1. Home
  2. /
  3. Government Jobs
  4. /
  5. 66 रिक्त पदों के...

66 रिक्त पदों के लिए नेशनल हाई स्पीड रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड ने निकाली नौकरियां

नेशनल हाई स्पीड रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (एनएचएसआरसीएल) ने विभिन्न पदों पर भर्तियों के लिए विज्ञापन जारी किया है। इसके तहत कुल 64 पदों पर सहायक प्रबंधक, कनिष्ठ प्रबंधक, तकनीशियन और कनिष्ठ अभियंता की भर्ती की जाएंगी। ऑनलाइन आवेदन 2 मई से प्रारंभ हो चुके हैं, जिसकी अंतिम तिथि 31 मई 2023 निर्धारित की गई है। इच्छुक उम्मीदवार आवेदन करने से पूर्व एक बार आधिकारिक नोटिफिकेशन को ध्यानपूर्वक अवश्य पढ़ लें।

संक्षिप्त विवरण

भर्ती संगठन नेशनल हाई स्पीड रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (NHSRCL)
विज्ञापन संख्या 04/2023
पोस्ट का नाम सहायक प्रबंधक, कनिष्ठ प्रबंधक, तकनीशियन और कनिष्ठ अभियंता
कुल पद 64
नौकरी का स्थान ऑल इंडिया
फॉर्म आवेदन तिथि 02/05/2023
अंतिम तिथि 31/05/2023
वेतन पद के अनुसार
आधिकारिक वेबसाइट https://www.nhsrcl.in/
आवेदन का तरीका ऑनलाइन
नौकरी का प्रकार गवर्नमेंट जॉब
परीक्षा की तिथि जल्द जारी की जाएगी
एडमिट कार्ड जारी होने की तिथि परीक्षा से पूर्व

पदों की संख्या

पद एससी एसटी ओबीसी ईडब्ल्यूएस यूआर कुल
तकनीशियन (एसएंडटी) 01 02 05 08
कनिष्ठ अभियंता (एसएंडटी) 01 02 05 08
कनिष्ठ प्रबंधक (सिविल) 01 03 01 07 12
कनिष्ठ प्रबंधक (विद्युत) 03 01 05 02 10 21
सहायक प्रबंधक (सिविल) 01 02 01 07 11
सहायक प्रबंधक (मानव संसाधन) 02 02
सहायक प्रबंधक (योजना) 02 02
कुल 07 01 14 04 38 64

शैक्षिणिक योग्यता, अनुभव व आयु सीमा

पद शैक्षणिक योग्यता अनुभव आयु
तकनीशियन (एसएंडटी) इलेक्ट्रिकल/इलेक्ट्रॉनिक्स/कंप्यूटर ऑपरेटर में आईटीआई या इलेक्ट्रिकल/इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार/इलेक्ट्रॉनिक्स/कंप्यूटर/सूचना प्रौद्योगिकी इंजीनियरिंग में डिप्लोमा 4 साल का अनुभव उम्मीदवार की आयु सीमा 20 वर्ष से 40 वर्ष के मध्य होनी चाहिए
कनिष्ठ अभियंता (एसएंडटी) इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार / इलेक्ट्रॉनिक्स / कंप्यूटर / सूचना प्रौद्योगिकी में डिग्री/डिप्लोमा। 4 साल का अनुभव उम्मीदवार की आयु सीमा 20वर्ष से 45 वर्ष के मध्य होनी चाहिए।
कनिष्ठ प्रबंधक (सिविल) सिविल इंजीनियरिंग में डिग्री/डिप्लोमा 2 साल का अनुभव उम्मीदवार की आयु सीमा 20-35 वर्ष के मध्य होनी चाहिए।
कनिष्ठ प्रबंधक (विद्युत) इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में डिग्री/डिप्लोमा 2 साल का अनुभव उम्मीदवार की आयु सीमा 20-35 वर्ष के मध्य होनी चाहिए।
सहायक प्रबंधक (सिविल) सिविल इंजीनियरिंग में डिग्री/डिप्लोमा 4 साल का अनुभव उम्मीदवार की आयु सीमा 20-35 वर्ष के मध्य होनी चाहिए।
सहायक प्रबंधक (योजना) सिविल इंजीनियरिंग में डिग्री/डिप्लोमा 4 साल का अनुभव उम्मीदवार की आयु सीमा 20-35 वर्ष के मध्य होनी चाहिए।
सहायक प्रबंधक (मानव संसाधन) एमबीए (एचआर)/एमएसडब्ल्यू/ह्यूमन रिसोर्स मैनेजमेंट/पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन में मास्टर्स के साथ किसी भी स्ट्रीम में बैचलर डिग्री 4 साल का अनुभव उम्मीदवार की आयु सीमा 20-35 वर्ष के मध्य होनी चाहिए

