर राव रोड, गाचीबोवली, हैदराबाद – 500 046

 

Leave a Comment