1. Home
  2. /
  3. Government Jobs
  4. /
  5. इंजीनियरिंग ग्रेजुएट के लिए...

इंजीनियरिंग ग्रेजुएट के लिए इंडियन आर्मी में नौकरी पाने का बढ़िया मौका, 40 पदों पर होंगी भर्तियां

 

अगर आप इंजीनियरिंग ग्रेजुएट यानी बी.ई. या बी.टेक हैं तो आपको भारतीय सेना में नौकरी प्राप्त करने का बढ़िया मौका मिल रहा है। इंडियन आर्मी में TEC 138  के तहत अलग-अलग पदों पर 40 नौकरियां निकली हैं। इसके लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है, जो 17 मई तक चलेगी। आवेदन से पूर्व आधिकारिक नोटिफिकेशन एक बार जरूर पढ़ लें।

संक्षिप्त विवरण

भर्ती संगठन इंडियन आर्मी
विज्ञापन संख्या सेना टीजीसी प्रवेश 138
पोस्ट का नाम तकनीकी स्नातक
कुल पद 40
वेतन 56100 रुपये से लेकर 177500/- रुपये प्रति माह
नौकरी का स्थान ऑल इंडिया
फॉर्म आवेदन तिथि 18/04/2023
अंतिम तिथि 17/05/2023
आधिकारिक वेबसाइट joinindianarmy.nic.in
आवेदन का तरीका ऑनलाइन
परीक्षा की तिथि जल्द जारी की जाएगी
एडमिट कार्ड जारी होने की तिथि परीक्षा से पूर्व

पदों की संख्या

इंजीनियरिंग स्ट्रीम अपेक्षित रिक्तियों
सिविल 11
विविध इंजीनियरिंग स्ट्रीम 02
मैकेनिकल 09
विद्युत 03
कंप्यूटर साइंस 09
इलेक्ट्रॉनिक्स 06
कुल 40 रिक्तियां

शैक्षिक योग्यता

  • इंडियन आर्मी टेक्निकल ग्रैजुएट कोर्स 138th 2023 के लिए अभ्यर्थी एआईसीटीई द्वारा अनुमोदित कॉलेजों/संस्थान से संबंधित ट्रेड में इंजीनियरिंग डिग्री रखने वाले उम्मीदवार इस स्नातक पाठ्यक्रम के लिए पात्र होंगे।
  • इसके अलावा ऐसे अभ्यार्थी जो अभी तक अपना फाइनल ईयर का एग्जाम देने जा रहे हैं। वह भी इस कोर्स के लिए अप्लाई कर सकते हैं। बशर्ते उन्हें अपने फाइनल ईयर करने का कोई भी सबूत उपलब्ध करवाना पड़ेगा।
  • इस रिक्ति के लिए केवल अविवाहित उम्मीदवार पात्र हैं।
  • उम्मीदवारों को शारीरिक मापदंड से संबंधित पूरी प्रक्रिया को पूरा करना होता है। जैसे कि उनकी हाइट 157.5 सेंटीमीटर तक होनी चाहिए।
  • नॉर्थईस्ट यानी गोरखा, असम और अन्य पहाड़ी क्षेत्रों के युवाओं के लिए 5 सेंटीमीटर की अधिक छूट का प्रवधान होता है और जो उम्मीदवार लक्ष्यदीप से होते हैं, उनके लिए 2 सेंटीमीटर की अतिरिक्त छूट का भी प्रावधान है।

आयु सीमा

इंडियन आर्मी टेक्निकल ग्रैजुएट कोर्स टीजीसी 138 रिक्रूटमेंट 2023 के लिए आयु सीमा कम से कम 20 वर्ष और अधिकतम 27 वर्ष रखी गई है। आयु की गणना 1 जनवरी 2024 के अनुसार की जाएगी। इसके अलावा, अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति व पिछड़ा वर्ग को सरकारी नियमानुसार छूट दी जाएगी।

चयन प्रक्रिया

इंडियन आर्मी टीजीसी 138 पाठ्यक्रम 2023 के लिए अभ्यर्थियों का चयन शॉर्टलिस्ट, एसईएसबी, साक्षात्कार, दस्तावेज सत्यापन एवं चिकित्सा के आधार पर किया जाएगा।

उम्मीदवारों की शॉर्ट लिस्टिंग

  • एसएसबी+साक्षात्कार
  • दस्तावेज़ सत्यापन
  • चिकित्सा परीक्षण

Leave a Comment