1. Home
  2. /
  3. Government Jobs
  4. /
  5. IIT DELHI Recruitment 2023...

IIT DELHI Recruitment 2023 , 66 पदों पर कर रहा है सीधी भर्ती

भारतीय संस्थान दिल्ली (आईआईटी) सीधी भर्ती के आधार पर विभिन्न पदों के लिए उम्मीदवारों की भर्ती कर रहा है। इसके लिए 66 पद खाली हैं। इच्छुक उम्मीदवार को इसके लिए आवेदन करने से पहले उसके पास संबंधित क्षेत्र में 1 से 5 वर्ष का कार्य अनुभव होना चाहिए। ऑनलाइन फॉर्म जमा करने की अंतिम तिथि 24 अप्रैल शाम 5 बजे तक है। आवेदन करने से पहले अधिसूचना ध्यानपूर्वक पढ़ें।

संक्षिप्त विवरण

भर्ती संगठन भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, दिल्ली (आईआईटी)
विज्ञापन संख्या 04/2023
कुल पद 66 पद
नौकरी का स्थान दिल्ली
फॉर्म आवेदन की तिथि 25/03/2023
अंतिम तिथि 24/04/2023
आधिकारिक वेबसाइट www. .iitd.ac.in
परीक्षा की तिथि जल्द जारी की जाएगी
एडमिट कार्ड जारी होने की तिथि परीक्षा से पूर्व

 

आयु सीमा

आईआईटी दिल्ली भर्ती 2023 के लिए चिकित्सा अधिकारी (मनोचिकित्सा) की अधिकतम आयु 65 वर्ष को छोड़कर बाकी सभी पदों के लिए अधिकतम आयु सीमा 60 वर्ष है।

आवेदन शुल्क

उम्मीदवारों को समूह ‘ए’ पदों के लिए आवेदन शुल्क का भुगतान करने की आवश्यकता है, जो 500 रुपये है। वहीं, बी और सी के लिए 200 रुपये भुगतान गेटवे के माध्यम से किया जाना चाहिए। एक बार भुगतान किया गया शुल्क किसी भी परिस्थिति में वापस या फिर से समायोजित नहीं किया जाएगा। अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति, पीडब्ल्यूडी श्रेणी और महिला उम्मीदवारों के लिए कोई शुल्क नहीं रखा गया है। शुल्क के भुगतान के बाद ही आवेदन माना जाएगा।

इस तरह करें आवेदन

आईआईटी दिल्ली भर्ती 2023 के लिए इच्छुक उम्मीदवार को अंतिम तिथि से पहले ही ऑनलाइन मोड के माध्यम से अपना आवेदन जमा करना होगा। ऑनलाइन फॉर्म जमा करने की अंतिम तिथि 24 अप्रैल 2023 शाम 5 बजे तक निर्धारित की गई है।

शैक्षणिक  योग्यता

तकनीकी सहायक सिविल/मैकेनिकल/टेक्सटाइल्स/बायोटेक्नोलॉजी/केमिकल/बायोकेमिकल/इलेक्ट्रिकल/इलेक्ट्रॉनिक्स/ कम्युनिकेशन/इंस्ट्रूमेंटेशन/कंप्यूटर साइंस में साइंस (फिजिक्स/केमिस्ट्री)/कंप्यूटर साइंस/कंप्यूटर एप्लीकेशन या बीई/बीटेक या समकक्ष योग्यता (एएमआईई) में मास्टर डिग्री किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय / संस्थान से योग्यता डिग्री में न्यूनतम 55% अंकों के साथ। -या विज्ञान में स्नातक की डिग्री (भौतिकी/रसायन विज्ञान)/कंप्यूटर विज्ञान/कंप्यूटर एप्लीकेशन या इंजीनियरिंग/अनुप्रयुक्त विज्ञान में डिप्लोमा -या सिविल/मैकेनिकल/टेक्सटाइल/बायोटेक्नोलॉजी/केमिकल/बायोकेमिकल/इलेक्ट्रिकल/इलेक्ट्रॉनिक्स/कम्युनिकेशन/इंस्ट्रुमेंटेशन/कंप्यूटर साइंस/एप्लाइड फिजिक्स में समकक्ष/एप्लाइड केमिस्ट्री किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/संस्थान से योग्यता डिग्री में न्यूनतम 55% अंकों के साथ।
कनिष्ठ तकनीकी अधिकारी सिविल/मैकेनिकल/टेक्सटाइल/बायोटेक्नोलॉजी/केमिकल/बायोकेमिकल/ इलेक्ट्रिकल/इलेक्ट्रॉनिक्स/कम्युनिकेशन/इंस्ट्रूमेंटेशन/कंप्यूटर में साइंस (फिजिक्स/केमिस्ट्री)/कंप्यूटर साइंस/कंप्यूटर एप्लीकेशन या बीई/बीटेक या समकक्ष योग्यता (एएमआईई) में किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय संस्थान से मास्टर डिग्री  में न्यूनतम 55% अंकों के साथ और 01 वर्ष के नियमित / स्थायी अनुभव के साथ। -या विज्ञान (भौतिकी/रसायन विज्ञान)/कंप्यूटर विज्ञान/कंप्यूटर एप्लीकेशन या डिप्लोमा इंजीनियरिंग/एप्लाइड साइंस में स्नातक डिग्री

