1. Home
  2. /
  3. Government Jobs
  4. /
  5. IIT Jodhpur ने निकालीं...

IIT Jodhpur ने निकालीं गैर शिक्षण पदों पर 28 भर्तियां, जल्द करें आवेदन

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) जोधपुर ने विभिन्न रिक्त पदों पर भर्तियां निकाली हैं। ये 28 रिक्तियां गैर शिक्षण पदों के लिए की जाएंगी। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन 1 मई से प्रारंभ हो चुका है, जिसकी अंतिम तिथि 30 मई 2023 निर्धारित की गई है। इच्छुक उम्मीदवार आवेदन करने से पूर्व आधिकारिक नोटिफिकेशन जरूर ध्यान से पढ़ें।

संक्षिप्त विवरण

भर्ती संगठन भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान जोधपुर
विज्ञापन संख्या IITJ/O(E-II)/2023-24/गैर-शैक्षणिक कर्मचारी/52
पोस्ट का नाम गैर-शिक्षण पद
कुल पद 28
नौकरी का स्थान जोधपुर
फॉर्म आवेदन तिथि 01/05/2023
अंतिम तिथि 30/05/2023
वेतन पोस्ट के अनुसार
आधिकारिक वेबसाइट https://www.iitj.ac.in/
आवेदन का तरीका ऑनलाइन
नौकरी का प्रकार गवर्नमेंट जॉब
साक्षात्कार की तिथि जल्द जारी की जाएगी
एडमिट कार्ड जारी होने की तिथि परीक्षा से पूर्व

रिक्तियों की संख्या

तकनीकी पद

वैज्ञानिक अधिकारी 01
जैव विज्ञान और इंजीनियरिंग 01
कंप्यूटर विज्ञान और इंजीनियरिंग 04
सिविल और इंफ्रास्ट्रक्चर इंजीनियरिंग 03
इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग 04
अन्य (तकनीकी पद) 08

व्यवस्थापक पोस्ट

सहायक कुलसचिव 01
सुरक्षा अधिकारी 01
अधीक्षक 01
कनिष्ठ अधीक्षक 03
वरिष्ठ सहायक 01
कुल 28

आवश्यक योग्यताएं

वैज्ञानिक अधिकारी

  • पीएच.डी. शिक्षा प्रौद्योगिकी में डिग्री और / या तकनीकी शिक्षा और शिक्षाशास्त्र या समकक्ष से संबंधित विषय।
  • बायोसाइंस और बायोइंजीनियरिंग वरिष्ठ तकनीकी सहायक
  1. बी.टेक./बी.ई. या बी.एससी। या किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय / संस्थान से 55% अंकों के साथ बायोलॉजिकल / लाइफ साइंसेज / बायोटेक्नोलॉजी / बायोलॉजी / बायोमेडिकल इंजीनियरिंग में समकक्ष, बुनियादी जैविक उपकरणों को संभालने में 03 साल का प्रासंगिक अनुभव

या

इंजीनियरिंग / एप्लाइड साइंस में तीन साल का डिप्लोमा या बायोलॉजिकल / लाइफ साइंसेज / बायोटेक्नोलॉजी / बायोलॉजी / बायोमेडिकल इंजीनियरिंग में समकक्ष (10 + 2 के बाद) किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय / संस्थान से न्यूनतम 55% अंकों के साथ कम से कम 05 साल का प्रासंगिक अनुभव। बुनियादी जैविक उपकरणों को संभालना।

  1. कंप्यूटर साक्षरता और कंप्यूटर कार्यालय अनुप्रयोगों के साथ काम करने का अनुभव होना चाहिए

कंप्यूटर विज्ञान और इंजीनियरिंग

  • किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/संस्थान से 55% अंकों के साथ कंप्यूटर विज्ञान और इंजीनियरिंग/सूचना प्रौद्योगिकी/कंप्यूटर एप्लीकेशन में मास्टर डिग्री या समकक्ष या इसके समकक्ष, आईटी उपकरण, आधिकारिक और तकनीकी दस्तावेज़ीकरण, वेतन में तकनीकी आरएफपी तैयारी खरीद के प्रबंधन में 05 वर्ष का अनुभव।
  • अच्छी अंग्रेजी और हिंदी संचार कौशल

