1. Home
  2. /
  3. State Board Result 2023
  4. /
  5. 30 अप्रैल तक आ...

30 अप्रैल तक आ सकते हैं एमपी बोर्ड हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के रिजल्ट

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की तरह इस बार मध्य प्रदेश शिक्षा मंडल भी जल्द ही 10वीं और 12वीं के परिणाम घोषित करने की योजना बना रहा है। यूपी बोर्ड ने 25 अप्रैल को परिणाम घोषित करके नया रिकॉर्ड बना दिया है। वहीं, अगर एमपी बोर्ड 29 अप्रैल के पहले रिजल्ट घोषित कर देता है तो वह भी एक नया कीर्तिमान बना देगा।

हालांकि, अभी रिजल्ट को लेकर कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है। संभावना जताई जा रही है कि 30 अप्रैल तक एमपी बोर्ड का रिजल्ट घोषित किया जा सकता है। कहा जा रहा है कि रिजल्ट जारी करने के लिए शिक्षा मंत्री से स्वीकृति मांगी गई है।

शिक्षा मंत्री से मांगी गई स्वीकृति

सूत्रों की मानें तो मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल की ओर से रिजल्ट पूरी तरह से तैयार कर लिया गया है। परिणाम जारी करने के लिए एमपी बोर्ड ने स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार से स्वीकृति भी मांगी है।

उम्मीद लगाई जा रही है कि 10वीं-12वीं के परिणाम 30 अप्रैल तक जारी कर दिए जाएंगे। परिणाम जारी करने से पूर्व शिक्षा मंत्री प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित करके जानकारी देंगे।

मार्च में हुई थी परीक्षा

मध्य प्रदेश बोर्ड की परीक्षाएं मार्च में आयोजित करवाई गई थीं। हाईस्कूल की परीक्षाएं 1 मार्च से शुरू हुई थीं और 27 मार्च को आखिरी परीक्षा संपन्न हुई थी।

इसी तरह इंटरमीडिएट बोर्ड की परीक्षाएं 2 मार्च से शुरू हुई थीं और 5 अप्रैल को समाप्त हुई थीं। ऐसे में अब लाखों स्टूडेंट्स को अपने परीक्षाफल का इंतजार है, जो दिन-ब-दिन बढ़ता ही जा रहा है।

नया रिकॉर्ड बनाने की संभावना

हर साल मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल (एमपीबीएसई) अपने हाईस्कूल और इंटर के नतीजे मई में ही घोषित करता है। एमपीबीएसई की स्थापना 1965 में की गई थी। इस बार शिक्षा मंडल का प्रयास होगा कि वो अपने आप में एक रिकॉर्ड स्थापित कर दे।

दरअसल, वर्ष 2022 को छोड़ दिया जाए तो अब तक रिजल्ट 1 मई को ही घोषित किए जाते रहे हैं। पिछले साल 29 अप्रैल को रिजल्ट जारी किया गया था। अगर मध्य प्रदेश बोर्ड 29 अप्रैल से पहले रिजल्ट घोषित कर देता है तो एक बड़ा रिकॉर्ड बन जाएगा।

इस तरह करें रिजल्ट चेक

एमपी बोर्ड 10वीं रिजल्ट 2023 और एमपी बोर्ड 12वीं रिजल्ट 2023 का इंतजार कर रहे स्टूडेंट्स-पैरेंट्स एमपीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट mpbse.mponline.gov.in और mpbse.nic.in पर समय-समय पर विजिट करते रहें।

  • सर्वप्रथम मध्य प्रदेश बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • फिर रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • अपनी सारी जानकारियों को दर्ज करना होगा।
  • सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपका रिजल्ट आपके सामने होगा।
  • रिजल्ट की एक कॉपी डाउनलोड करके अपने पास रख लें या उसका प्रिंट निकाल लें।

एसएमएस से भी प्राप्त कर सकते हैं रिजल्ट

हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के परिणाम घोषित होने वाले दिन आधिकारिक वेबसाइट पर हद से ज्यादा दबाव आ जाता है, जिसकी वजह से कई बार वेबसाइट क्रैश हो जाती है। ऐसे में परीक्षार्थी अपना रिजल्ट जानने के लिए परेशान होते हैं।

इस समस्या को दूर करने के लिए बोर्ड परीक्षा देने वाले स्टूडेंट्स एसएमएस के जरिए भी अपना रिजल्ट जान सकेंगे। इसके लिए स्टूडेंट्स को MPBSE10 स्पेस रोल नंबर टाइप करके 56263 पर भेजना होगा। इसी तरह इंटर के परीक्षार्थी MPBSE12 स्पेस रोल नंबर टाइप करके 56263 पर भेजकर अपना रिजल्ट जान सकते हैं।

करीब 19 लाख परीक्षार्थियों ने दी 10वीं-12वीं की परीक्षा

मध्य प्रदेश बोर्ड में वर्ष 2022-23 में हाईस्कूल और इंटरमीडिएट को मिलाकर करीब 19 लाख परीक्षार्थियों ने एग्जाम दिया था। इस बार बोर्ड परीक्षाओं में तिमाही और छमाही के अंक जोड़ने की भी योजना है। 10वीं का मेन पेपर 75 अंक का हुआ था।

25 अंक प्रोजेक्ट, तिमाही, छमाही परीक्षा के मिलने वाले हैं। यही नहीं, परीक्षार्थियों को इस बार ‘बार कोड’ वाली 32 पेज की सिर्फ एक कॉपी दी गई थी और किसी तरह की कोई सप्लिमेंट्री कॉपी नहीं दी गई थी। उस 32 पेज की कॉपी में ओएमआर शीट भी संलग्न थी।

Leave a Comment