या सिविल/मैकेनिकल/टेक्सटाइल/बायोटेक्नोलॉजी/केमिकल/बायोकेमिकल/इलेक्ट्रिकल/इलेक्ट्रॉनिक्स/कम्युनिकेशन/इंस्ट्रूमेंटेशन/कंप्यूटर साइंस/एप्लाइड फिजिक्स/ एप्लाइड केमिस्ट्री म किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय संस्थान में न्यूनतम 55% अंकों के साथ। 03 साल के नियमित/स्थायी प्रासंगिक अनुभव के साथ। वर्ष नियमित / स्थायी प्रासंगिक अनुभव। -या विज्ञान में स्नातक की डिग्री (भौतिकी / रसायन विज्ञान) / कंप्यूटर विज्ञान / कंप्यूटर अनुप्रयोग या समकक्ष किसी मान्यता प्राप्त से योग्यता डिग्री में न्यूनतम 55% अंकों के साथ उपयुक्त क्षेत्र में योग्यता विश्वविद्यालय / संस्थान नियमित / स्थायी 05 वर्ष के प्रासंगिक अनुभव के साथ।

तकनीकी अधिकारी इंजीनियरिंग में एम.टेक डिग्री (एमएस (रिसर्च) / एमई) या सिविल / मैकेनिकल / टेक्सटाइल / बायोटेक्नोलॉजी / केमिकल / बायोकेमिकल / इलेक्ट्रिकल / इलेक्ट्रॉनिक्स / कम्युनिकेशन / इंस्ट्रूमेंटेशन / कंप्यूटर साइंस में न्यूनतम 55% अंकों के साथ समकक्ष योग्यता 02 साल के नियमित / स्थायी प्रासंगिक अनुभव के साथ किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय / संस्थान से योग्यता डिग्री में।

या

विज्ञान में मास्टर डिग्री (भौतिकी/रसायन विज्ञान)/कंप्यूटर विज्ञान/कंप्यूटर एप्लीकेशन या इंजीनियरिंग में स्नातक डिग्री (बीई/बीटेक) या समकक्ष योग्यता (एएमआईई) सिविल/मैकेनिकल/टेक्सटाइल/बायोटेक्नोलॉजी/केमिकल/बायोकेमिकल/इलेक्ट्रिकल/इलेक्ट्रॉनिक्स/ संचार / इंस्ट्रुमेंटेशन / कंप्यूटर 04 साल के नियमित / स्थायी प्रासंगिक अनुभव के साथ किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय / संस्थान से योग्यता डिग्री में न्यूनतम 55% अंकों के साथ। -या विज्ञान में स्नातक की डिग्री (भौतिकी / रसायन विज्ञान) / कंप्यूटर विज्ञान / कंप्यूटर अनुप्रयोग या किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय / संस्थान से योग्यता डिग्री में न्यूनतम 55% अंकों के साथ नियमित/स्थायी 05 साल के प्रासंगिक अनुभव के साथ उपयुक्त क्षेत्र में समकक्ष योग्यता।

कनिष्ठ अधीक्षक कम से कम 55% अंकों के साथ होटल प्रबंधन में स्नातक की डिग्री या समकक्ष 5 साल के नियमित / स्थायी प्रासंगिक अनुभव के साथ एक मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय / संस्थान से डिग्री।
चिकित्सा अधिकारी (मनोचिकित्सा) भारतीय चिकित्सा परिषद अधिनियम, 1956 (1956 का 102) की पहली अनुसूची या दूसरी अनुसूची या तीसरी अनुसूची के भाग II (लाइसेंस योग्यता के अलावा) में शामिल एक मान्यता प्राप्त एमबीबीएस डिग्री योग्यता। भाग II में शामिल शैक्षिक योग्यता के धारक। तीसरी अनुसूची को भारतीय चिकित्सा परिषद अधिनियम, 1956 (1956 का 102) की धारा 13 की उप-धारा (3) में निर्दिष्ट शर्तों को भी पूरा करना चाहिए और एक मान्यता प्राप्त अस्पताल में कम से कम 3 वर्ष के अनुभव के बाद अनिवार्य रोटेटरी इंटर्नशिप पूरा करना शामिल है।

जरूरी चीजें

  • मेडिकल कॉलेज या बड़े सरकारी/मान्यता प्राप्त निजी अस्पताल में तीन साल का कार्य अनुभव।

या

  • सुपर स्पेशियलिटी में चिकित्सा की एक उपयुक्त शाखा में स्नातकोत्तर डिग्री या डिप्लोमा और किसी मान्यता प्राप्त अस्पताल में कम से कम 01 वर्ष का अनुभव।
  • उपरोक्त योग्यता डिप्लोमा/एमडी/एमएस अधिमानतः मनोरोग में हो सकती है।

Leave a Comment