1. Home
  2. /
  3. Government Jobs
  4. /
  5. IIT Patna ने कई...

IIT Patna ने कई पदों पर निकालीं Job Vacancy, 109 रिक्तियां

बिहार में नौकरी पाने का शानदार अवसर आया है।

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) पटना ने कई पदों के लिए भर्तियां निकाली हैं। इसमें कनिष्ठ अभियंता, कनिष्ठ परिचारक सहित विभिन्न रिक्तियां हैं। इच्छुक अभ्यर्थी आवेदन प्रक्रिया में शामिल हो सकते हैं क्योंकि 20  अप्रैल से ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है,

जो 15 मई तक चलेगी। आईआईटी पटना ने कुल 109 पदों पर भर्तियां निकाली हैं और आयु सीमा में भी काफी छूट दी गई है। ऐसे में ये मौका जाने ना दें और आवेदन करने से पहले आधिकारिक अधिसूचना अवश्य पढ़ें।

संक्षिप्त विवरण

भर्ती संगठन भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान पटना
विज्ञापन संख्या IITP/RECT/NT/01/2023
पोस्ट का नाम कनिष्ठ अभियंता, कनिष्ठ परिचारक और विभिन्न पद
कुल पद 109
नौकरी का स्थान बिहार
फॉर्म आवेदन तिथि 20/04/2023
अंतिम तिथि 15/05/2023
आधिकारिक वेबसाइट iitp.ac.in
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन
परीक्षा की तिथि जल्द जारी की जाएगी
एडमिट कार्ड जारी होने की तिथि परीक्षा से पूर्व

पदों की संख्या

क्रम संख्या पद रिक्तियां
1. डिप्टी रजिस्ट्रार 02 पद
2. अधीक्षण अभियंता 01 पद
3. उप पुस्तकालयाध्यक्ष 01 पद
4. तकनीकी अधिकारी/वैज्ञानिक अधिकारी 03 पद
5. चिकित्सा अधिकारी 03 पद
6. सहायक कुलसचिव 05 पद
7. कनिष्ठ अभियंता 04 पद
8. कनिष्ठ तकनीकी अधीक्षक 17 पद
9. शारीरिक प्रशिक्षण प्रशिक्षक 01 पद
10. वरिष्ठ पुस्तकालय सूचना सहायक 01 पद
11. कनिष्ठ अधीक्षक 07 पद
12. कनिष्ठ लेखाकार 08 पद
13. कनिष्ठ मैकेनिक/कनिष्ठ तकनीशियन 27 पद
14. कनिष्ठ सहायक 14 पद
15. कनिष्ठ परिचारक (बहु कुशल) 14 पद
16. जनसंपर्क अधिकारी 01 पद
17. कुल 109

शैक्षणिक योग्यता

पद योग्यता
डिप्टी रजिस्ट्रार न्यूनतम 55% अंकों के साथ किसी भी विषय में मास्टर डिग्री या समकक्ष ग्रेड प्वाइंट औसत।

(i)                  शैक्षिक प्रशासन में अनुभव के साथ शैक्षणिक स्तर 10 और उससे ऊपर के सहायक प्रोफेसर के रूप में नौ साल का अनुभव, या।

(ii)                (ii) अनुसंधान प्रतिष्ठान और/या उच्च शिक्षा के अन्य संस्थानों में तुलनीय अनुभव, या (iii) सहायक रजिस्ट्रार या समकक्ष पद पर 5 वर्ष का प्रशासनिक अनुभव।

नोट चार्टर्ड एकाउंटेंट (सीए) को मास्टर डिग्री धारक माना जाएगा।
अधीक्षण अभियंता उम्मीदवार के पास सिविल इंजीनियरिंग में बीटेक/बीई या न्यूनतम 55% अंकों के साथ समकक्ष डिग्री होनी चाहिए।
उप पुस्तकालयाध्यक्ष पुस्तकालय विज्ञान / सूचना विज्ञान / प्रलेखन में कम से कम 55% अंकों के साथ मास्टर डिग्री या ग्रेडिंग प्रणाली का पालन करने वाले बिंदु पैमाने में समकक्ष ग्रेड।

सहायक विश्वविद्यालय लाइब्रेरियन/कॉलेज लाइब्रेरियन के रूप में आठ वर्ष का अनुभव।

1-       पुस्तकालय में आईसीटी के एकीकरण सहित नवीन पुस्तकालय सेवाओं का प्रमाण।

2-       2- पीएच.डी. पुस्तकालय विज्ञान / सूचना विज्ञान / प्रलेखन / अभिलेखागार और पांडुलिपि रखने / पुस्तकालय के कम्प्यूटरीकरण में डिग्री।

