1. Home
  2. /
  3. State Board Result 2023
  4. /
  5. Haryana Board आज...

Haryana Board आज खत्म करेगा 10वीं की परीक्षा देने वालों का इंतजार, दोपहर 3.30 बजे तक आएगा रिजल्ट

हरियाणा बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (एचबीएसई) ने सोमवार को 12वीं की परीक्षा देने वाले स्टूडेंट्स का इंतजार खत्म करते हुए नतीजे दोपहर 3 बजे तक जारी कर दिए थे। अब इसी क्रम में मंगलवार को बोर्ड हाईस्कूल के परीक्षार्थियों का इंतजार नतीजे जारी करके समाप्त करने वाला है।

हरियाणा स्कूल शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष वीपी यादव ने घोषणा की है कि हाईस्कूल के परिणाम मंगलवार 16 मई को घोषित किए जाएंगे। इसके लिए सर्वप्रथम 3.30 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित की जाएगी। इस दौरान टॉपर्स की घोषणा की जाएगी। साथ ही परीक्षार्थियों के पास होने का प्रतिशत, परीक्षा में उपस्थिति और अन्य प्रमुख विवरणों की जानकारी भी दी जाएगी।

बता दें कि हरियाणा स्कूल शिक्षा बोर्ड ने 12वीं के परिणाम घोषित करने से पहले ही बता दिया था कि अगले दिन यानी  बता दें कि 15 मई को 12वीं का परिणाम जारी किया गया था, जिसमें 81.65 प्रतिशत स्टूडेंट्स पास हुए थे।

इस प्रकार चेक करें अपना रिजल्ट

  • सर्वप्रथम हरियाणा बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट org.in पर जाएं।
  • वहां होमपेज पर “HBSE 10th Result 2023” के लिंक को देखकर क्लिक करें।
  • आपकी स्क्रीन पर हाईस्कूल के परिणाम की नई विंडो खुल जाएगी।
  • आवश्यक विवरण जैसे रोल नंबर या नाम या जन्म तिथि, जो मांगी जा रही हो, वह भरें।
  • उसके नीचे नजर आने वाले कैप्चा कोड भरें।
  • इसके बाद ‘Find Result’ पर क्लिक करके सबमिट कर दें।
  • हरियाणाम बोर्ड के 10वीं के परिणाम आपकी स्क्रीन के सामने प्रदर्शित हो जाएंगे।
  • भविष्य के लिए रिजल्ट को डाउनलोड करें और उसका प्रिंटआउट अपने पास रख लें।

एसएमएस से भी प्राप्त कर सकते हैं रिजल्ट

हाईस्कूल के परिणाम घोषित होने वाले दिन आधिकारिक वेबसाइट पर हद से ज्यादा दबाव आ जाता है, जिसकी वजह से कई बार वेबसाइट क्रैश हो जाती है। ऐसे में परीक्षार्थी अपना रिजल्ट जानने के लिए परेशान होते हैं।

इस समस्या को दूर करने के लिए बोर्ड परीक्षा देने वाले स्टूडेंट्स एसएमएस के जरिए भी अपना रिजल्ट जान सकेंगे। इसके लिए हाईस्कूल की परीक्षा देने वाले स्टूडेंट्स को ‘RESULTHB10’ स्पेस रोल नंबर टाइप करके 56263 पर भेजना होगा।

डिजिलॉकर से भी देख सकते परिणाम

  • मोबाइल पर गूगल प्ले स्टोर खोलें।
  • ‘बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन हरियाणा’ ऐप टाइप करें और उसे इंस्टॉल करें।
  • नाम, रोल नंबर और ईमेल आईडी के साथ ऐप पर रजिस्टर करें।
  • लिंक ‘डाउनलोड परिणाम’ पर क्लिक करें और आवश्यक विवरण दर्ज करें।
  • इसके बाद परिणाम स्क्रीन पर दिखाई देगा।

फीस ना जमा करने वालों का रुक सकता है रिजल्ट

सूत्रों की मानें तो हरियाणा बोर्ड उन परीक्षार्थियों का परिणाम रोक सकता है, जिन्होंने परीक्षा शुल्क अब तक जमा नहीं किया है। ऐसे परीक्षार्थियों को अपना परिणाम जानने के लिए लंबी प्रतीक्षा करनी पड़ सकती है।

पुनर्मूल्यांकन के लिए 800 रुपये देना होगा शुल्क

जो छात्र-छात्राएं 10वीं के रिजल्ट की घोषणा के बाद अपने अंकों से संतुष्ट नहीं हों, उन्हें अपनी उत्तर पुस्तिकाओं के पुनर्मूल्यांकन का विकल्प चुनने की सुविधा दी जाएगी। नियमित छात्र अपने संबंधित स्कूलों के माध्यम से सभी विषयों के पुनर्मूल्यांकन के लिए आवेदन कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए स्टूडेंट्स को 800 रुपये भुगतान करने की आवश्यकता होगी। पुनर्मूल्यांकन के अनुरोध पर 10 से 15 दिनों के भीतर कार्रवाई की जाएगी।

2.5 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स ने दी है परीक्षा

हरियाणा बोर्ड की 10वीं की परीक्षा देने के लिए 2.5 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स ने अपना पंजीकरण करवाया था। कुल 2,96,329 स्टूडेंट्स ने पंजीकरण की प्रक्रिया पूरी की थी। 10वीं की परीक्षाएं 27 फरवरी से 25 मार्च तक आयोजित की गई थीं।

Leave a Comment