1. Home
  2. /
  3. Government Jobs
  4. /
  5. BSSC RECRUITMENT 2023 आशुलिपिक...

BSSC RECRUITMENT 2023 आशुलिपिक की 232 रिक्त पदों पर की जाएंगी भर्तियां

बिहार में नौकरी पाने की तमन्ना रखने वालों के पास सुनहरा मौका आया है। दरसअल, बिहार कर्मचारी चयन आयोग (बीएसएससी) ने प्रशिक्षक आशुलिपिक और आशुलिपिक के 232 रिक्त पदों पर भर्तियां निकाली हैं। इसके लिए आवेदन 15 मई से आरंभ हो चुके हैं, जिसकी अंतिम तिथि 14 जून निर्धारित की गई है। इच्छुक उम्मीदवार आवेदन करने से पहले एक बार आधिकारिक अधिसूचना को अवश्य ध्यान से जरूर पढ़ लें।

संक्षिप्त विवरण

भर्ती संगठन बिहार कर्मचारी चयन आयोग (बीएसएससी)
विज्ञापन संख्या 01/2023
पोस्ट का नाम प्रशिक्षक (आशुलिपि), आशुलिपिक
कुल पद 232
नौकरी का स्थान बिहार
फॉर्म आवेदन तिथि 15/05/2023
अंतिम तिथि 14/06/2023
वेतन 21700-142400/- प्रति माह
आधिकारिक वेबसाइट bssc.bihar.gov.in
आवेदन का तरीका ऑनलाइन
नौकरी का प्रकार गवर्नमेंट जॉब
परीक्षा की तिथि जल्द जारी की जाएगी
एडमिट कार्ड जारी होने की तिथि परीक्षा से पूर्व

खाली पद

पद रिक्तियां
इंस्ट्रक्टर (स्टेनोग्राफी) 07
आशुलिपिक 225
कुल 232 पद

न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता

ऑनलाइन आवेदन समर्पित करने की अंतिम तिथि तक अभ्यर्थियों को मान्यता प्राप्त बोर्ड/संस्थान से इन्टरमीडिएट (10+2) या समकक्ष में उत्तीर्ण होना अनिवार्य है।

न्यूनतम तकनीकी योग्यता

इंस्ट्रक्टर (स्टेनोग्राफी) लेखन की गति 80 शब्द प्रति मिनट तथा हिन्दी कम्प्यूटर टाइपिंग की गति 30 शब्द प्रति मिनट तथा अंग्रेजी कम्प्यूटर टाईपिंग की गति 35 शब्द प्रति मिनट।
आशुलिपिक आशुलेखन एवं कम्प्यूटर टंकण/कम्प्यूटर के बेसिक/वर्डस प्रोसेसिंग का ज्ञान।

आयु सीमा

अभ्यर्थी के उम्र सीमा की गणना दिनांक 01.08.2022 के आधार पर की जाएगी।

न्यूनतम आयु सीमा 18 (अठारह) वर्ष
अधिकतम आयु सीमा  
अनारक्षित वर्ग (पुरुष) 37 वर्ष
अनारक्षित वर्ग (महिला) 40 वर्ष
पिछड़ा वर्ग/अत्यंत पिछड़ा वर्ग (पुरुष/महिला) 40 वर्ष
अनु०जाति/अनु0 जनजाति (पुरुष/महिला) 42 वर्ष

परीक्षा शुल्क (प्रारंभिक परीक्षा)

सामान्य वर्ग/पिछड़ा वर्ग/अत्यंत पिछड़ा वर्ग के पुरुष अभ्यर्थी 540 रूपये
अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति (बिहार के स्थायी निवासी के लिए) 135 रुपये
सभी श्रेणी के दिव्यांगों के लिए (अनु० जाति/जनजाति के समान) 135 रुपये
सभी श्रेणी की महिलाएं (सिर्फ बिहार के स्थायी निवासी के लिए) 135 रूपये
बिहार राज्य के बाहर के सभी श्रेणी के अभ्यर्थियों (पुरुष/महिला ) हेतु 540 रूपये
नोट ·         परीक्षा शुल्क की राशि पर प्रक्रिया शुल्क एवं सेवा कर अभ्यर्थी द्वारा अलग से वहन किया जायेगा। परीक्षा शुल्क अभ्यर्थी द्वारा ऑनलाइन (Credit Card/Debit Card/UPI/Net Banking आदि के माध्यम से) जमा किया जायेगा ।

·         ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने के पश्चात् परीक्षा शुल्क ऑनलाइन पेमेन्ट गेटवे के माध्यम से दिनांक 14.04.2022 से 15.05.2022 तक जमा किया जा सकेगा।

·         मात्र रजिस्ट्रेशन एवं परीक्षा शुल्क का भुगतान करने से यह नहीं माना जाएगा कि अभ्यर्थी द्वारा पूर्ण रूप से ऑनलाइन आवेदन भर लिया गया है। परीक्षा शुल्क किसी भी परिस्थिति में वापस नहीं किया जायेगा। साथ ही साथ यह अहस्तांतरणीय होगा ।

