1. Home
  2. /
  3. Government Jobs
  4. /
  5. UPSC 2023 ने 146...

UPSC 2023 ने 146 पदों पर निकाली हैं भर्तियां, सरकारी नौकरी की चाहत रखने वाले जल्दी करें

संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने कई पदों पर 146 भर्तियां निकाली हैं। इसके लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर जारी नोटिफिकेशन को जरूर ध्यान से पढ़ लें। भर्ती अनुसंधान अधिकारी (प्राकृतिक चिकित्सा), अनुसंधान अधिकारी (योग), सहायक निदेशक (विनियम एवं सूचना), सहायक निदेशक (फोरेंसिक ऑडिट), लोक अभियोजक, कनिष्ठ अभियंता (सिविल), कनिष्ठ अभियंता (विद्युत), सहायक वास्तुकार पदों पर निकाली गई हैं। ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 4 अप्रैल से शुरू हो चुकी है, जो 27 अप्रैल तक जारी रहेगी। ऐसे में सरकारी नौकरी की चाहत रखने वाले जुझारू उम्मीदवार देरी ना करें।

संक्षिप्त विवरण

भर्ती संगठन संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी)
विज्ञापन संख्या 04/2023
कुल पद 146
नौकरी का स्थान पूरे भारत में
फॉर्म आवेदन तिथि 08/04/2023
अंतिम तिथि 27/04/2023
आधिकारिक वेबसाइट https://www.upsconline.nic.in/
परीक्षा की तिथि जल्द जारी की जाएगी
एडमिट कार्ड जारी होने की तिथि परीक्षा से पूर्व

शैक्षणिक  योग्यता

अनुसंधान अधिकारी (प्राकृतिक चिकित्सा) ·         किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से प्राकृतिक चिकित्सा और योगिक विज्ञान में साढ़े पांच साल की डिग्री।

·         किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से प्राकृतिक चिकित्सा में स्नातकोत्तर डिग्री।

अनुसंधान अधिकारी (योग) ·         किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से योग में स्नातक डिग्री।

·         किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से योग में स्नातकोत्तर डिग्री।

सहायक निदेशक (विनियम एवं सूचना) किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से कानून में डिग्री।
सहायक निदेशक (फोरेंसिक ऑडिट) चार्टर्ड अकाउंटेंट या कॉस्ट एंड मैनेजमेंट अकाउंटेंट या कंपनी सेक्रेटरी या चार्टर्ड फाइनेंशियल एनालिस्ट या पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन मैनेजमेंट (फाइनेंस) या मास्टर इन बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (फाइनेंस) या मास्टर ऑफ बिजनेस इकोनॉमिक्स या मास्टर ऑफ कॉमर्स या बैचलर इन लॉ।
लोक अभियोजक किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से कानून में डिग्री।
कनिष्ठ अभियंता (सिविल) किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से सिविल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा या डिग्री।
कनिष्ठ अभियंता (विद्युत) किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग। में डिप्लोमा या डिग्री।
सहायक वास्तुकार वास्तुकला में डिग्री या किसी मान्यता प्राप्त से समकक्ष डिप्लोमा।

पदों की संख्या

पद का नाम संख्या
अनुसंधान अधिकारी (प्राकृतिक चिकित्सा) 1 पद
अनुसंधान अधिकारी (योग) 1 पद
सहायक निदेशक (विनियम एवं सूचना) 16 पद
सहायक निदेशक (फोरेंसिक ऑडिट) 1 पद
लोक अभियोजक 48 पद
कनिष्ठ अभियंता (सिविल) 58 पद
कनिष्ठ अभियंता (विद्युत) 20 पद
सहायक वास्तुकार 1 पद

आयु सीमा

पद के लिए आयु सीमा विज्ञापन में दी गई है। विभिन्न श्रेणियों के लिए स्वीकार्य कुछ आयु रियायतों के लिए कृपया रियायतें और छूट के लिए नोटिफीकेशन जरूर देखें।

