1. Home
  2. /
  3. Government Jobs
  4. /
  5. Bihar government jobs
  6. /
  7. BPSC बिहार अग्निशमन अधिकारी...

BPSC बिहार अग्निशमन अधिकारी की 21 भर्तियां निकलीं, Apply Online

BPSC बिहार में अग्निशमन अधिकारी की 21 भर्तियां निकली हैं। बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) ने इस भर्ती को लेकर अधिसूचना जारी कर दी है। ऑनलाइन आवेदन 2 मई से प्रारंभ हो चुके हैं, जिसकी अंतिम तिथि 31 मई निर्धारित की गई है। इच्छुक अभ्यर्थी आवेदन करने से पूर्व एक बार आधिकारिक नोटिफिकेश को जरूर ध्यान से पढ़ लें।

BPSC संक्षिप्त विवरण

भर्ती संगठन बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC)
विज्ञापन संख्या 25/2023
पोस्ट का नाम अग्निशमन अधिकारी
कुल पद 21
नौकरी का स्थान बिहार
फॉर्म आवेदन तिथि 02/05/2023
अंतिम तिथि 31/05/2023
आधिकारिक वेबसाइट bpsc.bih.nic.in
आवेदन का तरीका ऑनलाइन
नौकरी का प्रकार स्टेट गवर्नमेंट जॉब
साक्षात्कार की तिथि जल्द जारी की जाएगी
एडमिट कार्ड जारी होने की तिथि परीक्षा से पूर्व

BPSC पदों की संख्या

कोटि पद
अनारक्षित वर्ग 08
आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग 02
अनुसूचित जाति 03
अनुसूचित जनजाति 01
अत्यंत पिछड़ा वर्ग 04
पिछड़ा वर्ग 02
पिछड़े वर्ग की महिलाएं 01
पदों की कुल संख्या 21

महत्वपूर्ण तिथियां

ऑनलाइन पंजीकरण की प्रारंभिक तिथि 02/05/2023
ऑनलाइन पंजीकरण की अंतिम तिथि 31/05/2023
ऑनलाइन आवेदन के संशोधन की अंतिम तिथि 07/06/2023
आवेदन शुल्क भुगतान की अंतिम तिथि 31/05/2023

शैक्षणिक योग्यता

अभ्यर्थी ने मान्यता प्राप्त संस्थान से विज्ञान संकाय से स्नातक अथवा स्नातक (अग्नि अभियंत्रण) अथवा यांत्रिकी/ऑटोमोबाइल विषय में अभियंत्रण स्नातक की डिग्री के साथ राष्ट्रीय अग्निशमन महाविद्यालय, नागपुर से मंडल अधिकारी कोर्स उत्तीर्ण अथवा केंद्र सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त अन्य संस्थान से वरीय पर्यवेक्षीय पदाधिकारी के लिए निर्धारित न्यूनतम तीन माह का प्रशिक्षण प्राप्त किया हो।

कार्यानुभव

अभ्यर्थी को कम-से-कम 10 वर्ष का अग्निशमन क्षेत्र का कार्य अनुभव, जिसमें वरीय पर्यवेक्षीय पदाधिकारी के समकक्ष पद का न्यूनतम 02 वर्ष का कार्य अनुभव हो।

आयु सीमा

उम्मीदवार की उम्र दिनांक 01.08.2022 को न्यूनतम 40 वर्ष एवं अधिकतम उम्र 55 वर्ष होनी चाहिए। सेवानिवृति की आयु 60 वर्ष की होगी ।

चयन प्रक्रिया

चयन का आधार चयन प्रक्रिया के लिए निर्धारित कुल 100 अंक का विभाजन निम्नवत् होगाः

शैक्षणिक अर्हता अधिकतम 50 अंक
कार्यानुभव अधिकतम 20 अंक
साक्षात्कार अधिकतम 30 अंक
  • हालांकि, सीजीपीए एवं ग्रेड में प्राप्तांक होने की स्थिति में बोर्ड/विश्वविद्यालय द्वारा निर्धारित नियमावली के सीजीपीए एवं ग्रेड को प्रतिशत/अंकों में परिवर्तित किया जाएगा।
  • 10 वर्ष से अधिक प्रत्येक पूर्ण वर्ष के कार्यानुभव के लिए 02 अंक, अधिकतम 20 अंक प्रदान किए जाएंगे ।
  • उक्त पद पर नियुक्ति के लिए मेधा का निर्धारण शैक्षणिक योग्यता, कार्यानुभव एवं साक्षात्कार हेतु निर्धारित अंकों में अभ्यर्थी को प्राप्त कुल अंक के आधार पर किया जाएगा। अंतिम परीक्षाफल का प्रकाशन आरक्षण कोटिवार किया जाएगा।

