1. Home
  2. /
  3. Crypto News
  4. /
  5. BSE Odisha 10th Result...

BSE Odisha 10th Result 2023 मैट्रिक का रिजल्ट 18 मई को सुबह 10 बजे करेगा घोषित

ओडिशा माध्यमिक शिक्षा परिषद् की ओर से आयोजित करवाई गईं मैट्रिक यानी 10वीं की परीक्षा का परिणाम गुरुवार यानी 18 मई को घोषित किया जाएगा। शिक्षा विभाग के मंत्री प्रमिला मलिका और कमिश्नर की उपस्थिति में हाईस्कूल, संस्कृत मध्यमा और स्टेट ओपन स्कूल परीक्षा के नतीजे सुबह 10 बजे घोषित किए जाएंगे। बता दें कि रिजल्ट की घोषणा करने से पहले सुबह 7.30 बजे एग्जामिनेशन कमेटी की एक बैठक भी आयोजित की जाएगी। उसमें परिणाम के ऐलान को लेकर विचार-विमर्श किया जाएगा।

हाईस्कूल की परीक्षा देने वाले स्टूडेंट्स रिजल्ट घोषित होने के साथ ही अपने आगे की कक्षा की पढ़ाई की रणनीति तैयार करने में जुट जाएंगे। स्टूडेंट्स के साथ अभिभावकों को भी बेसब्री से अपने बच्चों के रिजल्ट की प्रतीक्षा है। सुबह 10 बजे परिणाम की घोषणा के बाद रिजल्ट दोपहर 12 बजे तक वेबसाइट पर अपलोड कर दिए जाएंगे।

परिणाम घोषित करने से पहले एक प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित की जाएगी। इसमें दसवीं के टॉपर्स की जानकारी, कुल पास होने वालों का प्रतिशत, पूरक परीक्षा की तिथियों का भी साथ में ऐलान किया जाएगा। अधिक जानकारी के लिए स्टूडेंट्स आधिकारिक वेबसाइट पर पर जा सकते हैं।

इस तरह देखें अपना रिजल्ट

  • सर्वप्रथम आधिकारिक वेबसाइट nic.in या orissaresults.nic.in पर जाएं।
  • वेबसाइट में प्रवेश करने के बाद आपको होम पेज पर “ओडिशा क्लास 10वीं रिजल्ट 2023” के लिंक को ढूंढकर उस पर क्लिक करना है।
  • लिंक पर क्लिक करते ही एक नया विंडो खुलकर आपके सामने आ जाएगा।
  • उस विंडो पर जहां भी विवरण दर्ज करने के लिए पूछा जाए, वहां पर अपना रजिस्ट्रेशन नंबर या रोल नंबर या जन्म तिथि अंकित करनी होगी।
  • सारे विवरण दर्ज करते ही आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर 10वीं का रिजल्ट आ जाएगा।
  • आप उस रिजल्ट को भविष्य के लिए संभालने हेतु उसका प्रिंट आउट निकाल सकते हैं या उसे डाउनलोड करके सुरक्षित रख सकते हैं।

एसएमएस के माध्यम से इस प्रकार देखें परिणाम

हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के परिणाम घोषित होने वाले दिन आधिकारिक वेबसाइट पर हद से ज्यादा दबाव आ जाता है, जिसकी वजह से कई बार वेबसाइट क्रैश हो जाती है। ऐसे में परीक्षार्थी अपना रिजल्ट जानने के लिए परेशान होते हैं। इस समस्या को दूर करने के लिए बोर्ड परीक्षा देने वाले स्टूडेंट्स एसएमएस के जरिए भी अपना रिजल्ट जान सकेंगे।

  • सबसे पहले मोबाइल के एसएमएस सेक्शन पर जाएं।
  • एसएमएस में OR01<स्पेस>रोल नंबर (10 अंकों का) टाइप करें।
  • उसके बाद इसे 5676750 पर भेज दें।
  • कुछ देर में आपके मोबाइल नंबर पर एसएमएस के माध्यम से परिणाम आ जाएंगे।

10वीं में पास होने के लिए चाहिए 33 प्रतिशत अंक

10वीं ओडिशा बोर्ड मैट्रिक रिजल्ट में परीक्षार्थियों को पास होने के लिए 33 प्रतिशत अंकों की आवश्यकता होगी। अगर कोई किसी एक विषय में 33 नंबर लाने में अक्षम होकर फेल हो जाता है तो उसके पूरक परीक्षा देने का विकल्प भी होगा।

0671-2415460 पर फोन करके दर्ज करा सकते शिकायत

अगर किसी छात्र या छात्रा को अपनी मैट्रिक की परीक्षा को लेकर कोई समस्या या शिकायत है तो बोर्ड के द्वारा दिए जाने वाले कंट्रोल रूम के नंबर 0671-2415460 पर फोन करके वे अपनी शिकायत सात दिनों के अंदर दर्ज करवा सकते हैं। अगर परिणाम को लेकर किसी स्टूडेंट को कोई शिकायत है तो वह बोर्ड कार्यालय में एक महीने के अंदर आवेदन कर सकते हैं।

6,32,603 स्टूडेंट्स ने कराया था पंजीकरण

इस बार 10वीं की मैट्रिक परीक्षा के लिए 6,32,603 स्टूडेंट्स ने अपना पंजीकरण करवाया था। 10वीं की परीक्षाएं मार्च-2023 में आयोजित करवाई गई थीं। इसके लिए राज्यभर में कुल 3218 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे, जिसमें परीक्षाएं आयोजित करवाई गई थीं।

Leave a Comment