अनुसंधान अधिकारी (प्राकृतिक चिकित्सा) 35 साल
अनुसंधान अधिकारी (योग) 35 साल
सहायक निदेशक (विनियम एवं सूचना) 40 साल
सहायक निदेशक (फोरेंसिक ऑडिट) 35 साल
लोक अभियोजक 35 साल
कनिष्ठ अभियंता (सिविल) 30 साल
कनिष्ठ अभियंता (विद्युत) 30 साल
सहायक वास्तुकार 35 साल

 

आवेदन शुल्क और शर्तें

  • उम्मीदवारों (महिला/एससी/एसटी/बेंचमार्क विकलांग उम्मीदवारों को छोड़कर, जिन्हें शुल्क के भुगतान से छूट दी गई है) को रुपये का शुल्क देना होगा। 25 रुपये केवल या तो एसबीआई की किसी भी शाखा में नकद द्वारा या किसी भी बैंक की नेट बैंकिंग सुविधा का उपयोग करके या वीज़ा/मास्टर/रूपे/क्रेडिट/डेबिट कार्ड/यूपीआई भुगतान का उपयोग करके ही कर सकेंगे्।
  • किसी भी समुदाय के अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति/पीडब्ल्यूबीडी/महिला उम्मीदवारों के लिए कोई शुल्क नहीं देना होगा। जनरल/ओबीसी/ईडब्ल्यूएस पुरुष उम्मीदवारों के लिए कोई “शुल्क छूट” उपलब्ध नहीं है और उन्हें पूर्ण निर्धारित शुल्क का भुगतान करना होगा।
  • निर्धारित शुल्क के बिना आवेदन पर विचार नहीं किया जाएगा और सरसरी तौर पर खारिज कर दिया जाएगा। ऐसी अस्वीकृति के खिलाफ किसी भी अभ्यावेदन पर विचार नहीं किया जाएगा।
  • एक बार भुगतान किया गया शुल्क किसी भी स्थिति में वापस नहीं होगा। न ही किसी अन्य परीक्षा या चयन के लिए शुल्क आरक्षित रखा जा सकता है।

इन बातों का ध्यान रखें

  • अभ्यर्थी को ऑनलाइन आवेदन में अपने सही और सक्रिय ई-मेल पता भरना होगा क्योंकि आयोग द्वारा सभी पत्राचार केवल ई-मेल के माध्यम से किए जाएंगे। ऑनलाइन आवेदन में किए गए दावों के संबंध में प्रस्तुत किए जाने वाले प्रमाण-पत्रों की प्रतियों के संबंध में साक्षात्कार अनुसूची और आवश्यकताओं को उम्मीदवारों को उनके पंजीकृत ई-मेल आईडी पर उचित समय पर ई-मेल किया जाएगा।
  • जो उम्मीदवार एक से अधिक पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उन्हें प्रत्येक पद के लिए अलग-अलग आवेदन करना होगा। निर्धारित तरीके से प्रत्येक पद के लिए शुल्क का भुगतान करना होगा।
  • ऑनलाइन भर्ती आवेदन (ओआरए) जमा करने के पश्चात उम्मीदवारों को अंतिम रूप से जमा किए गए आवेदन का प्रिंट आउट लेना जरूरी है।
  • उम्मीदवारों को आयोग को डाक द्वारा या अपने ऑनलाइन आवेदन के प्रिंटआउट या किसी अन्य दस्तावेज को जमा करने की आवश्यकता नहीं है। साक्षात्कार के लिए बुलाए जाने पर उन्हें अपने ऑनलाइन आवेदनों के प्रिंटआउट और नोटिफीकेशन में लिखित दस्तावेजों को साथ लाना होगा।
  • सभी आवेदकों को विज्ञापन में निर्धारित पद की अनिवार्य आवश्यकताओं और अन्य शर्तों को पूरा करना होगा। उन्हें सलाह दी जाती है कि वे आवेदन करने से पहले स्वयं को संतुष्ट कर लें कि वे विभिन्न पदों के लिए निर्धारित कम से कम आवश्यक योग्यता रखते हैं। योग्यता के बारे में सलाह मांगने वाली किसी पूछताछ पर विचार नहीं किया जाएगा।

Leave a Comment