1. Home
  2. /
  3. State Board Result 2023
  4. /
  5. PSEB 8TH RESULT LIVE...

PSEB 8TH RESULT LIVE NOW 2023 : पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड की ओर से 8वीं का रिजल्ट

पंजाब के आठवीं कक्षा के बोर्ड परीक्षार्थी काफी समय से अपने रिजल्ट की प्रतीक्षा कर रहे थे, जिनका इंतजार अब पूरा होने वाला है। जानकारी मिल रही है कि पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड (पीएसईबी) की ओर से आज दोपहर को रिजल्ट जारी किया जाएगा। पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड ने इसकी आधिकारिक पुष्टि भी कर दी है।

इस खबर के बाद आठवीं की परीक्षा देने वाली छात्र-छात्राओं में खुशी की लहर है। उनके अभिभावक भी रिजल्ट को जानने के लिए उत्सुक नज़र आ रहे हैं। परिणाम घोषित किए जाने के बाद स्टूडेंट्स इसे पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर देख सकेंगे।

2.30 बजे तक आ सकता है रिजल्ट

सूत्रों की मानें तो आठवीं कक्षा का रिजल्ट दोपहर 2.30 बजे के करीब आ सकता है। परीक्षा देने वाले छात्रों को रिजल्ट आने के बाद आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना रोल नंबर डालकर परिणाम देखने होंगे।

पहले ही कहा जा रहा था कि कक्षा 8 की सालाना परीक्षाओं का परिणाम 28 मई से एक मई के मध्य आ सकता है। हालांकि, पहले उम्मीद जताई जा रही थी कि रिजल्ट 1 मई को ही आएगा, लेकिन बोर्ड निर्धारित अंतिम तिथि के पहले ही इसे जारी करने वाला है।

फरवरी-मार्च में हुई थीं परीक्षाएं

पंजाब में कक्षा आठवीं की परीक्षाएं 25 फरवरी से 22 मार्च 2023 के मध्य आयोजित करवाई गई थीं। इस वर्ष करीब तीन लाख परीक्षार्थी कक्षा आठवीं की परीक्षाओं में शामिल हुए थे। आज दोपहर जारी होने वाले रिजल्ट में पास होने स्टूडेंट्स को ऊपरी कक्षाओं में प्रमोट किया जाएगा। बता दें कि गत वर्ष आठवीं में पास होने वालों का प्रतिशत 98.25 रहा था और इस बार इसमें और भी ज्यादा वृद्धि होने की उम्मीद जताई जा रही है।

पांचवीं कक्षा का रिजल्ट 99.68 प्रतिशत रहा

पंजाब बोर्ड की ओर से करवाई गई 5वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं का रिजल्ट जारी किया जा चुका है। इस बार 5वीं की परीक्षाओं में 293847 स्टूडेंट्स शामिल हुए थे। इनमें से 292947 ने परीक्षा पास कर ली है। यानी इस बार 5वीं का रिजल्ट 99.68 प्रतिशत रहा। इस बार राज्य के सभी जिलों ने बेहतरीन परिणाम दिया। फिर भी बरनाला और तरनतारण जिला शीर्ष पर रहे। दोनों के परिणाम 99.86 प्रतिशत रहे।

इस तरह करें रिजल्ट चेक

  • स्टूडेंट्स सर्वप्रथम आधिकारिक वेबसाइट https://www.pseb.ac.in/ पर जाना होगा।
  • होमपेज पर “पीएसईबी 8वीं कक्षा के परिणाम 2023” के लिंक पर क्लिक जाना होगा।
  • नए खुलने वाले पेज पर दी गई जगह में अपना रोल नंबर और नाम दर्ज करना होगा और फाइंड रिजल्ट पर क्लिक करना होगा।
  • उसके बाद ‘परिणाम खोजें’ टैब पर क्लिक करना होगा और पंजाब बोर्ड 8वीं कक्षा के परिणाम आपकी स्क्रीन के सामने होंगे।
  • भविष्य के लिए उसका एक प्रिंटआउट लें और उस रिजल्ट को सेव करके रख लें।

पास होने वालों को इस तरह मिलेंगे ग्रेड

पंजाब बोर्ड के आठवीं के रिजल्ट जारी होने पर सभी स्टूडेंट्स की ग्रेडिंग ग्रेड सिस्टम के तहत होगी।

अंकों की संख्या ग्रेड
>90 TO <=100 A+
>80 TO <=90 A
>70 TO <=80 B+
>60 TO <=70 B
>50 TO <=60 C+
>40 TO <=50 C
>01 TO <=40 D

पुनर्मूल्यांकन के लिए स्कूल से करें संपर्क

पंजाब बोर्ड द्वारा 8वीं के रिजल्ट में प्राप्त अंकों से संतुष्ट नहीं होने वाले स्टूडेंट्स अपनी उत्तर पुस्तिकाओं के पुनर्मूल्यांकन के लिए स्कूल अधिकारियों से संपर्क कर सकते हैं। पंजाब बोर्ड द्वारा आठवीं के परिणाम घोषित करने के बाद इसी का विवरण दिया जाएगा। छात्र आधिकारिक वेबसाइट पर 8वीं कक्षा के परिणाम के सत्यापन से संबंधित आवेदन पत्र और विवरण प्राप्त करने के लिए अपने स्कूलों से संपर्क कर सकते हैं।

 

यह भी पढ़ें –

30 अप्रैल तक आ सकते हैं एमपी बोर्ड हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के रिजल्ट

 

Leave a Comment