चयन प्रक्रिया

  • चयन पद्धति में तीन चरण की प्रक्रिया शामिल होंगी – कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी), व्यक्तिगत साक्षात्कार और उसके बाद संबंधित पद के सामने दर्शाए गए चिकित्सा मानक के अनुसार चिकित्सा परीक्षा।
  • हालाँकि, आवेदनों की संख्या के आधार पर प्रबंधन किसी भी चयन पद्धति को शामिल/समाप्त कर सकता है जैसा कि उचित समझा जाता है।
  • चयन प्रक्रिया ज्ञान, कौशल, समझ, योग्यता और शारीरिक फिटनेस के आधार पर की जाएगी।
  • भर्ती संबंधी सभी जानकारी जैसे परीक्षा पैटर्न, सीबीटी के लिए पाठ्यक्रम आदि केवल वेबसाइट: nhsrcl.in पर उपलब्ध होंगे।
  • सीबीटी के संबंध में आवश्यक संचार और आगे की प्रक्रिया पंजीकृत ईमेल आईडी/फोन नंबर पर एसएमएस/ईमेल के माध्यम से भेजी जाएगी।
  • सीबीटी में योग्यता के आधार पर विचार क्षेत्र के भीतर योग्यता सूची में उच्च रैंक प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों को साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा।
  • उसके बाद मेडिकल परीक्षा केवल उन उम्मीदवारों के लिए आयोजित की जाएगी, जिन्होंने सीबीटी और साक्षात्कार को सफलतापूर्वक उत्तीर्ण किया है।

आवेदन कैसे करें

  • उम्मीदवारों को केवल वेबसाइट https://www.nhsrcl.in/ के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करना होगा। आवेदन का कोई अन्य साधन/तरीका नहीं स्वीकार किया जाएगा।
  • उम्मीदवारों के पास एक वैध व्यक्तिगत ई-मेल आईडी और वैध मोबाइल नंबर होना आवश्यक है। इस भर्ती प्रक्रिया की अवधि के दौरान इसे सक्रिय रखा जाना चाहिए। यदि किसी उम्मीदवार के पास वैध व्यक्तिगत ई-मेल आईडी नहीं है तो उसे ऑनलाइन आवेदन करने से पहले अपनी नई ई-मेल आईडी बनानी चाहिए।
  • उम्मीदवारों को सबसे पहले एनएचएसआरसीएल की वेबसाइट https://www.nhsrcl.in/ पर जाकर “Career/CurrentOpenings” पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद वह संबंधित भर्ती अधिसूचना खोल सकता है और ऑनलाइन लिंक पर क्लिक कर सकता है।
  • पात्रता, आयु मानदंड आदि जानने के लिए उन्हें पहले रिक्ति अधिसूचना को अच्छी तरह से पढ़ लेना चाहिए।
  • पंजीकरण के सफल समापन पर एक आवेदन अनुक्रम संख्या और पासवर्ड उत्पन्न होगा। (यूजर आईडी और पासवर्ड ई-मेल और मोबाइल नंबर पर प्राप्त होगा)।
  • इसके बाद उम्मीदवारों को स्कैन किए हुए दस्तावेज अपलोड करने होंगे।
  • इसमें पासपोर्ट साइज रंगीन फोटो, स्कैन किए गए हस्ताक्षर,10वीं क्लास का सर्टिफिकेट/मार्कशीट, 12वीं क्लास का सर्टिफिकेट/मार्कशीट, आवश्यक योग्यता डिग्री प्रमाण पत्र, अतिरिक्त योग्यता डिग्री प्रमाण पत्र, अनुभव प्रमाण पत्र शामिल होंगे।
  • आवेदक को दस्तावेज जमा करने से पहले घोषणा और आवेदन पत्र का पूर्वावलोकन करना चाहिए। साथ ही वे आवेदन पत्र का प्रिंट आउट भी ले सकते हैं।

Leave a Comment