सिविल और इंफ्रास्ट्रक्चर इंजीनियरिंग

  • पर्यावरण इंजीनियरिंग / भू-तकनीकी इंजीनियरिंग / द्रव यांत्रिकी या जल संसाधन इंजीनियरिंग / निर्माण सामग्री में मास्टर डिग्री या समकक्ष किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय / संस्थान से 55% अंकों के साथ प्रयोगशालाओं में काम करने का 03 साल का प्रासंगिक अनुभव (पर्यावरण इंजीनियरिंग / भू-तकनीकी इंजीनियरिंग से संबंधित / केंद्रीय / राज्य सरकार में द्रव यांत्रिकी या जल संसाधन इंजीनियरिंग / निर्माण सामग्री)। / स्वायत्त निकाय / पीएसयू;

या

बीटेक। या किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/संस्थान से सिविल इंजीनियरिंग में 55% अंकों के साथ समकक्ष योग्यता के साथ केंद्र/राज्य में प्रयोगशालाओं (पर्यावरण इंजीनियरिंग/भू-तकनीकी इंजीनियरिंग/द्रव यांत्रिकी या जल संसाधन इंजीनियरिंग/निर्माण सामग्री से संबंधित) में काम करने का 04 वर्षों का प्रासंगिक अनुभव सरकार। / स्वायत्त निकाय / पीएसयू;

  • कंप्यूटर साक्षरता और कंप्यूटर कार्यालय अनुप्रयोगों के साथ काम करने का अनुभव

इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग

विज्ञान या इंजीनियरिंग में मास्टर डिग्री या इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार / इंस्ट्रुमेंटेशन / इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग / इलेक्ट्रॉनिक्स / माइक्रोइलेक्ट्रॉनिक में इसके समकक्ष योग्यता या किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय / संस्थान से 55% अंकों के साथ वेतन स्तर 6 या इसके समकक्ष में 05 साल का प्रासंगिक अनुभव

प्रासंगिक अनुभव निम्नलिखित में से किसी भी क्षेत्र में होना चाहिए:

  • संचार
  • इलेक्ट्रॉनिक सर्किट डिजाइन
  • डिजिटल सर्किट और एम्बेडेड सिस्टम
  • माइक्रोइलेक्ट्रॉनिक
  • इलेक्ट्रॉनिक / इंस्ट्रूमेंटेशन
  • लिनक्स/उबंटू/आरएचईएल ओएस का ज्ञान, ईडीए टूल्स की समझ और सर्वर को संभालने में सक्षम पीसीबी प्रोटोटाइप, सोल्डरिंग, असेंबलिंग टेस्ट जिग्स आदि में हार्डवेयर प्रोटोटाइपिंग का अनुभव।
  • कंप्यूटर साक्षरता और कंप्यूटर कार्यालय अनुप्रयोगों के साथ काम करने का अनुभव

अन्य (तकनीकी पद)

किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/संस्थान से सिविल या इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में 55% अंकों के साथ सिविल या इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में एम.ई./एमटेक की डिग्री के साथ संबंधित क्षेत्र में इंजीनियर के रूप में कम से कम 10 साल का अनुभव, जिसमें से 5 साल स्तर 11 में सहायक अभियंता के रूप में होना चाहिए ( या इसके समकक्ष)
या

किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/संस्थान से सिविल या इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में बी.ई./बी.टेक डिग्री में प्रथम श्रेणी (या समकक्ष) के साथ इंजीनियर के रूप में प्रासंगिक क्षेत्र में कम से कम 12 वर्ष का अनुभव, जिसमें से वेतन स्तर 11 में सहायक अभियंता के रूप में 5 वर्ष का अनुभव होना चाहिए। या इसके समकक्ष)

बहु-अनुशासनात्मक योजना सलाहकारों, वास्तुकारों और सरकार के निर्माण संगठनों के साथ समन्वय का अनुभव।

वांछनीय योग्यताएं

(1) कंप्यूटर साक्षरता और कंप्यूटर कार्यालय अनुप्रयोगों के साथ काम करने का अनुभव

(2) कंप्यूटर एडेड डिजाइन (सीएडी), और नवीनतम निर्माण प्रबंधन या अन्य प्रासंगिक सॉफ्टवेयर का ज्ञान

