1. Home
  2. /
  3. State Board Result 2023
  4. /
  5. यूपी बोर्ड 10वीं-12वीं: कई...

यूपी बोर्ड 10वीं-12वीं: कई विषयों का मूल्यांकन कार्य पूरा होने की कगार पर, अप्रैल अंत तक आ सकते हैं नतीजे

यूपी बोर्ड की परीक्षाएं देने वाले हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के स्टूडेंट्स दिल थाम कर अपने रिजल्ट के इंतजार में बैठे हुए हैं। सिर्फ स्टूडेंट्स ही नहीं बल्कि उनके अभिभावकों को भी परिणामों का बेसब्री से इंतजार है। ऐसे में उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपीएमएसपी) इस बार उनका इंतजार ज्यादा लंबा नहीं करना चाहती है।

दरअसल, इस बार बोर्ड की मंशा पिछली बार की तरह देर ना करते हुए जून की बजाए एक महीने पहले ही परिणाम जारी करने की है। इसके लिए कॉपियों के मूल्यांकन का कार्य तेजी से जारी है। यहां तक कि कई विषयों की कॉपियों का मूल्यांकन रविवार, 26 मार्च तक लगभग समाप्त होने की कगार पर है।

 

बोर्ड परीक्षाओं के लिए 58 लाख से ज्यादा ने कराया था पंजीकरण

यूपी बोर्ड की परीक्षाएं 16 फरवरी से शुरू हुई थीं। हाईस्कूल की परीक्षा 3 मार्च और इंटरमीडिएट की परीक्षा 4 मार्च को समाप्त हुई थी। 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं दो पालियों में आयोजित की गई थीं।

पहली पाली की परीक्षाएं सुबह 8 से 11.15 बजे तक हुई थीं, जबकि दूसरी पाली की परीक्षाएं दोपहर 2 बजे से शाम 5.15 बजे तक हुई थीं। यूपी बोर्ड परीक्षा प्रदेशभर के 75 जिलों के कई परीक्षा केंद्रों पर हुई।

इसके लिए 58,85,745 छात्र-छात्राओं ने अपना पंजीकरण कराया था। इसमें से हाईस्कूल के 31,16,487 और इंटरमीडिएट के 27,69,000 विद्यार्थी शामिल थे। ऐसे में 58 लाख से ज्यादा विद्यार्थियों को अपने परिणामों को जल्दी से जल्दी जानने की उत्सुकता है।

यूपी बोर्ड ने 18 मार्च से उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन का कार्य शुरू किया था। उनका लक्ष्य 15 दिनों के भीतर सभी कॉपियों को जांचने का है। 10वीं और 12वीं की 3.19 करोड़ उत्तर पुस्तिकाओं की जांच के लिए 1,43,933 परीक्षकों को नियुक्त किया गया। प्रदेशभर में कॉपियों की जांच के लिए 258 केंद्र बनाए गए।

केंद्र के 100 मीटर के दायरे में धारा 144 लगाई गई है, ताकि मूल्यांकन कार्यों में कोई व्यवधान ना पड़े। साथ ही मूल्यांकन केंद्रों की जिम्मेदारी स्टैटिक मैजिस्ट्रेट को दी गई है। किसी तरह की कोई गड़बड़ी ना हो इसके लिए यूपीएमएसपी मूल्यांकन पर नजरें जमाए हुए है। सीसीटीवी की निगरानी में सारे कार्य किए जा रहे हैं।
सबसे खास बात यह है कि हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की एक चौथाई कॉपियां अब तक जांच ली गई हैं। बोर्ड अधिकारियों की मानें तो शनिवार तक 2,36,51,382 उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन का कार्य पूरा हो चुका है। ऐसे में एक अप्रैल तक मूल्यांकन के पूरा होने की संभावना है।

अप्रैल के अंत में आ सकते हैं नतीजे

एक बार 10वीं और 12वीं की मूल्यांकन प्रक्रिया समाप्त हो जाए, उसके बाद बोर्ड नतीजों की तिथि घोषित करने में जुट जाएगा। बता दें कि पिछली बार यूपी बोर्ड ने मूल्यांकन प्रक्रिया 7 मई को पूरी की थी, जिसके बाद 18 जून को परिणाम घोषित किए जा सके थे।

सूत्रों की मानें तो बोर्ड की मंशा इस बार 10वीं और 12वीं के परिणाम अप्रैल के अंत में जारी करने की है। ऐसे में जो छात्र परीक्षा में उपस्थित हुए थे, वे आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in से यूपी बोर्ड परिणाम 2023 डाउनलोड कर सकेंगे। इसके अलावा, यूपी बोर्ड परिणाम की जांच करने के लिए वैकल्पिक वेबसाइटें upresults.nic.in और results.upmsp.edu.in हैं।

इस तरह देखें रिजल्ट

यूपी बोर्ड ने आधिकारिक तौर पर परिणामों के लिए कोई निर्धारित तिथि घोषित नहीं की है। सूत्रों की मानें तो 25 से 26 अप्रैल के बीच परिणाम आ सकते हैं।

  • परिणाम घोषित होने के बाद आपको सबसे पहले यूपीएमएसपी की आधिकारिक वेबसाइट https://upmsp.edu.in पर जाना होगा।
  • फिर होमपेज पर यूपी बोर्ड रिजल्ट पर क्लिक करना होगा।
  • पेज पर मौजूद 10वीं और 12वीं के परिणाम वाले लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद दी गई खाली जगह पर अपना पंजीकृत लॉगिन विवरण भरना होगा, सबमिट पर क्लिक करना होगा और परिणाम आपकी स्क्रीन पर होग।

 

up board result 2023
up board result 2023

 

यह भी पढ़ें - https://upresultfind.com/2023/04/04/up-board-result-2023-check-here-for-the-reults-update/

Leave a Comment