1. Home
  2. /
  3. Government Jobs
  4. /
  5. GATE Pass किया...

GATE Pass किया है तो कर सकते हैं Central Government Job के लिए Apply

गेट (GATE) परीक्षा अच्छे नंबरों से पास करने वालों के लिए सेंट्रल गवर्नमेंट की नौकरी में आवेदन करने का बेहतरीन मौका आया है। टिहरी हाइड्रो डेवलपमेंट कारपोरेशन लिमिटेड इंजीनियर पदों के लिए भर्तियां कर रहा है। इच्छुक अभ्यर्ती ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसमें कुल 90 भर्तियां निकाली गई हैं। आवेदन की अंतिम तिथि 4 मई निर्धारित की गई है।

संक्षिप्त विवरण

भर्ती संगठन टिहरी हाइड्रो डेवलपमेंट कारपोरेशन लिमिटेड
विज्ञापन संख्या 04/2023
पोस्ट का नाम इंजीनियर ट्रेनी
कुल पद 90
वेतन 50000/- से 1,80000/- प्रतिमाह
फॉर्म आवेदन की तिथि 05/04/2023
अंतिम तिथि 04/05/2023
आधिकारिक वेबसाइट thdc.co.in
नौकरी का प्रकार सेंट्रल गवर्नमेंट जॉब
साक्षात्कार की तिथि जल्द जारी की जाएगी

पदों की संख्या

इंजीनियर ट्रेनी-सिविल

श्रेणी पद
जनरल उम्मीदवार 14
ईडब्ल्यूएस 04
ओबीसी उम्मीदवार 10
अनुसूचित जाति 06
अनुसूचित जनजाति 02
पीडब्ल्यूडी 01
कुल 36

इंजीनियर ट्रेनी-इलेक्ट्रिकल:

श्रेणी पद
जनरल उम्मीदवार 14
ईडब्ल्यूएस 04
ओबीसी उम्मीदवार 10
अनुसूचित जाति 05
अनुसूचित जनजाति 03
पीडब्ल्यूडी 01
कुल 36

इंजीनियर ट्रेनी-मैकेनिकल

श्रेणी पद
जनरल उम्मीदवार 10
ईडब्ल्यूएस 01
ओबीसी उम्मीदवार 04
अनुसूचित जाति 02
अनुसूचित जनजाति 01
पीडब्ल्यूडी 01
कुल 18

आयु सीमा

उम्मीदवार की अधिकतम आयु 30 वर्ष के अंदर होनी चाहिए। कृपया टीएचडीसीएल भर्ती में आय़ु सीमाम में छूट व अन्य जानकारियों के लिए प्रकाशित नोटिफिकेशन जरूर देखें।

वेतनमान

इंजीनियर ट्रेनी के पदों पर नौकरी पाने वाले युवाओं को 50,000 रुपये से लेकर 1,80,000 रुपये महीना सैलरी दी जाएगी।

शैक्षिक योग्यता

इंजीनियर ट्रेनी-सिविल सिविल इंजीनियरिंग में  पूर्णकालिक बी.ई/बी.टेक/बी.एससी (इंजीनियरिंग)/मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से प्रासंगिक अनुशासन में।
इंजीनियर ट्रेनी-इलेक्ट्रिकल इलेक्ट्रिकल / इलेक्ट्रिकल (पावर)/ इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स/पावर सिस्टम पूर्णकालिक बी.ई/बी.टेक/बी.एससी (इंजीनियरिंग)/मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से प्रासंगिक अनुशासन में।
इंजीनियर ट्रेनी-मैकेनिकल मैकेनिकल/मैकेनिकल और ऑटोमेशन इंजीनियरिंग पूर्णकालिक बी.ई/बी.टेक/बी.एससी (इंजीनियरिंग)/मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से प्रासंगिक अनुशासन में।

