1. Home
  2. /
  3. Government Jobs
  4. /
  5. BEL ने विभिन्न पदों...

BEL ने विभिन्न पदों पर निकालीं 428 भर्तियां, आवेदन की अंतिम तिथि 18 मई 

BEL भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड (बीईएल) ने कई पदों पर बंपर भर्तियां निकाली हैं। ये 428 नौकरियां प्रोजेक्ट/ट्रेनी इंजीनियर के पदों को भरने के लिए निकाली गई हैं। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन 3 मई से शुरू हो चुके हैं, जिसकी अंतिम तिथि 18 मई निर्धारित की गई है। इच्छुक उम्मीदवार आवेदन करने से पूर्व आधिकारिक अधिसूचना को एक बार जरूर पढ़ लें।

BEL संक्षिप्त विवरण

भर्ती संगठन भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड (बीईएल)
पोस्ट का नाम प्रोजेक्ट/ ट्रेनी इंजीनियर
कुल पद 428
नौकरी का स्थान ऑल इंडिया
फॉर्म आवेदन की तिथि 03/05/2023
अंतिम तिथि 18/05/2023
वेतन पद के अनुसार
आधिकारिक वेबसाइट bel-india.in
आवेदन का तरीका ऑनलाइन
नौकरी का प्रकार गवर्नमेंट जॉब
परीक्षा की तिथि जल्द जारी की जाएगी
एडमिट कार्ड जारी होने की तिथि परीक्षा से पूर्व

रिक्तियों की संख्या

पद रिक्ति
ट्रेनी इंजीनियर 327
प्रोजेक्ट इंजीनियर 101
कुल 428

आयु सीमा

प्रोजेक्ट इंजीनियर सामान्य और ईडब्ल्यूएस उम्मीदवारों के लिए आयु सीमा 32 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।
ट्रेनी इंजीनियर सामान्य और ईडब्ल्यूएस उम्मीदवारों के लिए आयु सीमा 28 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।
ऊपरी आयु सीमा ओबीसी उम्मीदवारों के लिए 03 वर्ष और अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों के लिए 05 वर्ष की छूट दी जाएगी।
कम से कम 40% या अधिक विकलांगता वाले पीडब्ल्यूबीडी श्रेणी के उम्मीदवार ऊपर वर्णित श्रेणियों के लिए लागू छूट के अलावा 10 साल की छूट मिलेगी।
नोट एसएसएलसी/एसएससी/आईएससी मार्क कार्ड और किसी अन्य वैध दस्तावेज को जन्म तिथि के प्रमाण के रूप में माना जाएगा।

शैक्षणिक योग्यता

प्रोजेक्ट इंजीनियर ·         निम्नलिखित इंजीनियरिंग विषयों में मान्यता प्राप्त संस्थान/विश्वविद्यालय/ कॉलेज से बीई/बीटेक/बीएससी इंजीनियरिंग (4 वर्ष का कोर्स)

·         इलेक्ट्रॉनिक्स/मैकेनिकल/कंप्यूटर साइंस/इलेक्ट्रिकल/केमिकल इंजीनियरिंग/एयरोस्पेस इंजीनियरिंग। – उम्मीदवारों के पास प्रासंगिक अनुभव के न्यूनतम ‘दो वर्ष’ होने चाहिए।

प्रशिक्षु इंजीनियर ·         मान्यता प्राप्त संस्थान/विश्वविद्यालय/कॉलेज से निम्नलिखित इंजीनियरिंग विषयों में बीई/बीटेक/बीएससी (4 वर्षीय कोर्स) इंजीनियरिंग

·         इलेक्ट्रॉनिक्स/मैकेनिकल/कंप्यूटर साइंस/इलेक्ट्रिकल/केमिकल इंजीनियरिंग/एयरोस्पेस इंजीनियरिंग।

  • सभी पदों के लिए उम्मीदवारों को एआईसीटीई/यूजीसी द्वारा अनुमोदित कॉलेज/संस्थान या मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से उत्तीर्ण होना चाहिए।
  • उपर्युक्त निर्दिष्ट पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास सामान्य/ईडब्ल्यूएस/ओबीसी के लिए 55% और उससे अधिक अंक होने चाहिए और अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति/पीडब्ल्यूबीडी के लिए उत्तीर्ण होना चाहिए।
  • उम्मीदवारों को अनिवार्य रूप से डिग्री के पूरा होने के प्रमाण के रूप में अनंतिम/अंतिम डिग्री प्रमाणपत्र और कक्षा और अंकों के प्रतिशत के संकेत के रूप में संलग्न करना होगा।

