1. Home
  2. /
  3. State Board Result 2023
  4. /
  5. MP BOARD 23 मई...

MP BOARD 23 मई को जारी करेगा 10वीं और 12वीं के नतीजे

मध्य प्रदेश में हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा देने वाले छात्र-छात्राओं का अपने परिणाम को जानने का इंतजार अगले मंगलवार को समाप्त हो जाएगा। मध्य प्रदेश बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (एमपीबीएसई) ने नतीजे जारी करने की तिथि की घोषणा कर दी है। मध्य प्रदेश बोर्ड के 10वीं और 12वीं के रिजल्ट 23 मई को घोषित कर दिये जाएंगे।

जानकारी मिल रही है कि मध्य प्रदेश के शिक्षा मंत्री की ओर से परिणाम जारी करने से पूर्व प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित की जाएगी। 10वीं और 12वीं का रिजल्ट एक साथ घोषित किए जाने की बात कही जा रही है। बोर्ड ने कॉपियों को जांचने का काम पहले ही पूरा कर लिया था और अंक चढ़ाने का काम चल रहा है।

परिणाम जारी होने के बाद 10वीं और 12वीं के छात्र-छात्राएं अपने भविष्य की योजनाएं बना सकेंगे। स्टूडेंट्स के साथ उनके अभिभावक भी बच्चों का रिजल्ट जानने के लिए उत्सुक हैं। सूत्रों का कहना है कि 23 मई को दोपहर 2 बजे तक रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा।

फर्जी नोटिस के वायरल होने के बाद तिथि की गई घोषित

दरअसल, सोशल मीडिया पर मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल का एक फर्जी पत्र तेज़ी से साझा किया जा रहा था। उसमें बताया गया था कि 15 मई को ही 10वीं और 12वीं के परिणाम घोषित कर दिए जाएंगे।

इस पत्र को देखने के बाद लाखों स्टूडेंट्स और उनके अभिभावकों में खलबली मच गई थी। हालांकि, इसके बाद बोर्ड ने पत्र को फर्जी बताया था। एमपीबीएसई ने आधिकारिक बयान में कहा था कि पत्र फर्जी है। 10वीं और 12वीं के परिणाम 23 मई को जारी किए जाएंगे।

7 दिन में आ चुके हैं हजारों फोन

माध्यमिक शिक्षा मंडल ने 10वीं और 12वीं के रिजल्ट संबंधी जानकारी के लिए एक हेल्पलाइन नंबर जारी किया। इस नंबर पर 6 मई से लेकर 12 मई तक 4261 फोन आ चुके हैं। इसमें से 4049 लोगों ने इंटरमीडिएट के रिजल्ट कब जारी किया जाएगा, इस बारे में पूछा। स्टूडेंट्स ने सबसे ज्यादा 1181 फोन 12 मई को सीबीएसई का रिजल्ट जारी होने पर किए।

MP board Result 2023 इस तरह देखें रिजल्ट

  • मध्य प्रदेश बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन MPBSE की आधिकारिक वेबसाइट nic.in, खोलें।
  • स्क्रीन पर होमपेज खुलने के बाद, “परीक्षा परिणाम / परीक्षा परिणाम” विकल्प चुनें।
  • छात्रों को एक नए पृष्ठ पर पुनर्निर्देशित किया जाएगा, जहां एमपीबीएसई द्वारा जारी किए गए सभी परीक्षा परिणाम उपलब्ध होंगे।
  • शैक्षणिक सत्र 2022-23 के लिए 12वीं कक्षा के परिणाम की जांच करने को पेज पर मौजूद “एमपीबीएसई – एचएसएससी (कक्षा 12वीं) परीक्षा परिणाम – 2023” विकल्प पर क्लिक करें।
  • इसी तरह आपको 10वीं कक्षा के परिणाम की जांच के लिए ‘एमपीबीएसई – एसएससी (कक्षा 10वीं) मुख्य परीक्षा परिणाम – 2023’ का विकल्प दिखाई देगा, जिस पर क्लिक करें।
  • अब छात्रों को अपना नौ अंकों का एचएसएससी/एसएससी रोल नंबर और एप्लिकेशन नंबर दर्ज करना होगा और जमा करना होगा।
  • सही विवरण दर्ज करने के बाद रिजल्ट स्क्रीन के सामने प्रदर्शित हो जाएगा।
  • छात्र अपने अंकों और प्रतिशत की जांच के लिए परिणाम का उल्लेख कर सकते हैं।

एसएमएस से भी प्राप्त कर सकते हैं रिजल्ट

हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के परिणाम घोषित होने वाले दिन आधिकारिक वेबसाइट पर हद से ज्यादा दबाव आ जाता है, जिसकी वजह से कई बार वेबसाइट क्रैश हो जाती है। ऐसे में परीक्षार्थी अपना रिजल्ट जानने के लिए परेशान होते हैं।

इस समस्या को दूर करने के लिए बोर्ड परीक्षा देने वाले स्टूडेंट्स एसएमएस के जरिए भी अपना रिजल्ट जान सकेंगे। इसके लिए स्टूडेंट्स को MPBSE10 स्पेस रोल नंबर टाइप करके 56263 पर भेजना होगा। इसी तरह इंटर के परीक्षार्थी MPBSE12 स्पेस रोल नंबर टाइप करके 56263 पर भेजकर अपना रिजल्ट जान सकते हैं।

पुनर्मूल्यांकन प्रक्रिया

एमपी बोर्ड परीक्षाओं के पुनर्मूल्यांकन की आवेदन प्रक्रिया परिणाम घोषित होने के बाद शुरू होगी। परीक्षार्थी को पुनर्मूल्यांकन का लाभ प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा। उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन या अंकों की गणना के दौरान हुई किसी भी त्रुटि को एमपी बोर्ड 12वीं स्क्रूटनी 2023 के दौरान ठीक किया जाएगा।

 

Leave a Comment