1. Home
  2. /
  3. Uncategorized
  4. /
  5. DA में 4 प्रतिशत...

DA में 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी, मार्च की सैलिरी में मिलेगा 2 महीने का एरियर भी

केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों को होली के बाद बड़ा तोहफा दिया है। काफी समय से इसके इंतजार में बैठे कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (डीए) में 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी की गई है।

सबसे अहम बात यह है कि डीए में हुई बढ़ोतरी जनवरी से लागू होगी और मार्च की सैलिरी में दो महीने का एरियर जुड़कर मिलेगा। आइए विस्तार से सातवें केंद्रीय वेतन आयोग की सिफारिशों के बाद की गई डीएम में बढ़ोतरी और एरियर के बारे में जानते हैं।

47.58 लाख कर्मचारियों और 69.76 लाख पेंशनर्स को मिलेगा लाभ-

केंद्रीय वेतन आयोग के इस फैसले से 47.58 लाख कर्मचारियों और 69.76 लाख पेंशनर्स को लाभ मिलेगा। ऐसे में इस घोषणा के बाद सरकार पर हर साल इसका 12,815 करोड़ रुपये का वित्तीय बोझ बढ़ेगा। बता दें कि सरकार हर छह महीने पर कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी करती है। यह डीए कर्मचारियों की वेतन संरचना का ही भाग होता है।

ऐसे में महंगाई दर को देखते हुए ही केंद्र सरकार डीए में बढोतरी करती है। इस वजह से महंगाई जितनी ज्यादा होगी, डीएम में बढोतरी भी उतनी ही अधिक होगी।

38 प्रतिशत से बढ़ाकर 42 फीसदी पर पहुंचा डीए-

सातवें केंद्रीय वेतन आयोग की सिफारिशों के बाद 4 प्रतिशत महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की गई है। अब यह 38 प्रतिशत से बढ़कर 42 प्रतिशत पर पहुंच गया है। आइए अब यह चार प्रतिशत की बढोतरी कितना फायदा पहुंचाएगी इसको भी जान लेते हैं।

अनुमान लगाइए किसी केंद्रीय कर्मचारी की बेसिक सैलिरी 42,000 रुपये है। ऐसे में 38 प्रतिशत के हिसाब से उसका डीए पहले 15,960 रुपये होता था, जो अब 4 प्रतिशत की वृद्धि के बाद 17,640 रुपये बनेगा। इसका मतलब है कि कर्मचारी की सैलिरी में 1680 रुपये की वृद्धि हो गई।

 

CHECK HEREhttps://doe.gov.in/Dearnes-Allowance

दो महीने का मिलेगा एरियर भी-

केंद्र सरकार की बैठक के बाद डीएम में बढोतरी और एरियर की घोषणा केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने की थी।

सबसे खास बात है कि मार्च की सैलिरी में केंद्रीय कर्मचारियों को दो महीने यानी जनवरी और फरवरी का एरियर भी जोड़कर दिया जाएगा। सरकार ने डीएम में बढ़ोतरी एक जनवरी से लागू की है। इस वृद्धि को पहले 6 महीने यानी जनवरी 2023 से जून 2023 तक लागू किया गया है।

डेढ़ साल में डेढ़ गुना बढ़ा महंगाई भत्ता-

केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में लंबे वक्त के बाद जुलाई 2021 में इजाफा करते हुए उसे सीधे 17 से 28 फीसदी कर दिया था। यानी डीए में सीधे-सीधे 11 प्रतिशत की बढोतरी की गई थी। इसके बाद अक्टूबर 2021 में तीन प्रतिशत की बढोतरी करते हुए इसे 31 प्रतिशत कर दिया गया था।

मार्च 2022 में केंद्र सरकार ने डीए में तीन प्रतिशत की बढोतरी की थी, जिसके बाद महंगा भत्ता 34 फीसदी तक पहुंच गया था। बता दें कि सरकार ने पिछली छमाही में भी 4 प्रतिशत की बढोतरी की थी, जिसके बाद महंगाई भत्ता 34 प्रतिशत से 38 प्रतिशत हो गया था।

ये भी पढ़ें,

 

UP Polytechnic JEECUP 2023 का फॉर्म हुआ रिलीज, कैसे करें अप्लाई

Leave a Comment