1. Home
  2. /
  3. Government Jobs
  4. /
  5. तेलंगाना उच्च न्यायालय ने...

तेलंगाना उच्च न्यायालय ने कॉपिस्ट, टाइपिस्ट और स्टेनोग्राफर ग्रेड-3 के पदों के लिए निकालीं 319 भर्तियां

तेलंगाना उच्च न्यायालय ने कॉपिस्ट, टाइपिस्ट और स्टेनोग्राफर ग्रेड-3 जैसे पदों पर 319 भर्तियां निकाली हैं। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन 25 मई से आरंभ होंगे, जिसकी अंतिम तिथि 15 जून निर्धारित की गई है। इच्छुक उम्मीदवार आवेदन करने से पहले आधिकारिक नोटिफिकेशन जरूर पढ़ लें। तीनों पदों कॉपिस्ट (यहां देखें), टाइपिस्ट (यहां देखें) और स्टेनोग्राफर ग्रेड-3 (यहां देखें) के नोटिफिकेशन देखें।

संक्षिप्त विवरण

भर्ती संगठन तेलंगाना उच्च न्यायालय
विज्ञापन संख्या 7/2023, 8/2023, 9/2023
पोस्ट का नाम कॉपिस्ट, टाइपिस्ट, स्टेनोग्राफर ग्रेड 3
कुल पद 319
नौकरी का स्थान तेलंगाना
फॉर्म आवेदन तिथि 25/05/2023
अंतिम तिथि 15/06/2023
वेतन पद के अनुसार
आधिकारिक वेबसाइट tshc.gov.in
आवेदन का तरीका ऑनलाइन
नौकरी का प्रकार गवर्नमेंट जॉब
परीक्षा की तिथि जल्द जारी की जाएगी
एडमिट कार्ड जारी होने की तिथि परीक्षा से पूर्व

रिक्तियों की संख्या

प्रतिलिपिकार (कॉपिस्ट) 84
टाइपिस्ट 144
स्टेनोग्राफर ग्रेड-3 91
कुल 319 पद

शैक्षणिक योग्यता

प्रतिलिपिकार इंटरमीडिएट परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए। -उच्च ग्रेड (45 शब्द प्रति मिनट) या समकक्ष परीक्षा द्वारा अंग्रेजी टंकण में तेलंगाना सरकार तकनीकी परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए।
टाइपिस्ट ·         स्नातक की डिग्री उत्तीर्ण होना चाहिए।

·         उच्च ग्रेड (45 शब्द प्रति मिनट) या समकक्ष परीक्षा द्वारा अंग्रेजी टंकण में तेलंगाना सरकार तकनीकी परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए।

·         कंप्यूटर संचालन में ज्ञान या योग्यता होनी चाहिए।

आशुलिपिक ग्रेड-3 ·         किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक होना चाहिए और अंग्रेजी में तेलंगाना सरकार तकनीकी परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए।

·         उच्च ग्रेड (45 शब्द प्रति मिनट), या समकक्ष परीक्षा द्वारा टंकण।

·         उच्च ग्रेड (120 शब्द प्रति मिनट) या समकक्ष परीक्षा द्वारा अंग्रेजी आशुलिपि में तेलंगाना सरकार तकनीकी परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए।

वेतन

क्र.सं. पद का नाम वेतन
1. कॉपिस्ट 22900-69150 रुपये प्रति माह
2. टाइपिस्ट 24280-72850 रुपये प्रति माह
3. आशुलिपिक ग्रेड-3 32810-96890 रुपये प्रति माह

आयु सीमा

  1. कॉपिस्ट, टाइपिस्ट, स्टेनोग्राफर ग्रेड-3 पद के रूप में नियुक्ति के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार की आयु सीमा 18-34 वर्ष के मध्य होनी चाहिए।
  2. एससीएस/एसटीएस/बीसी/ईडब्ल्यूएस के संबंध में अधिकतम आयु सीमा में छूट 5 वर्ष है और शारीरिक अक्षमता वाले उम्मीदवारों के मामले में उन्हें आयु में 10 वर्ष की छूट दी जाएगी।

चयन प्रक्रिया

प्रतिलिपिकार (कॉपिस्ट) ·         कंप्यूटर के उपयोग के साथ अंग्रेजी टंकण परीक्षा (कौशल परीक्षा) 100 अंकों के लिए 10 मिनट (45 शब्द प्रति मिनट की गति के साथ) के लिए होगी।

·         टाइपिंग टेस्ट में सुरक्षित होने के लिए न्यूनतम अर्हक अंक O.C और EWS उम्मीदवारों के लिए 40%, BC श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए 35% और SCS, STS और P.H श्रेणियों के उम्मीदवारों के लिए 30% हैं।

टाइपिस्ट ·         कंप्यूटर के उपयोग के साथ अंग्रेजी टंकण परीक्षा (कौशल परीक्षा) 100 अंकों के लिए 10 मिनट (45 शब्द प्रति मिनट की गति के साथ) के लिए होगी।

