1. Home
  2. /
  3. State Board Result 2023
  4. /
  5. CGBSE Result 2023 :10वीं-12वीं...

CGBSE Result 2023 :10वीं-12वीं का रिजल्ट Live Now

CGBSE Result 2023 छत्तीसगढ़ बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन आज (10 मई, बुधवार) हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा देने वाले छात्र-छात्राओं का इंतजार खत्म करने वाला है।

जानकारी मिल रही है कि आज दोपहर 10वीं और 12वीं के रिजल्ट घोषित कर दिए जाएंगे। कहा जा रहा है कि दोपहर 12 बजे ही बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर परिणाम अपलोड कर दिए जाएंगे, जहां से परीक्षार्थी अपने नतीजे देख सकते हैं।

काफी समय से छत्तीसगढ़ बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं देने वाले स्टूडेंट्स अपने परिणाम जानने को लेकर उत्सुक थे, जो अब पूरा होने वाला है। हालांकि, पहले से ही ये अनुमान लगाया जा रहा था कि नतीजे मई के दूसरे सप्ताह तक आ जाएंगे।

परीक्षार्थी ध्यान दें कि वह अपना रिजल्ट चेक करने के लिए अपने पास रोल नंबर और जन्म तिथि अवश्य रखें क्योंकि अपने अंक देखने के लिए इसकी आवश्यकता पड़ेगी।

मई के गुजरने के साथ ही कई राज्यों के बोर्ड के परिणाम धीरे-धीरे करके घोषित किए जा रहे हैं। आज जारी होने वाले नतीजों को जानने के लिए अगर किसी परीक्षार्थी का एडमिट कार्ड खो गया है तो वह स्कूल से संपर्क कर सकता है।

वहां से छात्र को रोल नंबर और रजिस्ट्रेशन नंबर जैसी जानकारियां मिल जाएंगी, जिसके जरिए वह अपना परिणाम जान सकता है।

इससे पहले माना जा रहा था कि बोर्ड 10वीं और 12वीं के परिणाम 20 मई के बाद जारी करेगा। हालांकि, बोर्ड ने मंगलवार शाम को ही जानकारी दे दी थी कि परिणाम आधिकारिक रूप से 10 मई को जारी किया जाएगा। परिणाम की घोषणा शिक्षा मंत्री प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित करके घोषित करेंगे।

इस प्रकार चेक करें अपना रिजल्ट

  • छत्तीसगढ़ बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट https://cgbse.nic.in/ और https://results.cg.nic.in/पर जाएं।
  • होमपेज पर बोर्ड रिजल्ट के लिंक पर टैप करें।
  • वहां से आपको चेक सीजीबीएसई 10वीं या 12वीं रिजल्ट 2023 के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • परिणाम पृष्ठ एक नई विंडो में प्रदर्शित होता है। आपको कुछ विवरण दर्ज करने पड़ सकते हैं। रोल नंबर दर्ज करें और कैप्चा कोड प्रदर्शित करें।
  • अब ‘सबमिट’ बटन पर क्लिक करें।
  • सीजीबीएसई 10वीं परिणाम अब स्क्रीन पर दिखाई देने लगेंगे।
  • परिणाम पृष्ठ को पीडीएफ प्रारूप में सहेजें और डाउनलोड करें और इसे भविष्य में उपयोग के लिए सुरक्षित रखें।

एसएमसएस के जरिए भी जान सकते हैं परिणाम

छत्तीसगढ़ बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीजीबीएसई) ने परीक्षार्थियों की सहूलियत को ध्यान में रखते हुए परिणाम की जांच का वैकल्पिक तरीका भी प्रदान किया है। जब रिजल्ट जारी किया जाता है तो आधिकारिक वेबसाइट पर ट्रैफिक ज्यादा होने की वजह से वह क्रैश हो जाती है। ऐसे में परीक्षार्थी अपना रिजल्ट जानने के लिए परेशान होते हैं। इसी समस्या से निजात दिलाने के लिए बोर्ड ने एसएमएस के माध्यम से परिणाम जांचने की सुविधा भी प्रदान की है। एसएमएस के जरिए किस तरह परिणाम जान सकते हैं नीचे बताया गया है।

  • 10वीं का रिजल्ट जानने के लिए इस प्रारूप में एक टेक्स्ट संदेश टाइप करें CG10<space>ROLLNUMBER और इसे 56263 पर भेज दें।
  • इसी तरह 12वीं का रिजल्ट जानने के लिए इस प्रारूप में एक टेक्स्ट संदेश टाइप करें CG12<space>ROLLNUMBER और इसे 56263 पर भेज दें।
  • इसके बाद आपके पास मेसेज नतीजों के साथ आ जाएगा।

6 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स को है इंतजार

बता दें कि इस वर्ष छत्तीसगढ़ बोर्ड के हाईस्कूल और 12वीं के परीक्षार्थियों को मिलाएं तो छह लाख से अधिक स्टूडेंट्स ने परीक्षा दी है, जिसने अपने नतीजों का इंतजार है। इसमें 10वीं कक्षा के 3,72,000 स्टूडेंट्स हैं। वहीं, 12वीं के लिए 2.79 लाख स्टूडेंट्स ने पंजीकरण कराया था। इस बार 12वीं की परीक्षा 1 मार्च से 31 मार्च तक आयोजित की गई थी। वहीं, 10 वीं की परीक्षाएं 2 मार्च से लेकर 24 मार्च तक आयोजित की गई थीं। गत वर्ष 10वीं का बोर्ड रिजल्ट 74.23 के कुल प्रतिशत के साथ आया था। वहीं 12वीं कक्षा का रिजल्ट 79.03 प्रतिशत के साथ रहा था।

Leave a Comment