1. Home
  2. /
  3. State Board Result 2023
  4. /
  5. 28 अप्रैल से 1...

28 अप्रैल से 1 मई के बीच आ सकते हैं पीएसईबी के 8वीं के रिजल्ट, स्टूडेंट्स रहें अलर्ट

पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड (पीएसईबी) ने शैक्षणिक सत्र 2022-23 के लिए 8वीं कक्षा की परीक्षा आयोजित की थी। ऐसे में पहले माना जा रहा था कि बोर्ड द्वारा आठवीं की परीक्षा के परिणाम बुधवार (26 मई) को घोषित कर दिए जाएंगे, लेकिन अब तक नहीं किए गए। अब उम्मीद जताई जा रही है कि पंजाब बोर्ड द्वारा 1 मई 2023 को पीएसईबी 8वीं कक्षा के परिणाम घोषित किए जा सकते हैं।

हालांकि, अभी इस बारे में कोई भी आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है। परीक्षार्थी और उनके अभिभावक परिणाम जारी होने के बाद आधिकारिक वेबसाइट https://www.pseb.ac.in/ पर देख सकेंगे। ऑनलाइन परिणाम अनंतिम हैं और परीक्षार्थियों को संबंधित स्कूलों से अपनी अंक तालिकाएं एकत्र करनी होंगी।

28 अप्रैल से 1 मई के बीच आ सकता है रिजल्ट

बता दें कि कक्षा 8वीं की वार्षिक परीक्षाएं 25 फरवरी से 22 मार्च 2023 तक सफलतापूर्वक आयोजित की गई थीं। वर्तमान वर्ष के लिए अब यह उम्मीद की जा रही है कि पीएसईबी 8वीं के परिणाम 1 मई 2023 को जारी किए जा सकते हैं। कहा जा रहा है कि परिणाम 28 अप्रैल से 1 मई के बीच में आ सकते हैं।

हर साल पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड 8वीं कक्षा के छात्रों के लिए वार्षिक बोर्ड परीक्षा आयोजित करता है और इस साल लगभग 2 लाख स्टूडेंट्स परीक्षा में शामिल हुए थे। आठवीं की परीक्षा में पास होने वाले छात्रों को हायर क्लास में प्रमोट किया जाएगा। पिछले साल इस कक्षा में पास होने वालों का प्रतिशत 98.25% दर्ज किया गया था और इस साल इसमें वृद्धि की उम्मीद है।

इस तरह करें रिजल्ट चेक

  • स्टूडेंट्स सर्वप्रथम आधिकारिक वेबसाइट https://www.pseb.ac.in/ पर जाना होगा।
  • होमपेज पर “पीएसईबी 8वीं कक्षा के परिणाम 2023” के लिंक पर क्लिक जाना होगा।
  • नए खुलने वाले पेज पर दी गई जगह में अपना रोल नंबर और नाम दर्ज करना होगा और फाइंड रिजल्ट पर क्लिक करना होगा।
  • उसके बाद ‘परिणाम खोजें’ टैब पर क्लिक करना होगा और पंजाब बोर्ड 8वीं कक्षा के परिणाम आपकी स्क्रीन के सामने होंगे।
  • भविष्य के लिए उसका एक प्रिंटआउट लें और उस रिजल्ट को सेव करके रख लें।

पास होने के लिए 100 में से 33 अंक लाने आवश्यक

आठवीं की परीक्षा देने वाले स्टूडेंट को प्रत्येक विषय में कुल मिलाकर 100 में से न्यूनतम 33 अंक प्राप्त करने की आवश्यकता है। पंजाब इतिहास और संस्कृति विषयों के लिए उत्तीर्ण अंक 25 हैं। जो स्टूडेंट 1 या 2 विषयों में 33 प्रतिशत अंक प्राप्त नहीं कर सकेंगे, वे सप्लिमेंट्री परीक्षा के लिए आवेदन कर सकेंगे।

यदि कोई अभ्यर्थी दो या दो से अधिक विषयों में फेल हो जाता है तो उसे दोबारा परीक्षा देनी पड़ सकती है। सप्लिमेंट्री परीक्षा फॉर्म आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध कराया जाएगा।

अंकों के आधार पर इस प्रकार मिलेंगे ग्रेड

पंजाब बोर्ड के आठवीं के रिजल्ट जारी होने पर सभी स्टूडेंट्स की ग्रेडिंग ग्रेड सिस्टम के तहत होगी।

अंकों की संख्या ग्रेड
>90 TO <=100 A+
>80 TO <=90 A
>70 TO <=80 B+
>60 TO <=70 B
>50 TO <=60 C+
>40 TO <=50 C
>01 TO <=40 D
पुनर्मूल्यांकन के लिए स्कूल से करें संपर्क

पंजाब बोर्ड के द्वारा आठवीं के परिणाम में प्राप्त अंकों से संतुष्ट नहीं होने वाले जो स्टूडेंट्स हैं, वो अपनी उत्तर पुस्तिकाओं के पुनर्मूल्यांकन के लिए स्कूल अधिकारियों से संपर्क कर सकते हैं। पंजाब बोर्ड के आठवीं कक्षा के परिणाम घोषित करने के बाद इसी का विवरण दिया जाएगा। छात्र आधिकारिक वेबसाइट पर 8वीं कक्षा के परिणाम के सत्यापन से संबंधित आवेदन पत्र और विवरण प्राप्त करने के लिए अपने स्कूलों से संपर्क कर सकते हैं।

 

Leave a Comment