·         टाइपिंग टेस्ट में सुरक्षित होने के लिए न्यूनतम अर्हक अंक O.C और EWS उम्मीदवारों के लिए 40%, BC श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए 35% और SCS, STS और P.H श्रेणियों के उम्मीदवारों के लिए 30% हैं। -वर्तमान में तेलंगाना राज्य के उच्च न्यायालय में या तेलंगाना राज्य में जिला न्यायालयों में अनुबंध या आउटसोर्सिंग के आधार पर कार्यरत उम्मीदवारों को उनके द्वारा प्रदान की गई सेवा की लंबाई के आधार पर वेटेज अंक दिए जाएंगे। बशर्ते, उन्होंने इस अधिसूचना के प्रकाशन की तारीख तक कम से कम दो साल की अर्हक सेवा पूरी कर ली है और जैसा कि ऊपर निर्धारित किया गया है, उन्होंने टंकण परीक्षा में न्यूनतम अर्हक अंक प्राप्त किए हों।

आशुलिपिक ग्रेड-3 ·         चयन प्रक्रिया शॉर्टहैंड अंग्रेजी 120 w.p.m में परीक्षणों द्वारा मूल्यांकन, योग्यता के आधार पर होगी। (5 मिनट की अवधि)। – कंप्यूटर पर ट्रांसक्रिप्शन 45 मिनट के भीतर किया जाना है। उक्त स्किल टेस्ट 100 अंकों का होगा।

·         आशुलिपि अंग्रेजी परीक्षा (120 w.p.m. (5 मिनट की अवधि) के श्रुतलेख सहित) में प्राप्त किए जाने वाले न्यूनतम योग्यता अंक और 45 मिनट के भीतर कंप्यूटर पर किए जाने वाले प्रतिलेखन OC के लिए 40% बीसी उम्मीदवारों के लिए 35% होंगे और अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और पीएच उम्मीदवारों के लिए 30%।

आवेदन शुल्क

  • आवेदक जो ओसी और बीसी श्रेणियों से संबंधित हैं, उन्हें ऑनलाइन आवेदन प्रसंस्करण शुल्क/परीक्षा शुल्क के लिए लागू सेवा शुल्क को छोड़कर, 600/- की राशि का भुगतान करना होगा।
  • एससी, एसटी और ईडब्ल्यूएस श्रेणी के उम्मीदवारों को लागू सेवा शुल्क को छोड़कर 400/- रुपये की राशि का भुगतान करना होगा।
  • केवल तेलंगाना राज्य में अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति के रूप में मान्यता प्राप्त समुदाय से संबंधित आवेदक ही 400/- रुपये के परीक्षा शुल्क के रियायती भुगतान के हकदार हैं।
  • आवेदन/परीक्षा शुल्क केवल ऑनलाइन जमा/भुगतान किया जाना है।
  • एक बार भुगतान किया गया आवेदन/परीक्षा शुल्क वापस नहीं किया जाएगा। भले ही आवेदन किसी भी कारण से खारिज कर दिया गया हो या भर्ती अधिसूचना किसी भी कारण से रद्द कर दी गई हो।

योग्यता सूची

  • योग्यता सूची अंग्रेजी में कौशल परीक्षा (टाइपिंग) में उम्मीदवार द्वारा प्राप्त अंकों के आधार पर होगी।
  • जहां दो या दो से अधिक उम्मीदवारों ने कौशल परीक्षा में समान अंक प्राप्त किए हैं, उम्र में बड़े उम्मीदवारों को अनंतिम चयन के लिए माना जाएगा। आयु बराबर होने की स्थिति में भी, निर्धारित शैक्षणिक योग्यता में उच्चतम अंक प्राप्त करने वाले उम्मीदवार पर विचार किया जाएगा।

आवेदकों के लिए सूचना

  • ऑनलाइन आवेदन पत्र में दो भाग होते हैं अर्थात भाग ए (वन टाइम प्रोफाइल पंजीकरण फॉर्म) और भाग बी (आवेदन पत्र)।
  • भाग ए पूरा करने के बाद उम्मीदवार को ओटीपीआर आईडी (वन टाइम प्रोफाइल रजिस्ट्रेशन आईडी) और पासवर्ड मिलेगा।
  • उम्मीदवार एक ही ओटीपीआर आईडी का उपयोग करके कई जिलों और कई पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • उम्मीदवार को प्रत्येक जिले के लिए अद्वितीय/व्यक्तिगत आवेदन संख्या प्राप्त होगी, जिसके लिए वह आवेदन करता है।
  • उम्मीदवार वेब एप्लिकेशन पोर्टल पर अपेक्षित प्रमाणपत्र/दस्तावेज अपलोड करेंगे।
  • उम्मीदवारों को निर्देश दिया जाता है कि वे अपने प्रासंगिक प्रमाणपत्रों को पीडीएफ प्रारूप में स्कैन करें और आवेदन प्रक्रिया शुरू करने से पहले स्कैन किए गए दस्तावेजों को अपने पास रखें।
  • विस्तृत जानकारी के लिए, उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे उच्च न्यायालय की वेबसाइट “gov.in” और तेलंगाना राज्य के सभी जिला न्यायालयों की वेबसाइटों में उपलब्ध यूजर गाइड को देखें।

Leave a Comment