1. Home
  2. /
  3. Government Jobs
  4. /
  5. IRDAI Job vacancy 2023...

IRDAI Job vacancy 2023 : ग्रैजुएशन पास युवाओं के लिए निकालीं भर्तियां

ग्रैजुएशन पास युवा अच्छी नौकरी में तलाश में हैं और उन्हें अभी तक कोई खास सफलता नहीं मिल पाई है तो निराश ना हों। आईआरडीए में नौकरी हासिल करने का सुनहरा अवसर निकला है। आईआरडीए ने 45 भर्तियां असिस्टेंट मैनेजर के पद पर निकाली हैं। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 11 अप्रैल से आरंभ हो चुकी है। इसकी अंतिम तिथि 10 मई निर्धारित की गई है। ऐसे में इसमें एप्लाई करके आप अपना भविष्य बना सकते हैं। ध्यान रहे कि आवेदन करने से पूर्व एक बार विस्तारपूर्वक आधिकारिक अधिसूचना को जरूर पढ़ लें।

संक्षिप्त विवरण

भर्ती संगठन भारतीय बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण (आईआरडीएआई)
विज्ञापन संख्या 04/2023
पोस्ट का नाम असिस्टेंट मैनेजर
कुल पद 45
नौकरी का स्थान ऑल इंडिया
फॉर्म आवेदन की तिथि 11/04/2023
अंतिम तिथि 10/05/2023
आधिकारिक वेबसाइट irdai.gov.in
परीक्षा की तिथि जल्द जारी की जाएगी
एडमिट कार्ड जारी होने की तिथि परीक्षा से पूर्व

महत्वपूर्ण तिथियां

ऑनलाइन आवेदन के पंजीकरण की शुरुआत 11/04/2023
ऑनलाइन आवेदन के पंजीकरण की अंतिम तिथि 10/05/2023
आवेदन में सुधार की अंतिम तिथि 10/05/2023
आवेदन को प्रिंट करने की अंतिम तिथि 25/05/2023
ऑनलाइन शुल्क भुगतान की अंतिम तिथि 10/05/2023

पदों की संख्या

पद का नाम असिस्टेंट मैनेजर
संकाय रिक्ति विवरण
बीमांकिक 05
वित्त 05
कानून 05
आईटी 05
शोध 05
सामान्यज्ञ 20
कुल रिक्तियां 45

शैक्षणिक  योग्यता

बीमांकिक 2019 के पाठ्यक्रम के अनुसार न्यूनतम 60 प्रतिशत अंकों के साथ स्नातक और आईएआई के 7 पेपर उत्तीर्ण।
वित्त न्यूनतम 60 प्रतिशत अंकों के साथ स्नातक और एसीए/एआईसीडब्ल्यूए/एसीएमए/एसीएस/सीएफए।
कानून न्यूनतम 60 प्रतिशत अंकों के साथ कानून में स्नातक की डिग्री।
सूचना प्रौद्योगिकी न्यूनतम 60 प्रतिशत अंकों के साथ इंजीनियरिंग में स्नातक की डिग्री (इलेक्ट्रिकल / इलेक्ट्रॉनिक्स / इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार / सूचना प्रौद्योगिकी / कंप्यूटर विज्ञान / सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग)

या

न्यूनतम 60 प्रतिशत अंकों के साथ कंप्यूटर एप्लीकेशन में परास्नातक

या

कंप्यूटर/सूचना प्रौद्योगिकी में न्यूनतम 60 प्रतिशत अंकों के साथ स्नातकोत्तर योग्यता (न्यूनतम 2 वर्ष की अवधि) के साथ किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री।

शोध न्यूनतम 60 प्रतिशत अंकों के साथ अर्थशास्त्र / अर्थमिति / मात्रात्मक अर्थशास्त्र / गणितीय अर्थशास्त्र / एकीकृत अर्थशास्त्र पाठ्यक्रम / सांख्यिकी / गणितीय सांख्यिकी / अनुप्रयुक्त सांख्यिकी और सूचना विज्ञान में मास्टर डिग्री या 2 वर्षीय स्नातकोत्तर डिप्लोमा।
सामान्यज्ञ न्यूनतम 60 प्रतिशत अंकों के साथ स्नातक।

आयु सीमा

10.05.2023 को 21 वर्ष से कम और 30 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। यानी उम्मीदवारों का जन्म 11.05.1993 से पहले और 10.05.2002 (दोनों दिन शामिल) के बाद का नहीं होना चाहिए।

चयन प्रक्रिया

  • चरण I- ऑन-लाइन प्रारंभिक परीक्षा (वस्तुनिष्ठ प्रकार)। चरण II- वर्णनात्मक परीक्षा के लिए पात्र होने के लिए एक योग्यता परीक्षा है। इसके माध्यम से एक्चुरियल, फाइनेंस, लॉ, आईटी, रिसर्च स्ट्रीम और जनरल स्ट्रीम के उम्मीदवारों को दूसरे चरण के लिए अलग से शॉर्टलिस्ट किया जाएगा। प्रथम चरण – ऑनलाइन प्रारंभिक परीक्षा में प्राप्त अंकों को साक्षात्कार या अंतिम चयन के लिए नहीं गिना जाएगा।
  • चरण II- वर्णनात्मक परीक्षा, जिसमें 3 पेपर (पेपर I, II और III) शामिल हैं।
  • चरण III – साक्षात्कार
  • (ए) एक्चुरियल, फाइनेंस, लॉ, आईटी, रिसर्च और जनरल स्ट्रीम के उम्मीदवारों को फेज III के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाएगा। इंटरव्यू केवल फेज II के पेपर I, II और III में प्राप्त कुल अंकों के आधार पर – वर्णनात्मक परीक्षा।
  • चरण III के लिए शॉर्टलिस्ट किए जाने के लिए न्यूनतम कट-ऑफ अंक – आईआरडीएआई द्वारा प्रत्येक स्ट्रीम के लिए साक्षात्कार तय किया जाएगा।
  • अंतिम चयन चरण II- वर्णनात्मक परीक्षा और चरण III- साक्षात्कार में एक साथ लिए गए संबंधित स्ट्रीम के तहत उम्मीदवारों के प्रदर्शन और योग्यता के आधार पर होगा।

आवेदन ऐसे करें

इच्छुक उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। कृपया इस सरकारी नौकरी के लिए आवेदन करने से पहले इस सीधी भर्ती का आधिकारिक आईआरडीए अधिसूचना जरूर पढ़ लें।

Leave a Comment