1. Home
  2. /
  3. State Board Result 2023
  4. /
  5. BPSC Recruitment 2023 ने...

BPSC Recruitment 2023 ने अग्निशमन सेवा में निकालीं 21 भर्तियां, आवेदन की अंतिम तिथि 31 मई

BPSC Recruitment  पटना ने अग्निशमन सेवा में भर्तियां निकाली हैं। इसके लिए कुल 21 रिक्त पदों पर सहायक मंडल अग्निशमन अधिकारी (एडीएफओ) की भर्तियां की जाएंगी। ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 2 मई से ही प्रारंभ हो चुकी है, जिसकी अंतिम तिथि 31 मई निर्धारित की गई है। इच्छुक उम्मीदवार आवेदन करने से पूर्व एक बार आधिकारिक नोटिफिकेशन जरूर ध्यान से पढ़ लें।

 BPSC Recruitment संक्षिप्त विवरण

भर्ती संगठन बिहार लोक सेवा आयोग, पटना
विज्ञापन संख्या 25/2023
पोस्ट नाम अग्निशमन अधिकारी (एडीएफओ)
कुल पद 21
नौकरी का स्थान बिहार
फॉर्म आवेदन तिथि 02/05/2023
अंतिम तिथि 31/05/2023
आधिकारिक वेबसाइट https://www.bpsc.bih.nic.in/
आवेदन का तरीका ऑनलाइन
नौकरी का प्रकार गवर्नमेंट जॉब
परीक्षा की तिथि जल्द जारी की जाएगी
एडमिट कार्ड जारी होने की तिथि परीक्षा से पूर्व

पदों की संख्या

श्रेणी रिक्तियां
अनारक्षित 08
आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग 02
अनुसूचित जाति 03
अनुसूचित जनजाति 01
अत्यन्त पिछड़ा वर्ग 04
पिछड़ा वर्ग 02
पिछड़ा वर्ग महिला 01
कुल पोस्ट 21

शैक्षणिक योग्यता

मान्यता प्राप्त संस्थान से विज्ञान संकाय से स्नातक अथवा स्नातक (अग्नि अभियंत्रण) अथवा यांत्रिकी/ऑटोमोबाइल विषय में अभियंत्रण स्नातक की डिग्री के साथ राष्ट्रीय अग्निशमन महाविद्यालय, नागपुर से मंडल अधिकारी कोर्स उत्तीर्ण अथवा केन्द्र सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त अन्य संस्थान से वरीय पर्यवेक्षीय पदाधिकारी के लिए निर्धारित न्यूनतम तीन माह का प्रशिक्षण प्राप्त हो।

कार्यानुभव

कम-से-कम 10 वर्ष का अग्निशमन क्षेत्र का कार्य अनुभव, जिसमें वरीय पर्यवेक्षीय पदाधिकारी के समकक्ष पद न्यूनतम 02 वर्ष का कार्य अनुभव।

उम्र सीमा

दिनांक 01.08.2022 को न्यूनतम 40 वर्ष एवं अधिकतम उम्र 55 वर्ष होना चाहिए। सेवानिवृति की आयु 60 वर्ष की होगी।

चयन का आधार

चयन प्रक्रिया के लिए निर्धारित कुल 100 अंक का विभाजन निम्नवत होगाः

शैक्षणिक अर्हता अधिकतम 50 अंक।
कार्यानुभव अधिकतम 20 अंक ।
साक्षात्कार अधिकतम 30 अंक |

