1. Home
  2. /
  3. Government Jobs
  4. /
  5. आज दोपहर 12 बजे...

आज दोपहर 12 बजे आएगा राजस्थान बोर्ड का 8वीं का परिणाम, रहें तैयार

राजस्थान में छोटी कक्षा का बोर्ड रिजल्ट जल्द ही घोषित किया जाएगा। जानकारी मिल रही है कि राजस्थान बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (आरबीएसई) आज यानी बुधवार को आठवीं के रिजल्ट दोपहर तक घोषित कर देगा। राजस्थान बोर्ड आठवीं का परीक्षा परिणाम जयपुर के शिक्षा संकुल से जारी किया जाएगा।

राजस्थान के शिक्षा मंत्री डॉ. बीडी कल्ला ने जानकारी दी कि 17 मई को दोपहर 12 बजे के करीब बोर्ड आठवीं कक्षा के रिजल्ट घोषित करके आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड कर देगा। परीक्षा देने वाले छात्र-छात्राओं को रैंक या डिविजन की बजाए ग्रेड्स दिए जाएंगे।

इस तरह राजस्थान में सरकारी व निजी स्कूलों में आठवीं की परीक्षा देने वाले करीब 13 लाख छात्र-छात्राओं का परिणाम जानने का इंतजार खत्म हो जाएगा। इससे पूर्व बुधवार सुबह 8 बजे शिक्षा मंत्री ने ट्वीट कर जानकारी दी थी कि आठवीं बोर्ड परीक्षा का परिणाम 17 मई को दोपहर 12 बजे ऑनलाइन जारी किया जाएगा।

बता दें कि राजस्थान बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन की ओर से 8वीं की परीक्षा बोर्ड द्वारा कराए जाने का उद्देश्य यह है ताकि छात्र-छात्राओं की क्षमता को स्कूल स्तर पर ही मापा जा सके। इसके लिए कड़े सुरक्षा इंतजाम के बीच परीक्षाएं आयोजित करवाई जाती हैं।

इन वेबसाइट्स के माध्यम से अपना रिजल्ट जान सकते हैं

इस प्रकार जाचें 8वीं के परिणाम

  • सर्वप्रथम आधिकारिक वेबसाइट nic.in पर जाएं।
  • वेबसाइट में प्रवेश करने के बाद आपको होम पेज पर रिजल्ट से संबंधित लिंक सक्रिय कर दिया जाएगा, जिसको ढूंढकर उस पर क्लिक करना होगा।
  • लिंक पर क्लिक करते ही एक नया विंडो खुलकर आपके सामने आ जाएगा।
  • उस विंडो पर जहां भी विवरण दर्ज करने के लिए पूछा जाए, वहां पर अपनी जानकारियां अंकित करनी होंगी।
  • सारे विवरण दर्ज करते ही आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर 8वीं का रिजल्ट आ जाएगा।
  • आप उस रिजल्ट को भविष्य के लिए संभालने हेतु उसका प्रिंट आउट निकाल सकते हैं या उसे डाउनलोड करके सुरक्षित रख सकते हैं।

आठवीं में चलता है ग्रेडिंग सिस्टम

राजस्थान में आठवीं की बोर्ड परीक्षा देने वाले परीक्षार्थियों को अंक देने की बजाए ग्रेड दिए जाते हैं। इसमें ए से लेकर डी तक ग्रेड पाने वाले स्टूडेंट्स पास माने जाते हैं। वहीं, ई1 से लेकर ई2 तक की ग्रेड पाने वाले छात्र फेल माने जाते हैं। अगर एक या दो विषयों में ई ग्रेड मिलता है तो स्टूडेंट्स के पास सप्लिमेंट्री परीक्षा देने का भी विकल्प होता है।

जिन छात्रों के 86 से 100 प्रतिशत के बीच में अंक आते हैं, उन्हें ए ग्रेड दिया जाता है। 71 से 85 प्रतिशत अंकों पर बी ग्रेड, 51 से 70 प्रतिशत अंक लाने पर सी ग्रेड, 33 से 50 प्रतिशत अंक लाने पर डी ग्रेड मिलता है। 33 प्रतिशत से कम अंक लाने वाले परीक्षार्थियों को ई ग्रेड मिलता है। आठवीं कक्षा में अच्छा प्रदर्शन नहीं करने वाले स्टूडेंट्स को नौवीं कक्षा में प्रमोट नहीं किया जाएगा।

8वीं की परीक्षा देने के लिए 13 लाख स्टूडेंट्स ने कराया था पंजीकरण

आठवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाएं देने के लिए 13 लाख से अधिक स्टूडेंट्स ने अपना पंजीकरण कराया था। 8वीं की परीक्षाएं 21 मार्च से 11 अप्रैल 2023 के मध्य आयोजित करवाई गई थीं। इसमें पूरे राज्यभर में 9401 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे, जिसमें सरकारी और निजी विद्यालय शामिल थे।

पिछले साल 95.59 प्रतिशत रहा था परिणाम

वर्ष 2022 में राजस्थान बोर्ड के 8वीं का परिणाम 95.59 प्रतिशत रहा था। पिछले वर्ष कुल 12,63,000 छात्र-छात्राओं ने परीक्षा दी थी। कुल पास होने वाले परीक्षार्थियों में लड़कों का प्रतिशत लड़कियों के मुकाबले कम था। जहां लड़कियों के पास होने का प्रतिशत 96.30 था, वहीं लड़कों के पास होने का प्रतिशत 94.97 रहा था।

 

Leave a Comment