परीक्षा की प्रकृति

लिखित परीक्षा वस्तुनिष्ठ प्रकृति की होगी। लिखित परीक्षा के माध्यम से कोटिवार उपलब्ध रिक्तियों के 05 गुणा संख्या के बराबर अभ्यर्थियों का चयन व्यावहारिक परीक्षा के लिए किया जाएगा। लिखित परीक्षा में एक पत्र सामान्य ज्ञान का होगा, जिसके निम्नांकित विषय होंगे

  • सामान्य अध्ययन
  • सामान्य विज्ञान एवं गणित
  • मानसिक क्षमता जाँच (Comprehension/Logic/Reasoning/Mental Ability)
  • प्रश्न वस्तुनिष्ठ एवं बहुविकल्पीय होंगे। कुल प्रश्नों की संख्या 150 होगी। प्रत्येक सही उत्तर के लिए 4 अंक दिये जायेंगे तथा प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 1 अंक की कटौती की जाएगी।
  • परीक्षा की अवधि 2 घंटा 15 मिनट की होगी। प्रारंभिक परीक्षा में भाषा का माध्यम हिन्दी/अंग्रेजी होगा। अगर हिन्दी एवं अंग्रेजी के प्रश्नपत्रों में कोई भिन्नता होगी, तो अंग्रेजी के प्रश्न ही मान्य होंगे।

क्वॉलीफाइंग मार्क्स

लिखित परीक्षा में अभ्यर्थियों को न्यूनतम अर्हतांक प्राप्त करना अनिवार्य होगा, जो निम्नांकित हैं:-

सामान्य वर्ग 40 प्रतिशत
पिछड़ा वर्ग 36.50 प्रतिशत
अत्यन्त पिछड़ा वर्ग 34 प्रतिशत
अनु० जाति/जनजाति 32 प्रतिशत
महिला (सभी वर्ग) 32 प्रतिशत
दिव्यांग (सभी वर्ग) 32 प्रतिशत
  • ऑनलाइन आवेदन भरने हेतु विस्तृत आवश्यक निदेश आयोग की वेबसाइट bihar.gov.in पर उपलब्ध है। इन निर्देशों का अक्षरशः अनुपालन नहीं करने पर एवं ऑनलाइन आवेदन भरने के क्रम में अभ्यर्थी द्वारा की गयी प्रविष्टि में किसी प्रकार की त्रुटि के लिए आयोग जिम्मेदार नहीं होगा।
  • अभ्यर्थी के नाम/माता का नाम/पिता का नाम/जन्मतिथि मैट्रिक या समकक्ष के प्रमाण पत्र/अंक पत्र के अनुसार होना चाहिए।
  • अभ्यर्थी यह सुनिश्चित करेंगे कि प्रारंभिक परीक्षा के ऑनलाइन आवेदन समर्पित करते समय उनके पास सभी वांछित प्रमाण-पत्र एवं अंक-पत्र मूल रूप में उपलब्ध हैं।
  • अभ्यर्थी ऑनलाइन आवेदन समर्पित करने के क्रम में हिन्दी एवं अंग्रेजी हस्ताक्षर को स्कैन कर अपलोड करेंगे तथा पूरी परीक्षा प्रक्रिया में इसी प्रकार के हस्ताक्षर का उपयोग करेंगे।
  • अभ्यर्थी आवेदन-पत्र को Submit करने के पूर्व Preview देखकर संतुष्ट हो लेंगे एवं यदि कोई सुधार आवश्यक हो तो एडिट विकल्प का उपयोग कर आवश्यक सुधार करने के उपरान्त ही आवेदन-पत्र को सबमिट करेंगे।
  • वैध एवं सक्रिय मोबाइल नम्बर तथा ई-मेल आईडी दर्ज करना अनिवार्य है क्योंकि भविष्य में भावी संवाद के लिए इसे इस्तेमाल किया जाएगा। अगर आप गलत या अवैध मोबाइल नम्बर दर्ज करते हैं, तो भविष्य में महत्वपूर्ण सूचनाएं प्राप्त करने से वंचित हो जायेंगे ।
  • एक अभ्यर्थी द्वारा मात्र एक ही ऑनलाइन आवेदन पत्र भरा जाना है।
  • अभ्यर्थियों को सलाह दी जाती है कि ऑनलाइन आवेदन भरने के समय प्रत्येक पेज पर विवरणी दर्ज करने के बाद Submit/Save Next Button Click करना है। प्रदर्शित पेज पर दर्ज किये गये विवरणी में यदि परिर्वतन करना चाहते हैं तो Edit Option का उपयोग किया जा सकता है। Final Submit करने के पूर्व अभ्यर्थी यह सुनिश्चित कर लेगें कि उनके द्वारा सभी प्रविष्टियां पूर्ण एवं सही ढंग से भरी गई हैं।
  • Final Submit करने के पश्चात किसी भी परिस्थिति में किसी प्रकार की त्रुटि का परिमार्जन नहीं किया जा सकेगा ।अभ्यर्थियों के लिए ऑनलाइन आवेदन में ही Edit Option प्रदत्त है।

Leave a Comment