1. Home
  2. /
  3. Government Jobs
  4. /
  5. RBI Job Vacancy ...

RBI Job Vacancy ग्रुप बी ऑफिसर की 294 भर्तियां निकालीं

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने ग्रुप बी ऑफिसर की भर्तियां निकाली हैं। इसके लिए कुल 294 रिक्त पदों को ऑल इंडिया लेवल पर भरा जाएगा। ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 9 मई यानी आज से प्रारंभ हो चुकी है, जिसकी अंतिम तिथि 9 जून निर्धारित की गई है। इच्छुक उम्मीदवार आवेदन करने से पहले एक बार आधिकारिक अधिसूचना अवश्य पढ़ लें।

संक्षिप्त विवरण

भर्ती संगठन भारतीय रिजर्व बैंक (RBI
विज्ञापन संख्या 3A /2023-24
पोस्ट नाम ग्रुप ‘बी’ ऑफिसर
कुल पद 294
नौकरी का स्थान ऑल इंडिया
फॉर्म आवेदन तिथि 09/05/2023
अंतिम तिथि 09/06/2023
वेतन 21700 रुपये-142400/- रुपये प्रति माह
आधिकारिक वेबसाइट rbi.org.in
आवेदन का तरीका ऑनलाइन
नौकरी का प्रकार गवर्नमेंट जॉब

पदों की संख्या

पोस्ट यूआर एससी एसटी ओबीसी ईडब्ल्यूएस रिक्तियां
अधिकारी ग्रेड ‘बी’ (डीआर)-(सामान्य) 109 25 17 49 22 222
अधिकारी ग्रेड ‘बी’ (डीआर)-डीईपीआर 14 04 06(04) 11 03 38
अधिकारी ग्रेड ‘बी’ (डीआर)-डीएसआईएम 09 08 (05) 05 (05) 06 03 31
कुल           291

आयु सीमा

उम्मीदवार की आयु 01 मई, 2023 को 21 वर्ष की होनी चाहिए और 30 वर्ष की नहीं होनी चाहिए, अर्थात उसका जन्म 02 मई, 1993 से पहले और 01 मई के बाद का नहीं होना चाहिए।

शैक्षणिक योग्यता

अधिकारी ग्रेड ‘बी’ (डीआर)-(सामान्य) न्यूनतम 60% अंकों के साथ किसी भी विषय/समकक्ष तकनीकी या व्यावसायिक योग्यता में स्नातक (एससी/एसटी/पीडब्ल्यूबीडी आवेदकों के लिए 50%) या न्यूनतम 55% अंकों के साथ स्नातकोत्तर/समकक्ष तकनीकी योग्यता (एससी/एसटी/पीडब्ल्यूबीडी आवेदकों के लिए उत्तीर्ण अंक) सभी सेमेस्टर/वर्षों के योग में।

किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/संस्थान से ऐसा कोई भी पूर्णकालिक पाठ्यक्रम जो बारहवीं कक्षा के बाद लिया जाता है और कम से कम 3 वर्ष की अवधि का है/पेशेवर और तकनीकी योग्यता रखने वाले उम्मीदवारों को सरकार द्वारा पेशेवर और तकनीकी स्नातक के समकक्ष मान्यता दी जाएगी। परीक्षा में प्रवेश के पात्र हैं।

भारतीय सनदी लेखाकार संस्थान की सदस्यता के लिए अंतिम परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले उम्मीदवार भी इस पद के लिए आवेदन कर सकते हैं।

या

किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/संस्थान से कोई भी पूर्णकालिक पाठ्यक्रम जो स्नातक के बाद लिया जाता है और कम से कम 2 वर्ष की अवधि का हो/ सरकार द्वारा स्नातकोत्तर के समकक्ष मान्यता प्राप्त हो, परीक्षा में प्रवेश के लिए पात्र होगा।

अधिकारी ग्रेड ‘बी’ (डीआर)-डीईपीआर अर्थशास्त्र/अर्थमिति/मात्रात्मक ग्रेड ‘बी’ (डीआर) अर्थशास्त्र/गणितीय अर्थशास्त्र/एकीकृत अर्थशास्त्र पाठ्यक्रम/वित्त में न्यूनतम 55% अंकों के साथ या किसी मान्यता प्राप्त भारतीय से सभी सेमेस्टर/वर्षों के समकक्ष ग्रेड में मास्टर डिग्री या विदेशी विश्वविद्यालय / संस्थान।

या

किसी मान्यता प्राप्त भारतीय या विदेशी विश्वविद्यालय/संस्थान से सभी सेमेस्टर/वर्षों में न्यूनतम 55% अंकों या समकक्ष ग्रेड के साथ पीजीडीएम/एमबीए फाइनेंस।

या किसी भी मान्यता प्राप्त भारतीय या विदेशी विश्वविद्यालय से न्यूनतम 55% अंकों या समकक्ष ग्रेड के साथ अर्थशास्त्र की किसी भी उप-श्रेणी यानी कृषि/व्यवसाय/विकासात्मक/लागू/ संस्थान आदि में अर्थशास्त्र में मास्टर डिग्री।

या किसी मान्यता प्राप्त भारतीय/विदेशी विश्वविद्यालय/संस्थान में अनुसंधान/शिक्षण अनुभव के साथ मास्टर डिग्री वाले उम्मीदवार ऐसे अनुभव के वर्षों की संख्या तक अधिकतम आयु सीमा में छूट के पात्र होंगे जो अधिकतम तीन वर्ष के अधीन होगा। अनुभव के लिए परिवीक्षा अवधि की गणना नहीं की जाएगी।

