1. Home
  2. /
  3. State Board Result 2023
  4. /
  5. UP Board की परीक्षाओं...

UP Board की परीक्षाओं का रिजल्ट जारी करने के लिए चुनाव आयोग की स्वीकृति का इंतजार

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपीएमएसपी) यूपी बोर्ड के   रिजल्ट 2023 10th 12th के परीक्षा परिणाम जल्दी घोषित करने के लिए तत्पर है। जैसे-जैसे दिन गुज़रते जा रहे हैं, वैसे-वैसे बोर्ड परीक्षाओं में बैठने वाले परीक्षार्थियों का इंतजार भी बढ़ता जा रहा है।

यूपी बोर्ड की परीक्षाओं का परिणाम मूलतः कॉपियों के मूल्यांकन के तीन हफ्ते बाद जारी होता है। ऐसे में 31 मार्च को ही कॉपियों को जांचने का कार्य बोर्ड ने निर्धारित लक्ष्य से एक दिन पूर्व ही कर लिया। ऐसे में 17 अप्रैल तक तीन हफ्ते पूरे हो चुके हैं। ऐसे में हर नई सुबह बोर्ड परीक्षा देने वालों का सब्र बढ़ाती जा रही है।

कहा जा रहा है कि रिजल्ट जारी करने के लिए सारी तैयारियां तेजी से की जा रही हैं। अब किसी भी दिन अप्रैल में  upmsp परिणाम 2023 जारी किया जा सकता है। सुनने में आ रहा है कि यूपीएमएसपी को परिणाम जारी करने के लिए चुनाव आयोग से अनुमति लेनी होगी क्योंकि उत्तर प्रदेश में नगरीय निकाय चुनाव होने वाले हैं।

चुनाव आयोग से स्वीकृति मिलने का इंतजार

उत्तर प्रदेश में नगरीय निकाय चुनाव होने वाले हैं। इसके लिए तिथियों की घोषणा की जा चुकी है और आचार संहिता लागू हो चुकी है। चुनाव आयोग ने मतदान के लिए 4 और 11 मई की तिथियां भी निर्धारित कर दी हैं।

ऐसे में यूपी बोर्ड रिजल्ट 2023 10th 12th  जारी करने के लिए परिषद को चुनाव आयोग से स्वीकृति लेनी पड़ेगी। सूत्रों की मानें तो सिफारिश भेज दी गई है, बस आयोग की ओर से अब हरी झंडी मिलने का इंतजार किया जा रहा है। आयोग जैसे ही मंजूरी देता है उसके बाद परिणाम जारी कर दिए जाएंगै।

 

यूपी बोर्ड रिजल्ट 2023 10th 12th –  Links to check UP Board Result 10th and 12th 2023 update

 

27 अप्रैल तक आ सकता है यूपी बोर्ड 2023 का रिजल्ट

बोर्ड अधिकारियों की मानें तो यूपी बोर्ड का रिजल्ट 27 अप्रैल से पहले किसी भी दिन आ सकता है। इसके लिए पहले उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से रिजल्ट जारी किए जाने की तिथि और समय की जानकारी के लिए आधिकारिक विज्ञप्ति जारी की जाएगी। बताया जा रहा है कि आयोग द्वारा स्वीकृति मिलने के तुरंत बाद ही रिजल्ट जारी करने के प्रयास तेज कर दिए जाएंगे।

यूपी बोर्ड की परीक्षाएं 16 फरवरी से शुरू हुई थीं। हाईस्कूल की परीक्षा 3 मार्च और इंटरमीडिएट की परीक्षा 4 मार्च को समाप्त हुई थी। यूपी बोर्ड 2023 की परीक्षाएं दो पालियों में बोर्ड द्वारा आयोजित की गई थीं।

पहली पाली की परीक्षाएं सुबह 8 से 11.15 बजे तक हुई थीं, जबकि दूसरी पाली की परीक्षाएं दोपहर 2 बजे से शाम 5.15 बजे तक हुई थीं। यूपी बोर्ड परीक्षा प्रदेशभर के 75 जिलों के कई परीक्षा केंद्रों पर हुई थी।

 

कॉपियां जांचने का काम पूरा एक दिन पहले ही पूरा

3.19 करोड़ कॉपियों को जांचने के लिए 1,43,933 शिक्षक नियुक्त किए गए थे। बोर्ड के हद से ज्यादा सक्रिय होकर दसवीं-12वीं के परिणाम घोषित करने की तत्परता की हर तरफ तारीफ हो रही है। गौरतलब है कि कॉपियां जांचने का काम 18 मार्च से शुरू किया गया था। हैं। हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाओं में कुल मिलाकर 58 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स शामिल हुए थे।

इस प्रकार देख सकते हैं रिजल्ट

परिणामों के जारी होने की निर्धारित तिथि अभी कयासों पर ही चल रही है। ऐसे में जरूरी है कि परीक्षार्थी वेबसाइट पर नजर बनाए रखें। जो छात्र परीक्षा देने के लिए उपस्थित हुए थे, वे आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in से यूपी बोर्ड परिणाम 2023 डाउनलोड कर सकेंगे। इसके अतिरिक्त, बोर्ड परिणाम की जांच करने के लिए वैकल्पिक वेबसाइटें upresults.nic.in और results.upmsp.edu.in हैं।

  • परिणाम घोषित होते ही सबसे पहले स्टूडेंट्स को यूपीएमएसपी की आधिकारिक वेबसाइट https://upmsp.edu.in/ पर जाना होगा।
  • फिर होमपेज पर यूपी बोर्ड रिजल्ट पर क्लिक करना होगा।
  • पेज पर मौजूद हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के परिणाम वाले लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद दी गई खाली जगह पर अपना पंजीकृत लॉगिन विवरण भरना होगा, सबमिट पर क्लिक करना होगा और परिणाम आपकी स्क्रीन पर होगा

 

Leave a Comment