चयन प्रक्रिया

  • पात्र मानदंडों को पूरा करने वाले उम्मीदवारों को 85 अंकों के लिए लिखित परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा और जो इसे उत्तीर्ण करेंगे उन्हें 15 अंकों के लिए साक्षात्कार के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाएगा। लिखित परीक्षा और साक्षात्कार का स्थान बेंगलुरु में ही होगा।
  • उम्मीदवारों को साक्षात्कार के लिए लिखित परीक्षा के अंकों (85 अंकों में से) के आधार पर मेरिट के क्रम में 1:5 के अनुपात में शॉर्टलिस्ट किया जाएगा।
  • लिखित परीक्षा और साक्षात्कार आयोजित करने की सूचना उम्मीदवार द्वारा प्रदान की गई ई-मेल आईडी पर भेजी जाएगी। उम्मीदवारों को इसमें बताए गए निर्देशों का पालन करना आवश्यक है।
  • अंतिम चयन के परिणाम बीईएल की वेबसाइट पर उपलब्ध होंगे।

आवेदन शुल्क

प्रोजेक्ट इंजीनियर 400/- रुपये +18% जीएसटी
ट्रेनी इंजीनियर 150/- रुपये + 18% जीएसटी
  • अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और पीडब्ल्यूबीडी श्रेणियों से संबंधित उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के भुगतान से छूट दी गई है।
  • आवेदन शुल्क एसबीआई कलेक्ट (ऑनलाइन के माध्यम से) के माध्यम से प्रेषित किया जाना चाहिए। उम्मीदवारों से अनुरोध है कि वे भुगतान करने के लिए विवरण और स्क्रीनशॉट रखें।
  • उम्मीदवार एसबीआई शाखा में जाकर भी भुगतान कर सकते हैं। आपको भुगतान विकल्प में एसबीआई शाखा का चयन करना होगा और एसबीआई कलेक्ट के माध्यम से जनरेट किए गए पूर्व-मुद्रित चालान को डाउनलोड करना होगा। किसी भी एसबीआई शाखा में आवेदन शुल्क (यथा लागू) और लागू बैंक शुल्क जमा करना होगा। उम्मीदवार को बैंक अधिकारी की मुहर और हस्ताक्षर प्राप्त करना सुनिश्चित करना चाहिए।

आवेदन की शर्तें

  • जो उम्मीदवार विज्ञापन में बताए गए उपरोक्त पदों के लिए आवेदन करने के इच्छुक हैं, वे https://jobapply.in/bel2023maybng पर क्लिक करके ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 18.05.2023 है।
  • उम्मीदवारों को विज्ञापन में दिए गए सभी निर्देशों को पढ़ने और ऑनलाइन आवेदन पत्र में सभी जानकारी सही ढंग से दर्ज करने और जमा करने से पहले उसे सत्यापित करने की आवश्यकता है, क्योंकि आवेदन पत्र जमा करने के बाद परिवर्तन की अनुमति नहीं दी जाएगी।
  • यदि कोई उम्मीदवार एक ही पद के लिए एक से अधिक आवेदन प्रस्तुत करता है, तो केवल उसी आवेदन पर विचार किया जाएगा, जिसके खिलाफ बैंक चालान जमा किया गया है।
  • यदि उम्मीदवार बीईएल में कार्यरत हैं, तो उन्हें अपने संबंधित एसबीयू/यूनिट एचआर को पूर्व सूचना देनी होगी।
  • उम्मीदवार जो पहले से ही बीईएल की इकाइयों में से एक में प्रोजेक्ट इंजीनियर/ट्रेनी इंजीनियर के रूप में काम कर रहे हैं, वे लेटरल पदों पर आवेदन करने के पात्र नहीं हैं। हालांकि, उम्मीदवार जो ट्रेनी इंजीनियर के रूप में काम कर रहे हैं और विज्ञापन के अनुसार पात्रता मानदंड को पूरा कर रहे हैं, वे प्रोजेक्ट इंजीनियर- I के पद के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Leave a Comment