1. Home
  2. /
  3. State Board Result 2023
  4. /
  5. यूपी बोर्ड 10वीं-12वीं के...

यूपी बोर्ड 10वीं-12वीं के रिजल्ट नजदीक, 5 दिन में कभी भी आ सकते हैं परिणाम

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से यूपी बोर्ड का रिजल्ट अब कभी भी आ सकता है। उम्मीद जताई जा रही है कि हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के परीक्षार्थी आधिकारिक वेबसाइट पर हर वक्त नज़र बनाए रखें क्योंकि उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन का कार्य समाप्त हुए तीन हफ्ते और एक दिन पूरा हो चुका है इसलिए बोर्ड बस रिजल्ट घोषित करने के अंतिम चरण में है।

यूपी बोर्ड के परिणामों को लेकर कहा जा रहा था कि यह शुक्रवार दोपहर तक ही आ सकते हैं। हालांकि, परीक्षार्थी पूरे दिन वेबसाइट पर नज़र जमाए रहे लेकिन उनको निराशा ही हाथ लगी। सूत्रों का कहना था कि शुक्रवार दोपहर तक बोर्ड परीक्षा के रिजल्ट को लेकर बड़ी घोषणा कर दी जाएगी पर कुछ नहीं हुआ। हालांकि, ये संभावना अब भी बनी हुई है कि कभी भी आधिकारिक ऐलान इन 5 दिनों के भीतर किया जा सकता है।

जिस तरह से दिन गुजरते जा रहा हैं, हाईस्कूल और इंटर की यूपी बोर्ड की परीक्षा देने वाले परीक्षार्थियों की धड़कनें भी बढ़ती जा रही हैं। उन्हें बस अपने परिणामों को देखने का इंतजार है। वहीं, अभिभावक भी अपने बच्चों के बोर्ड परिणामों को जानने के लिए बेहत उत्सुक नज़र आ रहे हैं। ज़रा-ज़रा सी अपडेट पर नज़र बनाए हुए हैं। खास बात है कि 22 अप्रैल गुजरने वाली है लेकिन बोर्ड किसी तरह की कोई घोषणा नहीं कर रहा है।

27 अप्रैल से पहले ही आएगा रिजल्ट

सूत्रों का कहना है कि यूपी बोर्ड के परिणाम हर हाल में 27 अप्रैल तक या उससे पहले आ सकते हैं। कुछ रिपोर्ट्स की मानें तो उनका कहना है कि परिणाम सीधे 27 अप्रैल को ही उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से आएंगे। वहीं, कुछ रिपोर्ट्स का कहना है कि 27 अप्रैल से पहले ही रिजल्ट घोषित कर दिया जाएगा। फिलहाल, सारी बातें अभी कयासों पर ही आधारित हैं।

एकसाथ जारी किया जाएगा 10वीं व 12वीं का परिणाम

कहा जा रहा है कि उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं का रिजल्ट एक साथ जारी कर सकता है। परीक्षा परिणाम घोषित होने के बाद परीक्षार्थी यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना सर्टिफिकेट ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं। प्रदेश के शिक्षा मंत्री प्रेस कॉन्फ्रेंस के माध्यम से रिजल्ट की घोषणा करेंगे।

16 फरवरी से शुरू हुई थी परीक्षा

बोर्ड के एग्जाम 16 फरवरी से शुरू हुए थे। हाईस्कूल की परीक्षा 3 मार्च और इंटरमीडिएट की परीक्षा 4 मार्च को खत्म हुई थी। 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं दो पालियों में आयोजित की गई थीं।

पहली पाली की परीक्षाएं सुबह 8 से 11.15 बजे तक हुई थीं, जबकि दूसरी पाली की परीक्षाएं दोपहर 2 बजे से शाम 5.15 बजे तक हुई थीं। यूपी बोर्ड परीक्षा प्रदेशभर के 75 जिलों के कई परीक्षा केंद्रों पर हुई थी।

इस प्रकार देख सकते हैं परिणाम

परिणामों के जारी होने की निर्धारित तिथि अभी कयासों पर ही चल रही है। ऐसे में जरूरी है कि परीक्षार्थी वेबसाइट पर नजर बनाए रखें। जो छात्र परीक्षा देने के लिए उपस्थित हुए थे,

वे आधिकारिक वेबसाइट  upmsp.edu.in से यूपी बोर्ड परिणाम 2023 डाउनलोड कर सकेंगे। इसके अतिरिक्त, बोर्ड परिणाम की जांच करने के लिए वैकल्पिक वेबसाइटें upresults.nic.in और  results.upmsp.edu.in हैं।

  • परिणाम घोषित होते ही सबसे पहले स्टूडेंट्स को यूपीएमएसपी की आधिकारिक वेबसाइट https://upmsp.edu.in/ पर जाना होगा।
  • फिर होमपेज पर यूपी बोर्ड रिजल्ट पर क्लिक करना होगा।
  • पेज पर मौजूद हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के परिणाम वाले लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद दी गई खाली जगह पर अपना पंजीकृत लॉगिन विवरण भरना होगा, सबमिट पर क्लिक करना होगा और परिणाम आपकी स्क्रीन पर होगा।

Leave a Comment