आवश्यक निर्देश-1

  • आवश्यक योग्यता में 59.99% और 10th और 12th में समग्र प्रतिशत अंकों में 64.99% अंक वाले उम्मीदवार पात्र नहीं हैं और उन्हें क्रमशः 60% और 65% तक पूर्णांकित नहीं किया जाएगा।
  • जहां भी अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और पीडब्ल्यूबीडी के लिए रिक्ति की पहचान की जाती है, केवल आवश्यक योग्यता और दसवीं और बारहवीं में अंकों के कुल प्रतिशत में उत्तीर्ण होना आवश्यक है।
  • विभागीय उम्मीदवारों (केवल टीएचडीसीआईएल के कर्मचारियों) के लिए आवश्यक योग्यता में केवल उत्तीर्ण अंक और दसवीं और बारहवीं में कुल अंकों का प्रतिशत आवश्यक है।
  • जहां भी ओबीसी (एनसीएल), एससी और एसटी के लिए रिक्ति की पहचान की जाती है, आयु में छूट पर विचार किया जाएगा।
  • पीडब्ल्यूबीडी/विभागीय कर्मचारियों (केवल टीएचडीसी कर्मचारी) के लिए आयु में छूट पर विचार किया जाएगा।
  • जहां भी आरक्षित श्रेणी के लिए रिक्ति की पहचान नहीं की गई है, उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं और अनारक्षित (यूआर) श्रेणी के लिए निर्धारित पात्रता मानदंडों को पूरा करने पर विचार किया जाएगा।

आवश्यक निर्देश-2

  • ओबीसी (नॉन-क्रीमी)/एससी/एसटी/ईडब्ल्यूएस/पीडब्ल्यूबीडी (विकलांगता 40% या उससे अधिक की डिग्री)/भूतपूर्व सैनिकों/जम्मू-कश्मीर के अधिवासित/दंगों के शिकार उम्मीदवारों को आरक्षण भारत सरकार के निर्देशों/दिशा-निर्देशों के अनुसार प्रदान किया जाएगा।
  • अनिवार्य योग्यता में छूट और अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति/पीडब्ल्यूबीडी/विभागीय उम्मीदवारों और भूतपूर्व सैनिक श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए दसवीं और बारहवीं कक्षा में कुल अंकों का प्रतिशत “उत्तीर्ण अंक” होगा।
  • ओबीसी (एनसीएल)/एससी/एसटी/पीडब्ल्यूबीडी/जम्मू-कश्मीर निवासी/भूतपूर्व सैनिक/दूब क्षेत्र/विभागीय उम्मीदवारों के लिए ऊपरी आयु सीमा में छूट भारत सरकार के निर्देशों/दिशानिर्देशों के अनुसार होगी।
  • श्रेणी (एससी/एसटी/ओबीसी (एनसीएल)/पीडब्ल्यूबीडी/भूतपूर्व सैनिक/ईडब्ल्यूएस) एक बार ऑनलाइन पंजीकरण फॉर्म में भर जाने के बाद इसमें कोई बदलाव नहीं किया जाएगा और बाद में इन श्रेणी का कोई लाभ स्वीकार्य नहीं होगा।
  • ओबीसी (एनसीएल)/एससी/एसटी/पीडब्ल्यूबीडी/ईडब्ल्यूएस/भूतपूर्व सैनिक/जम्मू-कश्मीर के निवासी/दंगों के शिकार लोगों के लिए आरक्षण/छूट/रियायत भारत सरकार के निर्देशों के अनुसार होगी।

चयन प्रक्रिया

युवाओं का चयन ग्रेजुएट एप्टिट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग (गेट) 2022 स्कोर के आधार पर किया जाएगा। गेट 2022 का नॉर्मलाइज्ड स्कोर शॉर्टलिस्टिंग का आधार बनेगा। युवाओं का सेलेक्शन गेट 2022 में हासिल किए गए नंबर और पर्सनल इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा।

विभिन्न मापदंड

गेट 2022 का स्कोर 70 प्रतिशत
व्यक्तिगत साक्षात्कार 30 प्रतिशत
कुल 100 प्रतिशत

आवेदन फीस

जनरल, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस कैटेगरी के उम्मीदवारों के लिए एप्लिकेशन फीस 600 रुपये है. एससी, एसटी, पीडब्ल्यूडी, एक्स-सर्विसमैन के लिए कोई एप्लिकेशन फीस नहीं है।

Leave a Comment