आवेदन शुल्क

सामान्य अभ्यर्थियों के लिए 100/- रुपये
केवल बिहार राज्य के अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति के लिए 25/- रुपये
बिहार राज्य की स्थायी निवासी सभी (आरक्षित/अनारक्षित वर्ग) महिला उम्मीदवारों के लिए 25/- रुपये
अन्य सभी उम्मीदवारों के लिए 100/- रुपये
नोट अभ्यर्थी को उपर्युक्त परीक्षा शुल्क के अतिरिक्त विभिन्न बैंकों द्वारा निर्धारित चार्ज भी देना होगा, जिसे ऑनलाइन भुगतान क्रम में बैंक द्वारा स्वतः बैंक चार्ज के रूप में ले लिया जाएगा।

आवेदन प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • वहां होम पेज पर Recruitment सेक्शन पर क्लिक करना है।
  • अभ्यर्थी को अप्लाई ऑनलाइन पर क्लिक करना है।
  • रजिस्ट्रेशन के बाद रजिस्ट्रेशन डाटा को Edit करने का विकल्प रहेगा, जो पेमेंट करने के पूर्व तक ही उपलब्ध होगा। इसमें रजिस्ट्रेशन के समय अभ्यर्थी द्वारा भरी गयी किसी भी प्रविष्टि (नाम, पिता/पति/माता, आरक्षण कोटि इत्यादि) को एडिट करने का प्रावधान रहेगा।
  • Payment करने एवं आवेदन के फाइनल सबमिशन किए जाने के बाद भी अभ्यर्थी स्वयं द्वारा की गयी प्रविष्टि को पुनः एडिट कर सकते हैं, जिसके लिए विज्ञापन में आवेदन भरने की अन्तिम निर्धारित तिथि के बाद एक सप्ताह (दिनांक 07.06.2023 तक) का समय दिया जाएगा।

महत्वपूर्ण बातें

  • ऑनलाइन आवेदन भरने हेतु आवश्यक निर्देश का अक्षरशः अनुपालन नहीं करने पर एवं ऑनलाइन आवेदन भरने के क्रम में अभ्यर्थी द्वारा की गयी प्रविष्टि में किसी प्रकार की त्रुटि के लिए आयोग जिम्मेदार नहीं होगा। ऑनलाइन आवेदन में भरी गई सूचनाओं का मूल प्रमाण-पत्र/अंक पत्र से मिलान करने के क्रम में किसी भी प्रकार की त्रुटि पाए जाने पर उम्मीदवारी रद्द कर दी जाएगी।
  • ऑनलाइन आवेदन में अंकित ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर तथा प्राप्त User Name एवं Password को सुरक्षित रखना आवेदक की जिम्मेदारी होगी। इसे वे अंतिम परीक्षाफल प्रकाशन तक सुरक्षित रखेंगे।
  • अभ्यर्थी ऑनलाइन आवेदन भरने के क्रम में अपने ही कार्यरत मोबाइल नम्बर एवं ई-मेल आईडी अंकित करेंगे। किसी भी परिस्थिति में किसी अन्य व्यक्ति का मोबाइल नम्बर एवं ई-मेल आईडी नहीं भरी जाएगी।
  • उम्मीदवार हाल ही की खिंची हुई अपनी एक फोटो तथा हिन्दी एवं अंग्रेजी में हस्ताक्षर स्कैन कर ऑनलाइन आवेदन में निर्धारित स्थान में अपलोड करेंगे।
  • आवेदक यह भी सुनिश्चित कर लें कि डाउनलोड किये गये आवेदन की हार्ड कॉपी के प्रत्येक पृष्ठ पर Registration Number, Bar Code एवं Submitted Application Number अंकित है। हार्ड कॉपी पर Registration Number, Bar Code एवं Submitted Application Number में से किसी एक के अंकित नहीं होने पर भी आवेदन पूर्ण रूप से भरा नहीं माना जाएगा एवं आवेदन स्वीकार्य नहीं होगा ।
  • विज्ञापन से संबंधित वर्णित सभी प्रमाण-पत्र अंतिम रूप से भरे गये ऑनलाइन आवेदन को डैश बोर्ड से डाउनलोड कर हार्ड कॉपी अवश्य सुरक्षित रखेंगे। आयोग द्वारा किसी भी समय मांगे जाने पर उम्मीदवार को उक्त हार्ड कॉपी एवं सभी संबंधित मूल प्रमाण-पत्र निश्चित रूप से प्रस्तुत करना अनिवार्य होगा।
  • अंतिम रूप से भरे गये ऑनलाइन आवेदन को सबमिट करने के बाद अभ्यर्थी उसी समय पुनः लॉगिन कर डैशबोर्ड पर उपलब्ध Download Filled Application Section” से भरा हुआ आवेदन डाउनलोड कर उसकी दो प्रति निश्चित रूप से प्रिंट करेंगे।
  • विज्ञापन से संबंधित वर्णित सभी प्रमाण पत्र/कागजात की प्रति अवश्य सुरक्षित रखेंगे।

Leave a Comment