1. Home
  2. /
  3. State Board Result 2023
  4. /
  5. Kerala के 10वीं के...

Kerala के 10वीं के परिणाम 20 मई को घोषित किए जाएंगे, शिक्षा मंत्री ने कर दी घोषणा

केरल बोर्ड ऑफ पब्लिक एग्जामिनेशन (केबीपीई) ने 9 से 29 मार्च तक कक्षा 10वीं के छात्रों के लिए वार्षिक बोर्ड परीक्षा आयोजित की थी। केरल के शिक्षा मंत्री वी शिवनकुट्टी ने आधिकारिक तौर पर 10वीं के परिणाम 20 मई 2023 को जारी करने की घोषणा कर दी है।

बता दें इस साल लगभग 4.5 लाख परीक्षार्थी केरल एसएसएलसी परीक्षा के लिए उपस्थित हुए थे। परीक्षा के पूरा होने के बाद उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन का कार्य 3 अप्रैल को शुरू हुआ था, जो अब लगभग पूरा कर लिया गया है।

इस प्रकार देखें 10वीं के रिजल्ट

  • आधिकारिक वेबसाइट in, keralaresults.nic.in, sslcexam.kerala.gov.in और results.nic.in पर जाएं।
  • होमपेज पर ‘एसएसएलसी रिजल्ट 2023 केरल’ लिंक पर क्लिक करें।
  • खुलने वाले नए पेज में स्क्रीन पर एक लॉगिन विंडो दिखाई देगी।
  • दी गई जगह में अपना पंजीकरण नंबर और उसके बाद जन्म तिथि दर्ज करें और सबमिट टैप पर क्लिक कर दें।
  • इसके बाद आपके 10वीं के परिणाम स्क्रीन के सामने आ जाएंगे।
  • अपने परिणामों की जांच करें और भविष्य के संदर्भ के लिए इसे सुरक्षित रखने के लिए एक प्रिंटआउट या स्क्रीनशॉट लें।

मोबाइल ऐप के जरिए चेक करें रिजल्ट

केरला बोर्ड ऑफ पब्लिक एग्जामिनशन (केबीपीई) ने परीक्षार्थियों की सहूलियत को ध्यान में रखते हुए 10वीं के परिणाम की जांच का वैकल्पिक तरीके भी प्रदान किया है। दरअसल, जब रिजल्ट जारी किया जाता है तो आधिकारिक वेबसाइट पर ट्रैफिक ज्यादा होने की वजह से वह ठप पड़ जाती है। ऐसे में परीक्षार्थी अपना रिजल्ट जानने के लिए परेशान होते हैं। इसी समस्या से निजात दिलाने के लिए परीक्षा बोर्ड ने एसएमएस के माध्यम से परिणाम जांचने की सुविधा भी प्रदान की है। छात्र एसएमएस के माध्यम से केरल एसएसएलसी परिणाम 2023 की जांच करने के लिए नीचे सूचीबद्ध चरणों का पालन कर सकते हैं।

  • अपने मोबाइल पर एसएमएस एप्लिकेशन खोलें।
  • मैसेज को नीचे दिए गए फॉर्मेट में टाइप करें।
  • 10वीं के लिए: केरल10<स्पेस>रोल_नंबर
  • इसे 56263 पर भेज दें।
  • परिणाम उसी नंबर पर एसएमएस के रूप में वापस आ जाएगा।

ग्रेडिंग सिस्टम

अगर परीक्षार्थी या उनके अभिभावक 10वीं के केरल एसएसएलसी परिणाम के लिए ग्रेडिंग सिस्टम से परिचित नहीं हैं तो उन्हें परेशान होने की कोई आवश्यकता नहीं है। हम यहां आपको ग्रेडिंग प्रणाली से रूबरू करवा रहे हैं। परिणाम की गणना 9 बिंदु के  ग्रेडिंग सिस्टम पर की जाएगी, जहां उच्चतम ग्रेड मान 9 होगा और निम्नतम ग्रेड 1 होगा। ग्रेडिंग स्टूडेंट्स को ए+, ए, बी+, बी, सी+, सी, डी+, डी, ई के रूप में प्रदान की जाती है।

प्रतिशत ग्रेड प्वाइंट ग्रेड पोजिशन ग्रेड्स
90%-100% 9 आउटस्टैंडिंग A+
80%-89% 8 एक्सीलेंट A
70%-79% 7 वेरी गुड B+
60%-69% 6 गुड B
50%-59% 5 एबव एवरेज C+
40%-49% 4 एवरेज C
30%-39% 3 मार्जनल D+
20%-29% 2 नीड इम्प्रूवमेंट D
20% से कम 1 नीड इम्प्रूवमेंट E

10वीं कक्षा के विषयों का पुनर्मूल्यांकन

जो स्टूडेंट्स 10वीं के परिणाम की घोषणा के बाद अपने अंकों से संतुष्ट नहीं हैं, उन्हें अपनी उत्तर पुस्तिकाओं के पुनर्मूल्यांकन का विकल्प चुनने की सुविधा दी जाएगी। नियमित स्टूडेंट्स अपने संबंधित स्कूलों के माध्यम से सभी विषयों के 10वीं के परिणाम के पुनर्मूल्यांकन के लिए आवेदन कर सकेंगे। पुनर्मूल्यांकन के लिए पंजीकरण प्रक्रिया जुलाई 2023 में आधिकारिक वेबसाइट पर सक्रिय की जाएगी। ऐसा करने के लिए स्टूडेंट्स को शुल्क का भुगतान करना होगा। यह गौर किया जाना चाहिए कि एक बार भुगतान किया गया शुल्क किसी भी परिस्थिति में वापस नहीं किया जाएगा। पुनर्मूल्यांकन के बाद घोषित केरल एसएसएलसी 10वीं परिणाम को अंतिम माना जाएगा। पुनर्मूल्यांकन के खिलाफ कोई और अपील पर विचार नहीं किया जाएगा।

सप्लिमेंट्री एग्जाम का भी मिलता विकल्प

केबीपीई बोर्ड असफल होने वाले छात्रों के लिए सप्लिमेंट्री परीक्षा भी आयोजित करता है। केरल एसएसएलसी सप्लिमेंट्री परीक्षा परिणाम जुलाई 2023 में अस्थायी रूप से घोषित किया जाएगा। इसके बाद सप्लिमेंट्री परीक्षा देने वाले स्टूडेंट्स ऑनलाइन मोड के द्वारा अपने परिणाम देख सकते हैं।

 

 

Leave a Comment