(3) निर्माण परियोजनाओं को संभालने का सिद्ध ट्रैक रिकॉर्ड

(4) व्यक्ति की विशेषज्ञता के लिए प्रासंगिक उच्च तनाव लाइनों, विद्युत रखरखाव योजना, विद्युत कार्यों के निष्पादन, या सिविल कार्यों, डिजाइन और अनुमान, बड़ी परियोजनाओं के निर्माण प्रबंधन आदि के साथ काम करने का अनुभव

सहायक कुलसचिव

  1. कम से कम 55% अंकों के साथ किसी भी विषय में मास्टर डिग्री या किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/संस्थान से यूजीसी 7 प्वाइंट स्केल में इसके समकक्ष ग्रेड ‘बी’
  2. कम से कम 5 साल के अनुभव के लिए पर्यवेक्षी स्तर के पद के रूप में कार्यरत कर्मचारी स्तर 6 और उससे ऊपर का अनुभव जिसमें से केंद्रीय वित्त पोषित तकनीकी संस्थान में कम से कम 03 वर्ष का अनुभव

 

सुरक्षा अधिकारी

सुरक्षा से संबंधित 05 वर्ष के अनुभव के साथ योग्यता डिग्री में कम से कम 55% अंकों के साथ किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय / संस्थान से स्नातक की डिग्री या समकक्ष रखने वाले सशस्त्र बलों / अर्ध-सैन्य बलों से सेवारत या सेवानिवृत्त अधिकारी।

अधीक्षक

  1. किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/संस्थान से 55% अंकों के साथ किसी भी विषय में मास्टर डिग्री या इसके समकक्ष वेतन स्तर 6 या इसके समकक्ष में 05 वर्ष का प्रासंगिक अनुभव।
  2. कंप्यूटर साक्षरता और कंप्यूटर कार्यालय अनुप्रयोगों के साथ काम करने का अनुभव होना चाहिए।

कनिष्ठ अधीक्षक

  1. किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/संस्थान से 55% अंकों के साथ किसी भी विषय में मास्टर डिग्री या समकक्ष के साथ केंद्र/राज्य सरकार में 03 वर्ष का प्रासंगिक अनुभव।

या

55% अंकों के साथ किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री या समकक्ष के साथ केंद्रीय / राज्य सरकार में 05 वर्ष का प्रासंगिक अनुभव।

  1. कंप्यूटर साक्षरता और कंप्यूटर कार्यालय अनुप्रयोगों के साथ काम करने का अनुभव होना चाहिए

वरिष्ठ सहायक

  1. किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/संस्थान से 55% अंकों के साथ किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री या समकक्ष के साथ केंद्र/राज्य सरकार में 03 वर्ष का प्रासंगिक अनुभव। / स्वायत्त निकाय / पीएसयू।
  2. कंप्यूटर साक्षरता और कंप्यूटर कार्यालय अनुप्रयोगों के साथ काम करने का अनुभव होना चाहिए।

उम्मीदवारों को निम्नलिखित चरणों के आधार पर अंतिम योग्यता सूची में सूचीबद्ध किया जाएगा:

  • चयन प्रक्रिया
  • लिखित परीक्षा
  • साक्षात्कार
  • दस्तावेज़ सत्यापन

श्रेणी आवेदन शुल्क

वेतन स्तर 10 पदों के लिए 500/- रुपये
अन्य पदों के लिए 250/- रुपये
अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति/ईडब्ल्यूएस/पीडब्ल्यूडी/भूतपूर्व सैनिक/महिला निःशुल्क

आवेदन कैसे करें

  • केवल ऑनलाइन आवेदन स्वीकार किए जाएंगे।
  • ऑनलाइन पंजीकरण के लिए आवेदन भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान जोधपुर की वेबसाइट पर 01.05.2023 से 30.05.2023  तक उपलब्ध रहेगा।
  • पात्र एवं इच्छुक अभ्यर्थी हमारी वेबसाइट https://www.iitj.ac.in/पर जाएं तथा उपरोक्त समय-सीमा के अंदर अपना ऑनलाइन आवेदन पंजीकृत करें।
  • पंजीकरण के बाद आवेदकों को एक ऑनलाइन पंजीकरण संख्या प्रदान की जाएगी, जो कि भविष्य में उपयोग हेतु संभालकर रखी जाए। आवेदक की सही ई-मेल आईडी एवं मोबाइल संख्या अनिवार्य रूप से आवेदन में प्रदान की जाए।

Leave a Comment