1. Home
  2. /
  3. State Board Result 2023
  4. /
  5. CBSE ने जारी किया...

CBSE ने जारी किया 12वीं का रिजल्ट, दोपहर तक आ सकता है 10वीं का भी परिणाम

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की ओर से इंटरमीडिएट की परीक्षा देने वालों के लिए बड़ी खबर आ रही है। सीबीएसई ने 12वीं के परिणामों की प्रतीक्षा कर रहे परीक्षार्थियों का इंतजार खत्म करते हुए नतीजे घोषित कर दिए हैं। पहले कहा जा रहा था कि परिणाम की तिथि आज घोषित की जाएगी लेकिन बोर्ड ने 12वीं के रिजल्ट ही जारी कर दिए।

पहले माना जा रहा था कि 13 मई को सीबीएसई के परिणाम घोषित किए जाएंगे, लेकिन बोर्ड ने सक्रियता दिखाते हुए शुक्रवार सुबह ही 12वीं के परिणाम घोषित कर दिए। इस बार 12वीं की सीबीएसई परीक्षा में कुल 87.33 प्रतिशत स्टूडेंट्स पास हुए हैं। इसमें लड़कियों का पास होने का प्रतिशत लड़कों से बेहतर रहा है। लड़कियों के पास होने का प्रतिशत जहां 90.68 फीसदी रहा है, वहीं, लड़कों का प्रतिशत 84.67 फीसदी रहा।

सूत्रों की मानें तो सीबीएसई ने 10वीं और 12वीं के परिणाम जारी करने के लिए सारी तैयारियां पहले ही पूरी कर ली थीं। पहले ही कहा जा रहा था कि परिणाम मई के दूसरे हफ्ते में कभी भी जारी किया जा सकते थे। ऐसे में दूसरा हफ्ता समाप्त होने में शेष 2 दिन पहले ही 12वीं के परिणाम घोषित कर दिए गए। अब 12वीं के बाद आज ही 10वीं का रिजल्ट भी दोपहर तक आ सकता है।

CBSE ने जारी किया 12वीं का रिजल्ट, दोपहर तक आ सकता है 10वीं का भी परिणाम

वर्ष 2023 में सीबीएसई हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा के लिए 38,83,710 परीक्षार्थियों ने अपना पंजीकरण कराया था। आधिकारिक आंकड़ों को देखें तो इसमें 10वीं के 21,86,940 और 12वीं के 16,96,770 छात्र-छात्राएं थे।

5 अप्रैल 2023 को केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षा समाप्त हो गई थीं। सीबीएसई 10वीं की परीक्षा 15 फरवरी से 24 मार्च तक और कक्षा 12वीं की परीक्षा 15 फरवरी से 05 अप्रैल-2023 तक आयोजित की गई थीं।

इस तरह चेक करें सीबीएसई बोर्ड के 10वीं और 12वीं के रिजल्ट

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर इंटरमीडिए के परिणाम जारी कर दिए हैं। स्टूडेंट्स इन सभी निर्देशों का पालन करके अपना परिणाम जान सकते हैं। 10वीं का भी रिजल्ट आज दोपहर तक जारी हो सकता है

  • परिणाम की जांच के लिए सीबीएसई बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट gov.in या result.cbse.nic.in पर जाना होगा।
  • अब सीबीएसई बोर्ड 2023 कक्षा 10वीं और 12वीं के परिणाम दिखाने वाले लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • आप एक नई विंडो पर जाएंगे, जहां अपना रोल नंबर, स्कूल नंबर, प्रवेश पत्र और अन्य आवश्यक विवरण दर्ज करना होगा।
  • अब सभी विवरणों को ध्यान से देखें और सबमिट बटन पर क्लिक करें।
  • अब परिणाम कंप्यूटर स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा।
  • अपने विषयवार अंक और कुल अंक और अन्य जानकारी की जांच करें।
  • रिजल्ट डाउनलोड करें और भविष्य के संदर्भ के लिए इसे सेव कर लें

डिजिलॉकर और एसएमसएस के जरिए भी प्राप्त कर सकते परिणाम

सीबीएसई ने परीक्षार्थियों की सहूलियत को ध्यान में रखते हुए परिणाम की जांच का वैकल्पिक तरीका भी प्रदान किया है। जब रिजल्ट जारी किया जाता है तो आधिकारिक वेबसाइट पर ट्रैफिक ज्यादा होने की वजह से वह क्रैश हो जाती है। ऐसे में परीक्षार्थी अपना रिजल्ट जानने के लिए परेशान होते हैं। इसी समस्या से निजात दिलाने के लिए बोर्ड ने एसएमएस और डिजिलॉकर के माध्यम से परिणाम जांचने की सुविधा भी प्रदान की है।

एसएमएस

  • इनबॉक्स में जाकर एसएमएस टाइप करें: cbse10<स्पेस>रोल नंबर<स्पेस>जन्मतिथि<स्पेस>स्कूल नंबर<स्पेस>सेंटर नंबर। इसे 7738299899 पर भेज दें।
  • इसी प्रकार इंटर के रिजल्ट के लिए भी करें। cbse12<स्पेस>रोल नंबर<स्पेस>जन्मतिथि<स्पेस>स्कूल नंबर<स्पेस>सेंटर नंबर। इसे 7738299899 पर भेज दें।

डिजिलॉकर

स्टूडेंट्स अब 6 अंकों के सिक्योरिटी पिन के जरिए डिजिलॉकर से अपनी मार्कशीट कम सर्टिफिकेट और माइग्रेशन सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकते हैं। सिक्योरिटी पिन परीक्षार्थियों को उनके स्कूल से प्राप्त होगा। सीबीएसई ने बुधवार को एक नोटिस जारी कर यह जानकारी दी। डाटा की सुरक्षा के लिए पिछले साल से छह अंकों के सिक्योरिटी पिन वाली व्यवस्था शुरू की गई थी।

Leave a Comment