1. Home
  2. /
  3. Uncategorized
  4. /
  5. JEE Mains Session-2 का...

JEE Mains Session-2 का रिजल्ट आज शाम तक हो सकता है जारी, रहें तैयार

जेईई मेन सेशन-2 2023 का रिजल्ट जल्द ही राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) द्वारा जारी किया जा सकता है। सूत्रों का कहना है कि यह रिजल्ट आज शाम तक जारी किया जा सकता है। हालांकि, इसको लेकर अभी तक कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है, लेकिन परीक्षा देने वाले स्टूडेंट्स आधिकारिक वेबसाइट पर अपनी नज़रें जमाए रहें।

ये भी गौर करना चाहिए कि परिणाम जारी होने के साथ एनटीए जेईई मेन 2023 कटऑफ, अखिल भारतीय रैंक (एआईआर) और टॉपर्स सूची भी घोषित कर देगा। परिणाम स्कोर कार्ड के रूप में जारी किया जाएगा, जो स्कोर कार्ड तीनों विषयों में भौतिकी, रसायन विज्ञान, गणित और कुल पर्सेंटाइल स्कोर में आवेदक के जनरलाइज्ड पर्सेंटाइल स्कोर के विवरण का उल्लेख करेगा।

इसकी परीक्षा देने वाली परीक्षार्थी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना रिजल्ट देख सकते हैं। बता दें कि रिजल्ट जारी होने के बाद देखने के लिए अभ्यर्थियों को अपना रोल नंबर और जन्म तिथि दर्ज करनी होगी।

6 से 15 अप्रैल के मध्य करवाई गई थी परीक्षा

बता दें कि जेईई मेन सेशन-2 की परीक्षाएं 6 अप्रैल से 15 अप्रैल के मध्य आयोजित करवाई गई थीं। इसमें देश भर से 9 लाख से ज्यादा अभ्यर्थियों ने हिस्सा लेकर परीक्षा दी थी। आंसरशीट जारी करके परीक्षार्थियों को 21 अप्रैल तक आपत्ति दर्ज करने का वक्त दिया गया था। आपत्ति का समय पूर्ण होने के बाद कॉपियों का मूल्यांकन किया गया, जिसके अब राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी जल्द ही परिणाम घोषित करने वाली है। हो सकता है कि आज शाम तक ही परिणाम जारी कर दिए जाएं।

माना जा रहा था 22 अप्रैल तक जारी हो जाएंगे रिजल्ट

पहले माना जा रहा था कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ओर से 22 अप्रैल या उससे पहले कभी भी परिणाम घोषित कर दिए जाएंगे, लेकिन तब परिणाम जारी नहीं किए गए। माना जा रहा है कि ईद का त्योहार बीच में पड़ने की वजह से रिजल्ट जारी करने की तिथि को आगे बढ़ा दिया गया। अप्रैल सत्र की परीक्षा 6, 08, 10, 11, 12, 13, और 15, 2023 को आयोजित की गई थी।

बता दें कि 9.4 लाख परीक्षार्थियों ने जेईई मेन 2023 अप्रैल सत्र की परीक्षा दी थी। परीक्षा का आयोजन देशभर में करीब 330 परीक्षा केंद्रों पर किया गया था।

इतना हो सकता है कि कैटिगरी के अनुसार कट ऑफ

सूत्रों की मानें तो ईब्ल्यूएस श्रेणी के ओबीसी-एनसीएल श्रेणी के छात्रों के लिए 63-68 और 66-70 तक जाने की अपेक्षा है। अनुसूचित जाति श्रेणी के छात्रों के लिए अपेक्षित कट-ऑफ 42-48 हो सकता है। जेईई मुख्य सत्र 1 में सामान्य श्रेणी के लिए अपेक्षित कट-ऑफ 88-89, ईडब्ल्यूएस श्रेणी के लिए 63-65, ओबीसी के लिए 66-67, एससी के लिए 42-45 और एसटी श्रेणी के छात्रों के लिए 25-27 था।

इस प्रकार चेक करें जेईई मेन्स रिजल्ट

प्रथम चरण: परिणाम घोषित किए जाने के बाद सर्वप्रथण एनटीए जेईई मेन्स की आधिकारिक वेबसाइट  jeemain.nta.nic.in पर जाएं।

द्वितीय चरण: होम पेज पर ‘कैंडिडेट्स एक्टिविटी’ के टैप पर क्लिक करें।

तृतीय चरण: ‘जेईई मेंस 2023 रिजल्ट’ के टैप पर क्लिक करें।

चतुर्थ चरण: मांगी गई जगह पर अपना रोल नंबर और जन्म तिथि दर्ज करके लॉग इन करें।

पंचम चरण: आपका रिजल्ट स्क्रीन पर खुलकर सामने आ जाएगा।

षष्ठ चरण: उम्मीदवार भविष्य के लिए इसे डाउनलोड करके प्रिंटआउट लेकर अपने पास सुरक्षित रख सकते हैं।

Leave a Comment