शैक्षणिक अर्हता के लिए अधिकतम 50 अंक निम्न प्रकार निश्चित किए जाएंगे

योग्यता प्रथम श्रेणी द्वितीय श्रेणी तृतीय श्रेणी
मैट्रिक 12 अंक 08 अंक 04 अंक
इंटरमीडियट (+2) 16 अंक 12 अंक 08 अंक
स्नातक 22 अंक 18 अंक 14 अंक
कुल 50 अंक 38 अंक 26 अंक
  • हालांकि, सीजीपीए एवं ग्रेड में प्राप्तांक होने की स्थिति में बोर्ड/विश्वविद्यालय द्वारा निर्धारित नियमावली के सीजीपीए एवं ग्रेड को प्रतिशत/अंकों में परिवर्तित किया जाएगा (अभ्यर्थी जिस वर्ष/सत्र में स्नातक/स्नातक (अभियंत्रण) उत्तीर्ण हुए हों उस वर्ष/सत्र में बोर्ड/विश्वविद्यालय द्वारा लागू सीजीपीए एवं ग्रेड को प्रतिशत/अंकों में परिवर्तित करने का फार्मूला संलग्न करना अनिवार्य होगा) अन्यथा बोर्ड/विश्वविद्यालय के नियमावली नहीं रहने की स्थिति में एआईसीटीई द्वारा सीजीपीए एवं ग्रेड को प्रतिशत/अंकों में परिवर्तित करने का फार्मूला मान्य होगा।
  • 10 वर्ष से अधिक प्रत्येक पूर्ण वर्ष के कार्यानुभव के लिए 02 अंक अधिकतम 20 अंक प्रदान किए जाएंगे।
  • उक्त पद पर नियुक्ति के लिए मेधा का निर्धारण शैक्षणिक योग्यता, कार्यानुभव एवं साक्षात्कार हेतु निर्धारित अंकों में अभ्यर्थी को प्राप्त कुल अंक के आधार पर किया जाएगा। अंतिम परीक्षाफल का प्रकाशन आरक्षण कोटिवार किया जाएगा।
शुल्क
सामान्य अभ्यर्थियों के लिए 100/ -रुपये
केवल बिहार राज्य के अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति के लिए 25/ – रुपये
बिहार राज्य की स्थायी निवासी सभी (आरक्षित/अनारक्षित वर्ग) महिला उम्मीदवारों के लिए 25/- रुपये
अन्य सभी उम्मीदवारों के लिए 100/- रुपये
नोट अभ्यर्थी को उपर्युक्त परीक्षा शुल्क के अतिरिक्त विभिन्न बैंकों द्वारा निर्धारित चार्ज भी देना होगा, जिसे ऑनलाइन भुगतान के क्रम में बैंक द्वारा स्वतः बैंक चार्ज के रूप में ले लिया जाएगा।
इस प्रकार करें आवेदन
  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट https://www.bpsc.bih.nic.in/पर जाएं और “ऑनलाइन आवेदन करें” बटन पर क्लिक करें।
  • फिर “नया पंजीकरण” बटन पर क्लिक करें और पंजीकरण फॉर्म को पूरा करें।
  • अब आवेदन में सभी विवरण भरें और एक रंगीन फोटो, हस्ताक्षर और शैक्षिक दस्तावेज अपलोड करें और फॉर्म जमा करें।
  • ऑनलाइन पंजीकरण जमा करने से पहले उम्मीदवारों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि उसने जो जानकारियां भरी हैं, वो वैध प्रशिक्षु के चयन की प्रक्रिया पूरी होने तक वैध होनी चाहिए।
  • पेमेंट करने एवं आवेदन के फाइनल सबमिशन किये जाने के बाद भी अभ्यर्थी स्वयं द्वारा की गयी प्रविष्टि को पुनः एडिट कर सकते हैं, जिसके लिए विज्ञापन में आवेदन भरने की अंतिम निर्धारित तिथि के बाद एक सप्ताह (दिनांक- 07.06.2023 तक) का समय दिया जाएगा।
  • अभ्यर्थियों द्वारा ऑनलाइन आवेदन में भरे गये शैक्षणिक योग्यता, अनुभव एवं अन्य योग्यता/आरक्षण संबंधी दावों को सत्य मानते हुए साक्षात्कार आयोजित करने की कार्रवाई की जाएगी। ऑनलाइन आवेदन में भरे गये प्रमाण पत्रों की प्रारम्भिक जाँच और मूल प्रमाण पत्रों से मिलान सिर्फ साक्षात्कार के समय ही किया जायेगा ।
  • ऑनलाइन आवेदन में अंकित E-mail Id Mobile Number तथा प्राप्त User Name एवं Password को सुरक्षित रखना आवेदक की जिम्मेवारी होगी। इसे वे अंतिम परीक्षाफल प्रकाशन तक सुरक्षित रखेंगे। अभ्यर्थी ऑनलाइन आवेदन भरने के क्रम में अपने ही कार्यरत मोबाईल नम्बर एवं ई-मेल आईडी अंकित करेंगे।
  • उम्मीदवार हाल का खिंचा हुआ अपना एक फोटोग्राफ तथा हिन्दी एवं अंग्रेजी में हस्ताक्षर स्कैन कर ऑनलाइन आवेदन में निर्धारित स्थान में अपलोड करेंगे।
  • अंतिम रूप से भरे गये ऑनलाइन आवेदन को सबमिट करने के बाद अभ्यर्थी उसी समय पुनः लॉगिन कर डैशबोर्ड पर उपलब्ध “Download Filled Application Section ” से भरा हुआ आवेदन डाउनलोड कर उसकी दो प्रति निश्चित रूप से प्रिंट करेंगे। विज्ञापन से संबंधित वर्णित सभी प्रमाण पत्र/कागजात की प्रति अवश्य सुरक्षित रखेंगे।
  • आयोग द्वारा साक्षात्कार के समय या आवश्यकता अनुसार मांगे जाने पर उम्मीदवार को उक्त हार्ड कॉपी एवं सभी संबंधित प्रमाण-पत्र निश्चित रूप से प्रस्तुत करना होगा।

Leave a Comment