तकनीकी अधिकारी / वैज्ञानिक अधिकारी उम्मीदवार के पास सिविल इंजीनियरिंग में 3 साल का डिप्लोमा होना चाहिए और डिप्लोमा के बाद 12 साल का प्रासंगिक अनुभव होना चाहिए।
चिकित्सा अधिकारी भारतीय चिकित्सा परिषद (IMC) से मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय / संस्थान से न्यूनतम 55% अंकों या समकक्ष ग्रेड बिंदु औसत के साथ M.B.B.S डिग्री, एक बड़े मल्टी-स्पेशियलिटी अस्पताल में डिग्री के बाद तीन साल के प्रासंगिक अनुभव के साथ।
सहायक कुलसचिव योग्यता डिग्री के बाद छह साल के प्रासंगिक अनुभव के साथ न्यूनतम 55% अंकों या समकक्ष ग्रेड प्वाइंट औसत के साथ किसी भी विषय में मास्टर डिग्री या समकक्ष, जिसमें से पांच साल स्तर 6 और उससे ऊपर या समकक्ष पर्यवेक्षी पद पर होना चाहिए।
कनिष्ठ अभियंता उम्मीदवार के पास न्यूनतम 55% अंकों या समकक्ष के साथ सिविल इंजीनियरिंग में बीटेक / बीई या समकक्ष डिग्री होनी चाहिए।
कनिष्ठ तकनीकी अधीक्षक उम्मीदवार के पास न्यूनतम 55% अंकों के साथ केमिकल इंजीनियरिंग/बायोकेमिकल इंजीनियरिंग/केमिकल टेक्नोलॉजी/मैकेनिकल इंजीनियरिंग में बी.टेक/बीई या समकक्ष डिग्री या योग्यता डिग्री के बाद एक वर्ष के प्रासंगिक अनुभव के साथ समकक्ष ग्रेड प्वाइंट औसत होना चाहिए।
शारीरिक प्रशिक्षण प्रशिक्षक उम्मीदवार के पास न्यूनतम 55% अंकों के साथ शारीरिक शिक्षा / खेल विज्ञान में मास्टर डिग्री या योग्यता डिग्री के बाद 01 वर्ष के प्रासंगिक अनुभव के साथ समकक्ष ग्रेड प्वाइंट औसत होना चाहिए।
वरिष्ठ पुस्तकालय सूचना सहायक योग्यता डिग्री के बाद चार साल के प्रासंगिक अनुभव के साथ उम्मीदवार के पास बी.लिब या बी.लिब सूचना विज्ञान या समकक्ष डिग्री होनी चाहिए।
कनिष्ठ अधीक्षक योग्यता डिग्री के बाद उम्मीदवार के पास प्रशासन / शैक्षणिक प्रशासन के क्षेत्र में चार साल के प्रासंगिक अनुभव के साथ स्नातक की डिग्री या किसी भी विषय में समकक्ष होना चाहिए।
कनिष्ठ लेखाकार उम्मीदवार के पास वाणिज्य में स्नातक की डिग्री  या समकक्ष योग्यता डिग्री के बाद 2 साल का प्रासंगिक अनुभव और अकाउंटिंग सॉफ्टवेयर का कार्यसाधक ज्ञान होना चाहिए।
कनिष्ठ मैकेनिक/कनिष्ठ तकनीशियन उम्मीदवार के पास मैकेनिकल / प्रोडक्शन / मैन्युफैक्चरिंग / मेक्ट्रोनिक्स / ऑटोमोबाइल / एयरोस्पेस इंजीनियरिंग में बीटेक / बीई होना चाहिए।
कनिष्ठ सहायक उम्मीदवार के पास 01 वर्ष के प्रासंगिक अनुभव के साथ किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री  या समकक्ष होना चाहिए।
कनिष्ठ परिचारक (बहु कुशल) उम्मीदवार को एक वर्ष के प्रासंगिक प्रशिक्षण/अनुभव के साथ 10वीं पास होना चाहिए।
जनसंपर्क अधिकारी पत्रकारिता और जनसंचार / जनसंपर्क में मास्टर डिग्री या कम से कम 55% अंकों के साथ समकक्ष। -कम से कम पांच (05) वर्षों के प्रासंगिक अनुभव के साथ अर्हक डिग्री। या किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय / संस्थान से कम से कम 55% अंकों के साथ पत्रकारिता / जनसंचार / जनसंपर्क में अंग्रेजी और स्नातकोत्तर डिप्लोमा में मास्टर डिग्री और कम से कम पांच (05) वर्षों का प्रासंगिक अनुभव योग्यता डिग्री।

आयु सीमा

पद का नाम आयु सीमा
डिप्टी रजिस्ट्रार 50
अधीक्षण अभियंता 50
उप पुस्तकालयाध्यक्ष 50
तकनीकी अधिकारी/वैज्ञानिक अधिकारी 40
चिकित्सा अधिकारी 40
सहायक कुलसचिव 40
कनिष्ठ अभियंता 32
कनिष्ठ तकनीकी अधीक्षक 32
शारीरिक प्रशिक्षण प्रशिक्षक 32
वरिष्ठ पुस्तकालय सूचना सहायक 32
कनिष्ठ अधीक्षक 32
कनिष्ठ लेखाकार 27
कनिष्ठ मैकेनिक/कनिष्ठ तकनीशियन 27
कनिष्ठ सहायक 27
कनिष्ठ परिचारक (बहु कुशल) 27
जनसंपर्क अधिकारी 40

 

Leave a Comment