अधिकारी ग्रेड ‘बी’ (डीआर)-डीएसआईएम आईआईटी-खड़गपुर से सांख्यिकी/गणितीय सांख्यिकी/गणितीय अर्थशास्त्र/अर्थमिति/सांख्यिकी और सूचना विज्ञान/आईआईटी-बॉम्बे से अनुप्रयुक्त सांख्यिकी और सूचना विज्ञान में न्यूनतम 55% अंक या सभी सेमेस्टर/वर्षों के समकक्ष ग्रेड के साथ मास्टर डिग्री।

या

कम से कम 55% अंकों के साथ गणित में मास्टर डिग्री या सभी सेमेस्टर/वर्षों के योग में समकक्ष ग्रेड और एक प्रतिष्ठित संस्थान से सांख्यिकी या संबंधित विषयों में एक वर्षीय स्नातकोत्तर डिप्लोमा।

या

एम स्टेट। सभी सेमेस्टर/वर्षों में कुल मिलाकर न्यूनतम 55% अंकों के साथ भारतीय सांख्यिकी संस्थान की डिग्री।

या

पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन बिजनेस एनालिटिक्स (PGDBA) संयुक्त रूप से ISI कोलकाता, IIT खड़गपुर और IIM कलकत्ता द्वारा न्यूनतम 55% अंकों या सभी सेमेस्टर/वर्षों के समकक्ष ग्रेड के साथ।

आवेदन शुल्क

श्रेणी आवेदन शुल्क
सामान्य/ओबीसी 850/- रुपये + 18% जीएसटी
एससी/एसटी/पीडब्ल्यूडी 100/- रुपये + 18% जीएसटी
स्टाफ@आरबीआई निल

चयन प्रक्रिया

परीक्षा तीन चरणों में आयोजित की जाती है।

  • चरण- I परीक्षा
  • चरण- II परीक्षा और
  • साक्षात्कार प्रक्रिया

ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया

  1. 01 मई, 2023 को पात्रता की शर्तों को पूरा करने वाले उम्मीदवारों को सबसे पहले बैंक की वेबसाइट पर URL “Recruitment for the post of”Officers in Gr.’B’ (DR) General/DEPR/DSIM” पर जाना होगा। यानी www.rbi.org.in >Opportunities@RBI >Current Vacancies > Vacancies और ‘ऑनलाइन आवेदन’ भरने के लिए विज्ञापन पेज में हाइपरलिंक “ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म” पर क्लिक करें। यह उम्मीदवारों को ऑनलाइन पंजीकरण पेज पर रीडायरेक्ट करता है।
  2. उम्मीदवारों को अपना मूल विवरण दर्ज करना होगा और विनिर्देशों के अनुसार ऑनलाइन आवेदन पत्र में फोटोग्राफ, हस्ताक्षर, बाएं अंगूठे का निशान और एक हस्तलिखित घोषणा अपलोड करनी होगी।
  • आवेदन पंजीकृत करने के लिए, “नए पंजीकरण के लिए यहां क्लिक करें” टैब चुनें और नाम, संपर्क विवरण और ईमेल-आईडी दर्ज करें। सिस्टम द्वारा एक अनंतिम पंजीकरण संख्या और पासवर्ड उत्पन्न किया जाएगा और स्क्रीन पर प्रदर्शित किया जाएगा। उम्मीदवार अनंतिम पंजीकरण संख्या और पासवर्ड को नोट कर लें। अनंतिम पंजीकरण संख्या और पासवर्ड दर्शाने वाला एक ईमेल और एसएमएस भी भेजा जाएगा।
  1. यदि उम्मीदवार एक बार में आवेदन पत्र भरने में असमर्थ है, तो वह “सेव एंड नेक्स्ट” टैब चुनकर पहले से दर्ज किए गए डेटा को सेव कर सकता है। ऑनलाइन आवेदन जमा करने से पहले, उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे ऑनलाइन आवेदन पत्र में विवरण को सत्यापित करने के लिए “सेव एंड नेक्स्ट” सुविधा का उपयोग करें और यदि आवश्यक हो तो इसे संशोधित करें।
  2. उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे ऑनलाइन आवेदन में भरे गए विवरणों को सावधानी से भरें और स्वयं सत्यापित करें क्योंकि कंप्लीट पर क्लिक करने के बाद कोई परिवर्तन संभव नहीं होगा/विचार नहीं किया जाएगा।
  3. अपने विवरण को मान्य करें और ‘अपने विवरण को मान्य करें’ और ‘सेव एंड नेक्स्ट’ बटन पर क्लिक करके अपने आवेदन को सेव करें।
  • फोटोग्राफ और हस्ताक्षर को स्कैन करने और अपलोड करने के लिए दिशानिर्देशों में दिए गए विनिर्देशों के अनुसार फोटो और हस्ताक्षर अपलोड करने के लिए आगे बढ़ें।
  • आवेदन पत्र के अन्य विवरण भरने के लिए आगे बढ़ें।
  1. फाइनल सबमिट से पहले पूरे आवेदन फॉर्म का पूर्वावलोकन और सत्यापन करने के लिए प्रीव्यू टैब पर क्लिक करें।
  2. यदि आवश्यक हो तो विवरणों को संशोधित करें, और यह सत्यापित करने और सुनिश्चित करने के बाद ही ‘अंतिम सबमिट’ पर क्लिक करें
  3. ‘पेमेंट’ टैब पर क्लिक करें और भुगतान के लिए आगे बढ़ें।
  • ‘सबमिट’ बटन पर क्लिक करें।

Leave a Comment