1. Home
  2. /
  3. State Board Result 2023
  4. /
  5. यूपी बोर्डः 10वीं और...

यूपी बोर्डः 10वीं और 12वीं के रिजल्ट 5 अप्रैल को नहीं, 27 अप्रैल के पहले आने की संभावना!

 

यूपी बोर्ड की परीक्षा देने वाले लाखों अभ्यर्थियों को अपने रिजल्ट का बड़े उत्साह से इंतजार है। दरअसल, इस बार उत्तर प्रदेश माध्यम शिक्षा परिषद रिकॉर्ड तेजी से काम कर रहा है। उन्होंने निर्धारित किए गए कॉपियों को जांचने का लक्ष्य तय समय से पहले ही पूर्ण कर लिया है। अगर बोर्ड अप्रैल में ही यूपी बोर्ड का रिजल्ट घोषित कर देता है तो वह पिछले 10 सालों में नया रिकॉर्ड बना देगा।

3.19 करोड़ कॉपियां जांचने का काम 31 मार्च को ही खत्म

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा संचालित हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षाओं की कॉपियों के मूल्यांकन के कार्य को पूरा करने के लिए 1 अप्रैल की तिथि तय की गई थी। हालांकि, बोर्ड ने समय से एक दिन पहले यानी 31 मार्च को ही कॉपियां चेक करने का काम पूरा कर लिया।

3.19 करोड़ कॉपियों को जांचने के लिए 1,43,933 शिक्षक नियुक्त किए गए थे। बोर्ड के हद से ज्यादा सक्रिय होकर दसवीं-12वीं के परिणाम घोषित करने की तत्परता की हर तरफ तारीफ हो रही है। बता दें कि मूल्यांकन का कार्य 18 मार्च से शुरू किया गया था।

बोर्ड रिजल्ट को लेकर फर्जी विज्ञप्ति सोशल मीडिया पर जारी

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से जिस तेजी से बोर्ड के नतीजों के लिए कार्य चल रहा है, उसके बाद परिणामों के जारी होने की तिथि को लेकर कई तरह की अफवाहें भी उड़ रही हैं। हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाओं में कुल मिलाकर 58 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स शामिल हुए थे।

अब कॉपियों का मूल्यांकन निर्धारित समय से एक दिन पूर्व ही समाप्त होने के बाद परिणामों की घोषणा को लेकर एक फर्जी विज्ञप्ति सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। इसमें यूपी बोर्ड के हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के रिजल्ट 5 अप्रैल 2023 को जारी किए जाने की बात कही जा रही है। हालांकि, यह असंभव है और खुद बोर्ड ने भी इसका खंडन कर दिया है।

एक न्यूज पोर्टल ने बताया कि यूपी बोर्ड के सचिव दिव्यकांत शुक्ल की ओर से नोटिस जारी किया गया है, जिसमें इस तरह के दावे का खंडन किया जा रहा है। साथ ही ऐसी भ्रामक जानकारियां सोशल मीडिया पर फैलाने वाले दोषिय़ों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की भी बात कही जा रही है।

अप्रैल के आखिरी हफ्ते में जारी हो सकता रिजल्ट

जैसा कि UPRESULTFIND ने पहले ही बता दिया था कि हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षा का परिणाम अप्रैल के आखिरी सप्ताह या मई के पहले हफ्ते में आ सकता है, वैसी ही जानकारियां बोर्ड के सूत्र भी अब दे रहे हैं। हालांकि, मूल्यांकन के कार्य के तेजी से समाप्त होने के बाद सूत्रों का कहना है कि परिणामों के आने की अप्रैल के आखिरी हफ्ते में पूरी संभावना है।

 

सूत्रों का कहना है कि बोर्ड प्रयासरत है कि इस बार 10वीं और 12वीं के रिजल्ट की घोषणा 27 अप्रैल से पहले ही कर दी जाए। अगर ऐसा हो जाता है तो यह पिछले 10 सालों में सबसे पहले घोषित किए जाने वाला रिकॉर्ड परिणाम होगा। फिर भी आधिकारिक जानकारियों के लिए स्टूडेंट्स यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट results.upmsp.edu.in पर जाकर समय-समय देखते रहें।

16 फरवरी से शुरू हुई थी परीक्षा

बोर्ड के एग्जाम 16 फरवरी से शुरू हुए थे। हाईस्कूल की परीक्षा 3 मार्च और इंटरमीडिएट की परीक्षा 4 मार्च को खत्म हुई थी। 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं दो पालियों में आयोजित की गई थीं।

पहली पाली की परीक्षाएं सुबह 8 से 11.15 बजे तक हुई थीं, जबकि दूसरी पाली की परीक्षाएं दोपहर 2 बजे से शाम 5.15 बजे तक हुई थीं। यूपी बोर्ड परीक्षा प्रदेशभर के 75 जिलों के कई परीक्षा केंद्रों पर हुई थी।

इस तरह देखें रिजल्ट

यूपी बोर्ड ने आधिकारिक तौर पर परिणामों के लिए कोई निर्धारित तिथि घोषित नहीं की है। सूत्रों की मानें तो 27 अप्रैल से पहले परिणाम आ सकते हैं। ऐसे में जो छात्र परीक्षा में उपस्थित हुए थे, वे आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in से यूपी बोर्ड परिणाम 2023 डाउनलोड कर सकेंगे। इसके अलावा, यूपी बोर्ड परिणाम की जांच करने के लिए वैकल्पिक वेबसाइटें upresults.nic.in और results.upmsp.edu.in हैं।

  • परिणाम घोषित होने के बाद आपको सबसे पहले यूपीएमएसपी की आधिकारिक वेबसाइट https://upmsp.edu.in पर जाना होगा।
  • फिर होमपेज पर यूपी बोर्ड रिजल्ट पर क्लिक करना होगा।
  • पेज पर मौजूद 10वीं और 12वीं के परिणाम वाले लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद दी गई खाली जगह पर अपना पंजीकृत लॉगिन विवरण भरना होगा, सबमिट पर क्लिक करना होगा और परिणाम आपकी स्क्रीन पर होगा।

Leave a Comment