1. Home
  2. /
  3. State Board Result 2023
  4. /
  5. आज आ सकता है...

आज आ सकता है यूपी बोर्ड 2023 का रिजल्ट, 10th & 12th की परीक्षा देने वाले रहें तैयार

माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से यूपी बोर्ड केबोर्ड रिजल्ट 2023 क्लास 10th 12th  का रिजल्ट आने में अब ज्यादा वक्त नहीं बचा है। मूल्यांकान का सारा काम समय से पहले ही हो चुका है। मूल्यांकन किए हुए तीन सप्ताह भी बीत चुके हैं इसलिए कयास लगाई जा रही है कि कभी भी रिजल्ट की घोषणा की जा सकती है।

हालांकि, अभी जानकारी सामने आ रही है कि यूपी बोर्ड का रिजल्ट जारी करने की घोषणा शुक्रवार, 21 अप्रैल यानी आज दोपहर को की जा सकती हैयूपी बोर्ड रिजल्ट। बोर्ड अधिकारी पहले ही ये बता चुके हैं कि हाईस्कूल और इंटर के परिणाम मूल्यांकन के तीसरे सप्ताह में कभी भी जारी किए जा सकते हैं।

ये खबर जानने के बाद हाईस्कूल और इंटर की परीक्षा देने वाले परीक्षार्थियों की धड़कने तेज़ हो सकती हैं। अभिभावक भी अपने बच्चों के परिणाम को देखने के लिए उतावले हो रहे हैं। वो चाहते हैं कि जितनी जल्दी परिणाम सामने आ जाएंगे, उतना ही वक्त उन्हें अपने बच्चों के भविष्य के लिए सही निर्णय लेने का मिल जाएगा।

आधिकारिक वेबसाइट पर नजरें जमाए रहें

कहा जा रहा है कि आज दोपहर तक उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपीएमएसपी) दोपहर तक दसवीं और बारहवीं के परिणाम घोषित कर सकती है। ऐसे में परीक्षार्थी यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर नजरें जमाए रहें। माना जा रहा है कि आज ही प्रेस कॉन्फ्रेंस के बाद परिणामों की घोषणा कर दी जा सकती है। फिलहाल, अभी इस बाबत कोई विभागीय अधिसूचना जारी नहीं की गई है। बस छात्र वेबसाइट को देखते रहें क्योंकि कभी भी परिणाम आ सकते हैं।

CHECK HERE  ” SMS से भी जान सकते हैं यूपी बोर्ड का रिजल्ट “

 

एक ही दिन में आएंगे हाईस्कूल और इंटर के परिणाम

यूपी बोर्ड परीक्षा के परिणाम घोषित करने में जरा भी देरी नहीं करना चाहते हैं। बिहार ने भी अपने हाईस्कूल और इंटर के परिणाम घोषित कर दिए हैं मगर यूपी बोर्ड उससे अभी पीछे है। संभावना तो यही जताई जा रही है कि पिछले साल की तरह इस बार भी एक ही दिन में हाईस्कूल और इंटर के रिजल्ट घोषित कर दिए जाएंगे। हालांकि, अभी तक इसकी कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है।

 WEBSITE LINK  https://upmsp.edu.in पर जाना होगा।

समय से एक दिन पहले ही कॉपियां जांचने का लक्ष्य किया पूरा

10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं की कॉपियों को जांचने के कार्य को पूरा करने के लिए 1 अप्रैल की तिथि निर्धारित की गई थी। हालांकि, बोर्ड ने सक्रियता दिखाते हुए समय से एक दिन पहले यानी 31 मार्च को ही कॉपियां चेक करने का काम पूरा कर लिया था।

3.19 करोड़ कॉपियों को जांचने के लिए 1,43,933 शिक्षक नियुक्त किए गए थे। बोर्ड के हद से ज्यादा सक्रिय होकर दसवीं-12वीं के परिणाम घोषित करने की तत्परता की हर तरफ तारीफ हो रही है। कॉपियां जांचने का काम 18 मार्च से शुरू किया गया था। हैं। हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाओं में कुल मिलाकर 58 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स शामिल हुए थे।

इस तरह देख सकते हैं परिणाम

परिणामों के जारी होने की निर्धारित तिथि अभी कयासों पर ही चल रही है। ऐसे में जरूरी है कि परीक्षार्थी वेबसाइट पर नजर बनाए रखें। जो छात्र परीक्षा देने के लिए उपस्थित हुए थे, वे आधिकारिक वेबसाइट  upmsp.edu.in से यूपी बोर्ड परिणाम 2023 डाउनलोड कर सकेंगे। इसके अतिरिक्त, बोर्ड परिणाम की जांच करने के लिए वैकल्पिक वेबसाइटें  upresults.nic.in और results.upmsp.edu.in हैं।

  • परिणाम घोषित होते ही सबसे पहले स्टूडेंट्स को यूपीएमएसपी की आधिकारिक वेबसाइट https://upmsp.edu.in/ पर जाना होगा।
  • फिर होमपेज पर यूपी बोर्ड रिजल्ट पर क्लिक करना होगा।
  • पेज पर मौजूद हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के परिणाम वाले लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद दी गई खाली जगह पर अपना पंजीकृत लॉगिन विवरण भरना होगा, सबमिट पर क्लिक करना होगा और परिणाम आपकी स्क्रीन पर होगा।
  • यूपी बोर्ड ने बिना पुनः परीक्षा करवाकर एक नया रिकॉर्ड बना दिया है। दरअसल, हर साल 10 वीं और 12 बोर्ड की परीक्षा में पुनः परीक्षा आयोजित की जाती थी। हालांकि, इस बार इस तरह की कोई परीक्षा ना करवाकर यूपी बोर्ड 30 साल का अपना पुराना रिकॉर्ड तोड़ चुका है।

 

Leave a Comment