1. Home
  2. /
  3. Uncategorized
  4. /
  5. ईपीएफओ ने निकाली हैं...

ईपीएफओ ने निकाली हैं हजारों पदों पर भर्तियां, 92,000 रुपये प्रति माह है वेतन

सरकारी नौकरी की चाह रखने वालों के पास अपने सपने को सच कर दिखाने का सुनहरा अवसर आ गया है। दरअसल, ईपीएफओ ने एक भर्ती नोटिफिकेश जारी कर दिया है। इसके तहत संस्थान में हजारों पदों की भर्तियां निकाली गई हैं।

इस नौकरी का सपना देखने वाले अभ्यर्थियों के आवेदन को आसान बनाने के लिए हम विस्तारपूर्वक सारी जानकारियां लेकर आए हैं। इसमें हम आवेदन कब शुरू होगा और कब खत्म होगा, अहर्ता क्या है, किस तरह आवेदन करना है, कुल कितने पद हैं सहित कई सारी जानकारियां विस्तारपूर्वक देंगे।

2859 पदों पर निकली है भर्ती

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने 2859 पदों पर भर्तियां निकाली हैं। इसमें एसएसओ Social Security Assistant ( SSA ) और स्टेनोग्राफर के पद भरे जाएंगे। इनमें सोशल सिक्योरिटी असिस्टेंट के 2674 पद शामिल हैं, जबकि स्टेनोग्राफर के 185 पद हैं।

27 मार्च से शुरू हो चुकी है भर्ती प्रक्रिया

ईपीएफओ के पदों पर भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 27 मार्च-2023 से आरंभ हो चुकी है। आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को 26 अप्रैल 2023 तक का समय दिया गया है।

आयु सीमा 18 से 27 वर्ष

ईपीएफओ की भर्ती के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की उम्र 18 वर्ष से 27 वर्ष के मध्य होनी चाहिए। आवेदन करने वाले आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी।

शैक्षिक योग्यता होगी इस प्रकार

सोशल सिक्योरिटी असिस्टेंट पदों पर भर्ती के लिए जो भी आवेदन करना चाहते हैं, उनके पास किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से स्नातक की डिग्री होनी चाहिए। दूसरी तरफ, स्टेनोग्राफर के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन करने वालों के पास मान्यता प्राप्त संस्थान से 12वीं पास का सर्टिफिकेट होना चाहिए।

टाइपिंग स्पीड हो बेहतर

सोशल सिक्योरिटी असिस्टेंट पद के लिए उम्मीदवार को 35 शब्द प्रति मिनट की गति से इंग्लिश टाइपिंग या 30 शब्द प्रति मिनट की गति से हिंदी टाइपिंग करनी आनी चाहिए। इसी तरह स्टेनोग्राफर पद के लिए डिक्टेशन 10 मिनट 80 शब्द प्रति मिनट, ट्रांसक्रिप्शन 50 शब्द प्रति मिनट इंग्लिश और 65 शब्द प्रति मिनट हिंदी टाइपिंग आनी चाहिए।

सोशल सिक्योरिटी असिस्टेंट पद के लिए अभ्यर्थियों को कंप्यूटर आधारित लिखित परीक्षा और कंप्यूटर टाइपिंग टेस्ट देना होगा। स्टेनोग्राफर पद के लिए आवेदन करने वालों को कंप्यूटर आधारित लिखित परीक्षा के साथ ही स्टेनो स्किल टेस्ट भी देना होगा।

आवेदन शुक्ल इस प्रकार

ईपीएफओ भर्ती के लिए आवेदन करने को अभ्यर्थियों को शुल्क भुगतान करना होगा। भर्ती के लिए सामान्य, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस श्रेणी के अभ्यर्थियों को 700 रुपये देने होंगे। आरक्षित वर्ग और महिला उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के भुगतान से छूट दी गई है।

इतना मिलेगा वेतन

  • सोशल सिक्योरिटी असिस्टेंटः लेवल 5 के तहत 29,200 रुपये से लेकर 92,300 रुपये
  • स्टेनोग्राफरः लेवल 4 के तहत 25,500 रुपये से लेकर 81,100 रुपये

इस तरह करें आवेदन

  • ईपीएफओ की भर्ती के लिए आवेदन करने वालों को सबसे पहले EPFO की आधिकारिक वेबसाइट epfindia.gov.in के होम पेज पर जाना होगा।
  • वहां आपको Recruitments का विकल्प मिलेगा, जहां पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद एक नया पेज खुलेगा। उस पर आपको Recruitment To The Post of Social Security Assistant And Stenographer In Employees Provident Fund Oragization का विकल्प मिलेगा। उस पर क्लिक करना होगा।
  • फिर आपके सामने एक एप्लीकेशन फॉर्म खुलेगा, उसको ध्यान से पढ़कर मांगे जाने वाले सभी दस्तावेजों स्कैन करके अपलोड करना होगा और जानकारियां भरनी होंगी।
  • इसके बाद आवेदन शुल्क का ऑनलाइन पेमेंट करना होगा, जिससे आपको आवेदन की रसीद मिल जाएगी। उसे आपको प्रिंट करके या अपने कंप्यूटर पर पीडीएफ बनाकर सेव करना होगा।

संक्षिप्त विवरण

पोस्ट का नाम                                   वैकेंसी की जानकारी

सोशल सिक्योरिटी एसिस्टेंट                        2674

स्टेनोग्राफर                                                185

कुल पद                                                   2,859

आयु सीमा                                             18 से 27 वर्ष

 

 

ये भी पढ़ें

 

बिहार पुलिस में सब-इंस्पेक्टर बनने की है तमन्ना ?

Leave a Comment